Home »Sports »Cricket »Cricket Classic» Sachin Tendulkar Fastest ODI Records

FURIOUS SACHIN: मास्टर की टॉप 5 ब्लास्टिंग रिकॉर्ड

Dainikbhaskar.com | Dec 24, 2012, 14:30 IST

  • खेल डेस्क. सचिन तेंडुलकर के वनडे से संन्यास ने खेल प्रेमियों को हैरान कर दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबलों में तेंडुलकर नंबर 10 की जर्सी में नहीं दिखेंगे। बल्कि, वे स्टैंड में या फिर घर पर बैठ कर साथियों का हौसला बढ़ाएंगे।
    तेंडुलकर को मास्टर ब्लास्टर ऐसे ही नहीं कहा गया। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में पाकिस्तानी दिग्गज गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए महज 18 गेंदों में 53 रन बनाए थे।
    वह मैच एक 20-20 ओवरों का दोस्ताना मुकाबला था। यदि उसे इंटरनेशनल मैच का दर्जा मिलता तो शायद आज वनडे क्रिकेट का रूप ही कुछ अलग होता।
    आगे क्लिक कर देखिए, सचिन तेंडुलकर के कुछ FAST एंड FURIOUS वनडे रिकॉर्ड्स...
  • खराब मौसम को सचिन ने बनाया रंगीन
     
    1989 के पाकिस्तान टूर के दौरान खराब मौसम के कारण पेशावर वनडे को दोस्ताना मैच में तब्दील कर दिया गया था। दोनों टीमों के बीच 20-20 ओवरों का एक फ्रेंडली मैच होना था। पहले दो वनडे मैचों में 0 पर आउट हुए सचिन एक बार फिर पाकिस्तानी रफ्तार और स्पिन का सामना करने को तैयार थे।
     
    सचिन ने उस मैच में स्टार स्पिनर अब्दुल कादिर की गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगा कर सभी को अपनी प्रतिभा की झलक दिखा दी थी। उन्होंने महज 18 गेंदों में 53 रन बनाए थे।
     
    आज वनडे क्रिकेट की फास्टेस्ट फिफ्टी 17 गेंदों में लगी थी, जो कि सनथ जयसूर्या ने पाकिस्तान के ही खिलाफ 1996 में बनाई थी। यदि उस मैच को इंटरनेशनल दर्जा मिला होता तो आज यह खास रिकॉर्ड तेंडुलकर के नाम होता।
  • सबसे तेज शतक
    तेंडुलकर ने अपने करियर में सबसे ताबड़तोड़ इंटरनेशनल पारी जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली थी। 13 नवंबर 1998 को शारजाह में हुए फाइनल मुकाबले में उन्होंने महज 71 गेंदों में नाबाद 124 रन बनाए थे। उस तूफानी सैकड़े में तेंडुलकर ने 6 छक्के और 12 चौके जड़े थे।
    1988 में मोहम्मद अजहरुद्दीन द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ 62 गेंदों में लगाई सेंचुरी के बाद यह दूसरा सबसे तेज भारतीय सैकड़ा था। इस रिकॉर्ड से अब तक युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना और यूसुफ पठान आगे निकल चुके हैं।
  • सबसे तेज 11000 रन
    वनडे क्रिकेट में 11 हजार से अधिक रन कुल 6 बल्लेबाज बना सके हैं। इसमें तेंडुलकर ने सबसे तेज 276 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल किया। उन्होंने 12 साल 41 दिन के समय में उन्होंने 11 हजारवां रन बनाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर में 28 जनवरी 2002 को हुए वनडे में यह कारनामा किया था।
  • सबसे तेज 12 हजारी
     
    वनडे में 12 हजार रन पूरे करने के मामले में भी सचिन अव्वल हैं। उन्होंने जहां महज 300 पारियों में 12,000 का आंकड़ा छुआ, वहीं ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 314, और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 379 पारी खेलने के बाद इस उपलब्धि को हासिल कर पाए।
     
    सचिन ने 1 मार्च 2003 को सेंचुरियन में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में 12 हजारी बनने का गौरव हासिल किया था।
  • सबसे ज्यादा चौके
     
    वनडे की एक पारी में सर्वाधिक चौके लगाने का खास रिकॉर्ड भी तेंडुलकर के नाम है। उन्होंने 24 फरवरी 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में हुए ऐतिहासिक वनडे में नाबाद 200 रन की पारी में 25 चौके लगाए थे। इसके अलावा उन्होंने अपनी डबल सेंचुरी में तीन गगनचुंबी छक्के भी जड़े थे। सचिन ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 147 गेंदों में 200 रन का आंकड़ा छू कर इतिहास रचा था। वनडे इंटरनेशनल में डबल सेंचुरी लगाने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज थे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: sachin tendulkar fastest ODI records
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Classic

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top