Home »Sports »Cricket »Cricket Classic» Sachin Tendulkar Stopped Saeed Anwar From Making 200 In ODI

PICS: पाकिस्तानी लगाने जा रहा था वनडे में डबल सेंचुरी, सचिन ने लगाया अड़ंगा

Dainikbhaskar.com | Dec 30, 2012, 11:04 IST

  • खेल डेस्क. भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत चेन्नई से हुई है। चेपॉक का एमए चिदंबरम स्टेडियम कई ऐतिहासिक मुकाबलों का गवाह रहा है। इसमें से सबसे खास था 21 मई 1997 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया पेप्सी इंडीपेंडेंस कप का मुकाबला।
    हालांकि, उस मुकाबले में मेजबान को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन पाकिस्तानी ओपनर सईद अनवर ने रिकॉर्डतोड़ 194 रन की पारी खेल कर उसे खास बना दिया था।
    वेंकटेश प्रसाद से लेकर सुनील जोशी और अनिल कुंबले तक अनवर को रोकने में नाकाम हो गए थे।
    उस समय वह वनडे का सबसे बड़ा स्कोर था, जिसे बाद में जिम्बाब्वे के चार्ल्स कोवेंट्री, सचिन तेंडुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने तोड़ा।
    चेन्नई के मैदान पर वनडे इतिहास का पहला दोहरा शतक लग जाता, लेकिन सचिन तेंडुलकर ने उसमें अड़ंगा लगा दिया था।
    आगे क्लिक कर जानिए, कैसे तेंडुलकर ने रोका था अनवर का तूफान...
  • टॉस हारे थे कप्तान तेंडुलकर
    उस समय इंडियन वनडे टीम की कमान सचिन तेंडुलकर के हाथ में थी। पाकिस्तान के कप्तान रमीज राजा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।
  • अनवर ने शुरू की धुनाई
    विस्फोटक बल्लेबाज सईद अनवर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी। उन्होंने वेंकटेश प्रसाद से लेकर अनिल कुंबले तक को अपना निशाना बनाते हुए मैदान के हर कोने में रन बनाए।
    महज 146 गेंदों का सामना करते हुए उन्होंने 22 चौकों और 5 गगन चुंबी छक्कों की मदद से बेहतरीन 194 रन बना दिए थे।
    उनकी इसी तूफानी पारी के दम पर पाकिस्तान 297 रन के स्कोर तक पहुंच गया था।
  • फिर लगाया तेंडुलकर ने अड़ंगा
    अपने प्रमुख गेंदबाजों के फेल होने के बाद कप्तान तेंडुलकर ने खुद गेंदबाजी मोर्चा संभालने का फैसला किया। हालांकि, उनकी भी जम कर धुनाई हुई, लेकिन वे अनवर को 200 रन के करिश्माई आंकड़े को पार करने से रोकने में सफल हुए।
    तेंडुलकर ने अनवर को 194 रन के स्कोर पर सौरव गांगुली के हाथों कैच करवा कर आउट किया था।
    अनवर की बैटिंग देख कर लग रहा था कि सईद अनवर वनडे इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाने में कामयाब हो जाएंगे, लेकिन सचिन ने उन्हें आउट कर इस सपने को तोड़ दिया था।
  • फिर भी बना रिकॉर्ड
    सईद अनवर उस मैच में भले ही 200 रन नहीं बना सके थे, लेकिन उन्होंने 194 रन बना कर वेस्ट इंडीज के दिग्गज सर विवियन रिचर्ड्स के नाबाद 189 रन के रिकॉर्ड को पीछे करते हुए सबसे बड़े वनडे स्कोर का कीर्तिमान स्थापित कर दिया था।
    रिचर्ड्स ने 31 मई 1984 को मेनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ वह पारी खेली थी। नाबाद 189 रन बनाने के लिए उन्होंने 21 चौके और 5 छक्के लगाए थे।
  • हार गई थी इंडिया
    उस मैच में टीम इंडिया को 35 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। पाकिस्तान द्वारा दिए 328 रन के टार्गेट का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाज 292 रन बना कर ऑलआउट हो गए थे। राहुल द्रविड़ ने उस मैच में 10 चौकों से सजी 107 रन की पारी खेली थी। विनोद कांबली ने 4 चौकों की मदद से 65 रन बनाए थे। आकिब जावेद ने 61 रन देकर 5 विकेट झटके थे।
  • 12 साल बाद हुई बराबरी
    जिम्बाब्वे के चार्ल्स कोवेंट्री ने बांग्लादेश के खिलाफ बुलावायो में सईद अनवर के 194 रन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे किया था। 16 अगस्त 2009 को हुए उस वनडे में कोवेंट्री ने 16 चौकों और 7 छक्कों से सजी नाबाद 194 रन की पारी खेली थी।
  • सचिन ने बनाया सबसे पहली डबल सेंचुरी
    सईद अनवर को 200 का आंकड़ा छूने से महरूम करने वाले सचिन तेंडुलकर ने 24 फरवरी 2010 को वनडे इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में हुए वनडे में तेंडुलकर ने 25 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे।
  • वीरू ने तोड़ा रिकॉर्ड

    तेंडुलकर का 200 रन का रिकॉर्ड ज्यादा दिन नहीं टिक सका। 8 दिसंबर 2011 को उन्हीं के पार्टनर वीरेंद्र सहवाग ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सहवाग ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में हुए वनडे मुकाबले के दौरान 219 रन की पारी खेली थी। वीरू ने अपनी पारी में 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: sachin tendulkar stopped saeed anwar from making 200 in ODI
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Classic

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top