Home »Sports »Cricket »Latest News» Services Captain Saumik Chaterjee Impresses Indian Selectors Cricket

PHOTOS: लंगड़ाते हुए खेला कप्तान... नए नियम ने ढाया खिलाड़ी पर 'कहर'

Dainikbhaskar.com | Jan 08, 2013, 17:46 IST

  • इंदौर. भारतीय टीम के सितारा बल्लेबाज लगातार फ्लॉप हो रहे हैं। अच्छे गेंदबाजों की कमी टीम इंडिया के लिए दूसरी समस्या है और कप्तान धोनी पहले ही फील्डिंग में सुधार के लिए कह चुके हैं लेकिन रणजी क्रिकेट के खिलाडिय़ों ने चयनकर्ताओं को विकल्प उपलब्ध कराए हैं।
    होलकर स्टेडियम में सर्विसेज ने जिस जज्बे के साथ यूपी को पटखनी दी उससे चयनकर्ता सबा करीम भी प्रभावित होकर गए। अंडरडॉग सर्विसेज ने सशक्त यूपी को 5 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में कदम रखा।
    इस मैच को देखने के लिए चयनकर्ता के रूप में सबा करीम मौजूद थे। उन्होंने गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग सब पर पैनी नजर रखी। मैच के बाद वे सर्विसेज की ड्रेसिंग रूम में पहुंचे और जीत की बधाई देते हुए सर्विसेज के जज्बे की तारीफ की।
    सर्विसेज के कप्तान सौमिक चटर्जी ने घुटने में चोट के बावजूद 34 रनों की नाबाद पारी खेली। वे लगड़ाकर चलते हुए भी सिंगल रन के साथ चौके-छक्के जडऩे में कामयाब रहे और यूपी के गेंदबाजों का अच्छी नसीहत दी।
    सौमिक को नहीं मिला रनर
    बीसीसीआई ने इस रणजी सत्र से नियमों में बदलाव किए हैं। इसके तहत अब चोटिल खिलाड़ी को रनर नहीं दिए जाने का प्रावधान है। इसी नियम के तहत चोटग्रस्त सौमिक को रनर नहीं दिया गया लेकिन इस मैच में सौमिक की बल्लेबाजी देखने के बाद अधिकांश लोगों का मानना था कि बीसीसीआई को इस नियम की समीक्षा करनी चाहिए और रनर दिए जाने पर विचार करना चाहिए।
    सौमिक से जब इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना था बोर्ड ने सोच-समझ कर नियम बनाया है और यदि उन्हें लगेगा कि इसमें संशोधन की गुंजाइश है तो इसका फैसला वे खुद करेंगे। मैं इस बारे में अधिक कुछ नहीं कह सकता।
    वेंकी ने भी की प्रशंसा
    टीम इंडिया के पूर्व कोच और वर्तमान में यूपी टीम के कोच वेंकटेश प्रसाद भी सौमिक की पारी की तारीफ किए बिना नहीं रह सके।
    उन्होंने कहा, सौमिक ने यह पारी खेलकर खिलाडिय़ों को अच्छा सबक दिया है। इससे सभी को सीखना चाहिए। उन्होंने कहा यूपी टीम के खिलाड़ी अपने पिछले प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए। टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी में फेल रहा। उसके बाद पुछल्ले खिलाडिय़ों को पारी संभालनी चाहिए थी लेकिन वे भी नाकाम रहे। कुल मिलाकर हमारी टीम ने किसी भी क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया जिससे हमें हार का सामना करना पड़ा। हां, इम्तियाज अहमद ने ऑल राउंड प्रदर्शन किया वहीं अंकित ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। इम्तियाज ने पहली पारी में नाबाद 53 रन बनाने के साथ 3 विकेट भी लिए थे। वहीं दूसरी पारी में भी इम्तियाज ने नाबाद 40 रन की पारी खेली। वहीं आरिश आलम ने भी अर्धशतक जमाया।
    इस मैच के स्टार
    इस मैच में सर्विसेज के सूरज यादव ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 7 विकेट लिए। इस रणजी सत्र में उनके नाम कुल 41 विकेट हो गए हैं और वे शीर्ष विकेट टेकर की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। रजत पालीवाल ने भी शतक जमाया। इस सत्र में उनके नाम 3 रन हो गए हैं। इसमें 4 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। यूपी के अंकित राजपूत ने दोनों पारियों में 5-5 विकेट लिए।
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • होलकर स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में यूपी ने सर्विसेज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 113 रनों का लक्ष्य दिया था। सर्विसेज ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 54 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे लेकिन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सर्विसेज के कप्तान सौमिक चटर्जी ने रजत पालीवाल के साथ 62 रनों की नाबाद साझेदारी की और 5 विकेट पर ही 27.3 ओवर में 116 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर सर्विसेज को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। चोट की वजह से ठीक से चल नहीं पा रहे चटर्जी ने 34 रनों की नाबाद पारी खेली।

  • दिल्ली में एयरफोर्स के सार्जेंट और सर्विसेज के कप्तान सौमिक को पहले दिन फील्डिंग के समय घुटने में चोट लग गई थी। अपनी टीम के लिए ओपनिंग करने वाले सौमिक चोट की वजह से पहली पारी में सबसे अंत में उतरे और खाता खोले बिना लौट गए थे। लेकिन उनके जज्बे की सभी ने खुलकर सराहना की थी। पांच दिवसीय मैच के तीसरे दिन निर्णायक मोड़ पर सौमिक जब बल्लेबाजी के लिए आए तो वे ठीक से चल नहीं पा रहे थे लेकिन उन्होंने सोल्जर की तरह मोर्चा संभाला और 46 गेंदों में 34 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के जमाए।

  • सौमिक ने अली मुर्तजा के ओवर कीअंतिम गेंद परछक्का जड़ कर टीम को जीत दिलाई।

    दूसरी तरफ रजत पालीवाल ने भी 47 गेंदों में 32 रन बनाए। उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा।

  • जीत के बाद सौमिक ने कहा, "यह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा अचीवमेंट है। मैं टीम को जीत दिलाने के इरादे से उतरा था और मुझे खुशी है कि मैं सफल रहा।"

    हावड़ा के 24 वर्षीय सौमिक ने कहा, "अब हमारा कॉन्फिडेंस काफी हाई हो गया है। सेमीफाइनल में अब हम किसी भी टीम को हरा सकते हैं।"

  • अंकित राजपूत ने 5 विकेट लिए लेकिन दूसरी तरफ से उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। पीयूष चावला ने 1 ओवर किया जिसमें उन्होंने 6 रन दिए। उसके बाद कैफ ने उनसे दूसरा ओवर न कराना ही मुनासिब समझा। सुदीप त्यागी ने भी एक ओवर डाला लेकिन वे 11 रन लुटा बैठे।

  • सर्विसेज के तीन तेज गेंदबाज शादाब नजर (5 विकेट), निशान सिंह (3 विकेट) और सूरज यादव (2 विकेट) ने उत्तरप्रदेश की पहली पारी 134 पर सिमट गई थी जबकि सर्विसेज ने रजत पालीवाल (112) के शतक की बदौलत पहली पारी में 263 रन बनाकर 129 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली थी।

  • उत्तरप्रदेश की दूसरी पारी भी महज 241 रन पर सिमट गई। सूरज यादव ने 7 विकेट झटके।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: services captain saumik chaterjee impresses indian selectors cricket
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top