Home »Sports »Cricket »Cricket Celebrities» Rahul Dravid Unknown Facts And Records In Cricket

PICS: राहुल द्रविड़ के 7 अंदाज, जिनसे शायद अंजान हैं आप

Dainikbhaskar.com | Jan 11, 2013, 14:28 IST

  • खेल डेस्क. टीम इंडिया की बल्लेबाजी की मजबूत दीवार आज 40 साल की हो गई। स्टार बैट्समैन से लेजेंड्री प्लेयर तक के सफर के दौरान राहुल द्रविड़ ने कई ऐसे कारनामे किए जिनकी कल्पना हर बल्लेबाज करता है।
    वैसे तो द्रविड़ को एक शालीन, धैर्यपूर्ण और जमीनी खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन उन्होंने कई बार अपने कारनामो से दुनिया भर के खेल प्रेमियों को चौंकाया।
    20 जून 1996 को टेस्ट डेब्यू करने वाले द्रविड़ हमेशा सौरव गांगुली और सचिन तेंडुलकर जैसे स्टार बल्लेबाजों की चमक में छिपे रहे, लेकिन जब-जब टीम मुश्किल में फंसी तब इस भरोसेमंद बल्लेबाज ने अपना जादू चला कर टीम को बचाया।
    द्रविड़ के 40वें बर्थडे पर dainikbhaskar.com ने इकट्ठे किए उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड और फैक्ट्स, जिनकी जानकारी बहुत कम लोगों को है।
    आगे क्लिक कर जानिए, कैसा रहा राहुल द्रविड़ का जलवा...

  • कप्तान गांगुली संग बनाया रिकॉर्ड
    एक कप्तान के अंडर खेलते हुए सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड भी द्रविड़ के नाम है। सौरव गांगुली की कप्तानी में द्रविड़ ने 21 टेस्ट मैचों में 102.84 की औसत से 2571 रन बनाए। इसमें 9 शतक और 10 अर्धशतक शामिल रहे। द्रविड़ की 9 सेंचुरी में से 3 डबल सेंचुरी रहीं।
  • 22 गेंदों में ठोका पचासा
    वैसे तो द्रविड़ बहुत ही बोरिंग बल्लेबाज माने जाते हैं, लेकिन जब वे ताव में आते हैं तो अच्छे-अच्छे हार्ड हिटर भी पीछे रह जाते हैं। भारत के लिए वनडे में दूसरी सबसे फास्ट हाफ सेंचुरी यूसुफ पठान या धोनी नहीं, राहुल द्रविड़ के नाम है।
    न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 नवंबर 2003 को हैदराबाद में हुए वनडे में द्रविड़ ने 50 रन की नॉटआउट पारी खेली थी। उन्होंने महज 22 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए थे।
    वनडे में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाई यह दूसरी सबसे तेज हाफ सेंचुरी है।
  • अनोखा डेब्यू रिकॉर्ड
    टी-20 क्रिकेट में डेब्यू और लास्ट मैच एक ही दिन खेलने वाले वे दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर का एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेला था। 31 अगस्त 2011 को हुए उस मैच में द्रविड़ ने 31 रन बनाए थे।
    सेलेक्टर्स ने जैसे ही उनका नाम टी-20 टीम के लिए चुना, अगले ही पल द्रविड़ ने टी-20 से संन्यास का ऐलान कर दिया था।
  • बॉलिंग से भी किया धमाल
    राहुल द्रविड़ वनडे में विकेट निकालने में भी कामयाब रहे। उन्होंने टेस्ट में 1 और वनडे में 4 विकेट झटके। द्रविड़ के शिकारों में पाकिस्तान के दिग्गज सईद अनवर भी शुमार रहे। द्रविड़ ने अनवर को 95 रन पर आउट कर शतक से महरूम किया था। इसके अलावा उन्होंने गैरी कर्स्टन, लांस क्लूजनर और शॉन पोलक को भी आउट किया।
  • डेब्यू से डक तक भी बनाया रिकॉर्ड
    वनडे में डेब्यू से बिना 0 पर आउट हुए सबसे ज्यादा पारियां खेलने का रिकॉर्ड भी द्रविड़ के नाम है। 29 अगस्त 1999 को पहला वनडे खेलने वाले द्रविड़ रिकॉर्ड 120 पारियों तक हर बार खाता खोलने के बाद आउट हुए। करियर में सबसे पहली बार वे 8 फरवरी 2004 को सिडनी वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0 पर आउट हुए थे।
  • सबसे ज्यादा कैच
    टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड द्रविड़ के नाम है। उन्होंने टे्सट में 210 और वनडे में 196 कैच लपके।
  • जब दिखाया हॉट अंदाज
    वैसे तो द्रविड़ को हमेशा शालीन और शांत स्वभाव का खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में वे शोएब अख्तर और इंजमाम उल हक से उलझ गए थे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: rahul dravid unknown facts and records in cricket
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Celebrities

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top