Home »Sports »Cricket »Off The Field» National Selectors On Sunday To Pick The Squad For The Test Series Against Australia

PICS : गंभीर-सहवाग पर सस्पेंस से आज उठेगा पर्दा, रैना की वापसी तय

dainikbhaskar.com | Feb 10, 2013, 00:05 IST

  • ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया में आने के साथ ही भज्जी ने मेंटली वॉर शुरू कर दिया है। भज्जी ने अपने चुने जाने के बाद कहा, 'हम ऑस्ट्रेलिया को बताएंगे कि टेस्ट क्रिकेट कैसे खेला जाता है।' तो ऑस्‍ट्रेलिया के सलामी बल्‍लेबाज एड कोवान ने भी कहा है कि उनकी टीम की बल्‍लेबाजी में इतना दम है कि वे भारतीय स्पिनरों की धार कुंद कर सकते हैं।

    ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 22 फरवरी से शुरू हो रहे टेस्‍ट सीरीज के दो मैचों के लिए टीम का ऐलान रविवार को किया गया है। टीम से गौतम गंभीर को बाहर रखा गया है। वहीं हरभजन की वापसी हुई है तो शिखर धवन को मौका मिला है। सुरेश रैना को भी टीम में नहीं लिया गया है। पढ़ें, 'पागल' प्रवीण कुमार विजय हजारे ट्रॉफी से बाहर

    तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को चोट के बाद भी शामिल कर नई गेंद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनका साथ देने
    भुवनेश्वर कुमार और अशोक डिंडा को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। (टीम के चयन पर उठते पांच सवाल)

    दूसरी ओर अच्छे प्रदर्शन के बाद भी सुरेश रैना और वसीम जाफर सिलेक्टर्स का भरोसा नहीं जीत पाए। वहीं जहीर खान और उमेश यादव के चोटिल होने का भुवनेश्वकर कुमार और अशोक डिंडा को लाभ मिल गया।

    गौतम गंभीर अब शिखर धवन के स्थान पर 16 से18 फरवरी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ए टीम की कप्तानी करेंगे।

    टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, शिखर धवन, वीरेंद्र सहवाग, चेतेश्वर पुजारा, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, मुरली विजय, अशोक डिंडा, अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा, प्रज्ञान ओझा, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन।

    आइए तस्वीरों में जाने वो कारण जिनके चलते हरभजन, भुवनेश्वर कुमार, अशोक डिंडा, श्रीसंत के साथ मुरली विजय और शिखर धवन को ऑस्ट्रेलियाई चुनौती के सामने मिला मौका...

    ये भी पढ़ें

    गिटार पर गजल गाने वाले अफजल की जिंदगी का सच, जानिए

    इन 5 कारणों से उठे अफजल की फांसी पर सवाल!

    फांसी के बाद भी 'अफजल' से नहीं छूट रहा पीछा

    INSIDE STORY: कड़े फैसले के 4 बड़े किरदार

    PHOTOS: फांसी का विरोध करने वालों की हुई पिटाई, मुंह पर कालिख भी पोती

    परिवार ने मांगी कब्र पर इबादत की इजाजत

    गुरु के चेहरे पर नहीं था कोई अफसोस, आखिरी 12 घंटों का ब्‍यौरा पढ़ें

    अफजल को फांसी: शिंदे ने हड़बड़ में कर दी गड़बड़

    फांसी से पहले अफजल ने मांगी थी कुरान, पढि़ए- उसके अंतिम पलों का ब्‍यौरा

    तिहाड़ में ही दफन किया गया अफजल!

    11 फरवरी की टॉप फाइव खबरें

  • हरभजन सिंह
    इंग्लैंड दौर में विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में आर अश्विन नाकाम रहे थे। हालांकि बल्ले से अश्विन ने उपयोगी पारियां खेली थीं। इसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पिन डिपार्टमेंट को मजबूत करने हरभजन को मौका दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हरभजन का रिकॉर्ड भी उनके पक्ष में गया।

    ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पिछले छह प्रथमश्रेणी मैचों में महज 21 विकेट ले पाए हैं। यानी, उनके चयन की वजह प्रदर्शन नहीं पिछला रिकॉर्ड रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 घरेलू टेस्ट मैचों में उनके नाम 81 विकेट हैं। नहीं तो तीन स्पिनरों अश्विन, प्रज्ञान ओझा और रवींद्र जडेजा के रहते टीम में चौथे स्पिनर के चयन का कोई मतलब नहीं था।

  • मुरली विजय
    मुरली विजय को इंग्लैंड दौर के लिए भी टेस्ट टीम में शामिल किया गया था लेकिन चारों ही टेस्ट में मुरली प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं पा सके। गंभीर और सहवाग के प्रदर्शन में अस्थिरता और घरेलू मैचों में मुरली विजय के शानदार प्रदर्शन के चलते इस बार फिर सिलेक्टर्स ने उन्हें मौका दिया है।

  • शिखर धवन
    रणजी सत्र में अच्छे प्रदश्र्रन के बाद ईरानी ट्रॉफी में भी शतक लगा शिखर ने ओपनिंग स्पेस को भरने का दावा ठोका था। गंभीर के विकल्प के रूप में ये बाएं हाथ का बल्लेबाज टीम इंडिया के ओपनर्स का लेफ्ट-राइट कॉम्बीनेशन बरकरार रख सकता है।

  • भुवनेश्वर कुमार
    पाक के खिलाफ धमाकेदार टी-20 डेब्यू करने वाले भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ भी अपनी स्विंग और रफ्तार से बल्लेबाजों को परेशान किया था। इसे देखते हुए जहीर खान की अनुपस्थिति में भुवनेश्वर पर सिलेक्टर्स ने जताया भरोसा।

  • अशोक डिंडा
    जहीर और उमेश के चोटिल होने के साथ इशांत की फिटनेस भी संदिग्ध बनी हुई है। ऐसे में अशोक डिंडा को चयनकर्ताओं ने मौका दिया है लेकिन इशांत प्लेइंग इलेवन में रहते हैं तो डिंडा को बैंच पर समय काटना होगा।

  • 22 फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट
     
    तारीख मैच स्थान 
     
    22 फरवरी पहला टेस्ट चेपक, चेन्नई 
     
    2 मार्च दूसरा टेस्ट उप्पल, हैदराबाद 
     
    14 मार्च तीसरा टेस्ट मोहाली, चंडीगढ़ 
     
    22 मार्च चौथा टेस्ट नई दिल्ली 
     
    टीम इस प्रकार है। 
     
    पूरी टीम: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंडुलकर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, प्रज्ञान ओझा और अशोक डिंडा। 
     

     

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: National selectors on Sunday to pick the squad for the Test series against Australia
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Off The Field

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top