Home »Sports »Cricket »Latest News» Shikhar Dhawan Appointed Captain Sunrisers Hyderabad

धवन ने फिर किया धमाल, चैंपियंस लीग में बने हैदराबाद के कप्तान

dainikbhaskar.com | Sep 14, 2013, 16:04 IST

  • टीम इंडिया के गब्बर सिंह शिखर धवन का सितारा इन दिनों बुलंदियों पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली टेस्ट में रिकॉर्ड तोड़ पारी खेल क्रिकेटवर्ल्ड में चमके धवन के करियर में अब एक और उपलब्धि जुड़ गई है।
    17 सितंबर से शुरू हो रही टी-20 चैंपियंस लीग में धवन को सनराइजर्स हैदराबाद का कप्तान बनाया गया है। आईपीएल-6 में हैदराबाद के कप्तान रहे कुमार संगकारा इस बार अपनी घरेलू टीम से खेल रहे हैं। ऐसे में शिखर को टीम की कमान सौंपी गई है।
    हैदराबाद की कप्तानी की दौड़ में धवन वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और जेपी डुमिनी जैसे सीनियर्स पर भारी पड़े।
    आईपीएल-6 में भी धवन हैदराबाद के लिए सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए थे। धवन ने दस मैचों में 38.87 की औसत से 311 रन बनाए थे।
    आइए आगे की तस्वीरों में देखें किस तरह शिखर धवन ने हासिल किया यह मुकाम...
  • धवन 2004 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे। उस टूर्नामेंट में उन्होंने 7 मैचों में 505 रन बनाकर 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब हासिल किया।

  • अंडर-19 वर्ल्ड कप में धांसू परफॉर्मेंस के बाद शिखर को दिल्ली की रणजी टीम में हाथों हाथ ले लिया गया। नवंबर 2004 में उन्होंने रणजी में डेब्यू किया। यहां भी शिखर कमाल करने से नहीं चूके और अपनी टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

  • 2007-08 में शिखर धवन ने एक और धमाका किया। उनके परफॉर्मेंस के दम पर दिल्ली ने 20 साल के अंतराल के बाद रणजी का खिताब जीता। धवन ने उस सीरीज में 570 रन बनाए थे।

  • 2010 में शिखर की वनडे टीम में एंट्री हुई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वाइजेग में हुए दूसरे वनडे में वे दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए।

  • 2013 में धवन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। इस बार भी उनका सामना कंगारुओं से था। मोहाली में हुए मुकाबले में उन्हें सचिन तेंडुलकर ने टेस्ट कैप पहनाई।

  • धवन ने खराब फॉर्म से जूझ रहे वीरेंद्र सहवाग की जगह ली थी। सभी की निगाहें उन पर टिकी थीं। दिल्ली के इस गब्बर ने अपनी हुंकार सभी को सुनाते हुए रिकॉर्डतोड़ सैकड़ा जड़ा। उन्होंने डेब्यू पर सबसे तेज सेंचुरी लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 187 रन की पारी खेली। किसी भी भारतीय द्वारा यह डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी थी।

  • टेस्ट टीम में रिकॉर्डतोड़ एंट्री के दौरान ही शिखर अपने हाथ को घायल कर बैठे। इस कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में हुए आखिरी टेस्ट में नहीं खेल सके।

  • शिखर धवन ने सिर्फ नेशनल ही नहीं, आईपीएल टीम में भी धमाल मचाया। उन्होंने करियर का आगाज किया दिल्ली टीम के डेयरडेविल के रूप में। दूसरे और तीसरे सीजन में उन्हें मुंबई टीम ने अपने साथ कर लिया।

  • चौथे सीजन में उन्हें डेक्कन चार्जर्स ने 3 लाख डॉलर की कीमत पर खरीदा। डेक्कन टीम के खत्म होने के बाद शिखर हैदराबाद सनराइजर्स से जुड़े।

  • 2013 के आईपीएल सीजन में उन्होंने सनराइजर्स के लिए 10 पारियों में 311 रन बनाए, जिसमें तीन हाफ सेंचुरी शुमार रहीं। इसी परफॉर्मेंस के दम पर उनका चयन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए हुआ।

  • लगभग दो साल बाद जब शिखर धवन ने नीली जर्सी दोबारा पहनी, तो उनके अंदर बेहतर प्रदर्शन करने की इच्छा तीव्र थी। ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ पहले मुकाबले में उन्होंने वनडे करियर का पहला शतक लगाया। चैंपियंस ट्रॉफी में दो शतकों के साथ वे मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए।

  • चैंपियंस ट्रॉफी के बाद शिखर ने बीते माह एक बार फिर इतिहास रचते हुए दक्षिण अफ्रीका की ए टीम के खिलाफ 248 रनों की धमाकेदार पारी खेल डाली। इस तरह धवन फस्र्ट क्लास क्रिकेट में अली ब्राउन (268 रन) के बाद सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Shikhar Dhawan appointed captain Sunrisers Hyderabad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top