Home »Sports »Cricket »Cricket Celebrities» Sehwag Secret Behind Historic 219 ODI Double Century

EXCLUSIVE: सहवाग की ऐतिहासिक डबल सेंचुरी के पीछे ये था SECRET

Dainikbhaskar.com | Dec 08, 2012, 11:51 IST

  • खेल डेस्क. 8 दिसंबर का दिन भारतीय ही नहीं पूरे वर्ल्ड क्रिकेट के इतिहास का सबसे अहम दिन है। एक साल पहले आज ही के दिन स्टार बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में ऐतिहासिक डबल सेंचुरी लगाई थी। यह वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा इंडीविजुअल स्कोर है।
    सहवाग ने कैरिबियाई गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए 25 चौकों और 7 छक्के लगाते हुए 219 रन बनाए थे। वीरू ने इस स्कोर के साथ अपने आइडल सचिन तेंडुलकर के नाबाद 200 रन के रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया था।
    इस मैच के दौरान सहवाग ने के साथ और भी कुछ मजेदार वाकये हुए थे।
    आगे क्लिक कर तस्वीरों की जुबानी जानिए, सहवाग की उस पारी के पीछे क्या थी प्रेरणा....
  • सचिन जानते थे यह खास बात
    सचिन तेंडुलकर ने 2010 में जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में 200 रन की पारी खेली थी, तब ही उन्होंने कह दिया था कि उनके इस कीर्तिमान को सिर्फ वीरेंद्र सहवाग ही तोड़ सकते हैं। लगभग दो साल बाद ठीक वैसा ही हुआ जैसा कि सचिन ने कहा था।
  • इस कारण वीरू को आया था गुस्सा
    इंदौर के होलकर स्टेडियम में हुए मुकाबले में टीम की कमान वीरेंद्र सहवाग के ही हाथ में थी। जब वे टॉस के लिए आए तो उनके साथ एक मजेदार वाकया हुआ।
  • कैरिबियाई कप्तान ने दिलाया गुस्सा

    हुआ कुछ यूं कि सहवाग ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। टॉस जीतने के बाद वे प्रतिद्वंद्वी कप्तान डैरेन सैमी से हाथ मिलाने के लिए पलटे। सैमी टॉस हारने के गम में कुछ ज्यादा ही डूब चुके थे। इस कारण वे वीरू से हाथ मिलाए बिना ही लौट गए।

    सहवाग ने हाथ आगे बढ़ाया, लेकिन तब तक सैमी पलट चुके थे। इस सीन को देखने के बाद वीरू ने मुस्कुरा कर बात को टाल दिया, लेकिन उनके मन में शायद इसकी कसक रह गई थी। इसी भड़ास को उन्होंने बल्ले से निकाला और वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बना डाला।

  • महज 149 गेंदों में डबल सेंचुरी
    सहवाग ने चौकों और छक्कों की बरसात कर महज 149 गेंदों में 219 रन ठोक दिए थे। उन्होंने कैरिबियाई गेंदबाजों की कुटाई करते हुए 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे। वीरू ने चौके के साथ अपना शतक पूरा किया था। चौके से ही उन्होंने 200 रन का आंकड़ा भी पार किया था।
  • रिकॉर्ड बनाने से पहले दिखाए थे नखरे
    सहवाग ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि बड़ी पारी खेलने से पहले उनका मनपसंद भोजन करना जरूरी होता है। यदि मैच से पहले उन्हें उनकी फेवरेट डिश मिल जाए तो वह बड़ी पारी आसानी से खेल जाते हैं। वेस्ट इंडीज के खिलाफ उस यादगार मैच से पहले भी सहवाग ने एक डिमांड रखी थी। उस डिमांड के पूरी होने के बाद ही वे 219 रन की पारी खेल पाए थे।
  • यह डिमांड थी स्पेशल चाय की। उन्होंने इंदौर में होटल मैनेजमेंट से कहा था कि उन्हें सिर्फ स्पेशल चाय दी जाए, जिसमें पानी कम और दूध ज्यादा हो। वीरू के नखरे उठाते हुए होटल मैनेजर ने उन्हें उनके फेवरेट चाय परोसी थी। होटल के एक्जीक्यूटिव साउस शेफ अपूर्व भट्ट ने यह बात दैनिक भास्कर से खास बातचीत के दौरान बताई थी। सहवाग के लिए दाल-बाफले, पालक मंगोड़े, दाल तड़का जैसे मालवी व्यंजनों की भी व्यवस्था की गई थी।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: sehwag secret behind historic 219 ODI double century
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Celebrities

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top