Home »Sports »Cricket »Bhaskar Special» Sports News

मिशन ऑस्ट्रेलिया आज से

Agency | Feb 12, 2013, 09:25 IST

  • बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले अभ्‍यास मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले दिन 241 रन पर ऑल आउट हो गई है। मेजबान टीम की तरफ से जम्‍मू कश्‍मीर के ऑल राउंडर परवेज रसूल ने सबसे अधिक सात विकेट लिए। ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम 88.3 ओवरों में पैवेलियन लौट गई। रसूल ने महज 45 रन देकर यह कामयाबी हासिल की। यह वही रसूल हैं जिनको 2009 में आतंकवादी समझ कर बंगलुरू पुलिस ने हिरासत में ले लिया था और पूछताछ भी की थी। हालांकि बाद में उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी।

    ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से कार्यवाहक कप्‍तान एड कावन ने सबसे अधिक 58 रन बनाए। 85 ओवरों में आस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर आठ विकेट के नुकसान पर 231 था, उस वक्‍त रसूल ने पांच विकेट झटक लिए थे। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के चार विकेट चाय काल तक गिर चुके थे, उस वक्‍त मेहमान टीम का स्‍कोर 170 रन था। चौथे विकेट के तौर पर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल को पैवेलियन भेजा है। 35 ओवरों के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट के नुकसान पर 111 था। उस वक्‍त दोनों सलामी बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे। मैथ्‍यू वेड (12 नाबाद) और स्‍टीवन स्मिथ ( दो नाबाद) क्रीज पर थे। लेकिन 54 वें ओवर में परवेज रसूल ने मैथ्‍यू वेड को 35 के स्‍कोर पर आउट कर दिया। उस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया टीम का स्‍कोर तीन विकेट के नुकसान पर 168 पहुंच गया था। वेड ने स्मिथ (29) के साथ अच्‍छी साझेदारी की।

    ऑस्ट्रेलिया टीम का भारत दौरे का यह पहला मैच है। चिदंबरम स्‍टेडियम में टेस्‍ट मैच के लिए हो रही तैयारियों की वजह से यह मैच गुरुनानक कॉलेज के क्रिकेट मैदान में खेला जा रहा है।

    बोर्ड अध्यक्ष एकादश के कप्तान बल्लेबाज अभिनव मुकुंद हैं। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों के पास भारतीय परिस्थितियों से अभ्यस्त होने का एक अच्छा मौका होगा। कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पहले ही भारत दौरे पर पहुंच चुके थे और वे एमए चिदंबरम स्टेडियम में पिछले कुछ दिनों से पसीना बहा रहे थे।

    12 फरवरी की खास खबरें


  • तैयारियों को आंकने का मौका

    इस अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल ओपनर एड कोवन, स्पिनर नाथन लियोन, तेज गेंदबाजों जेम्स पैटिनसन और पीटर सिडल,ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को अपनी तैयारियों को आंकने का अच्छा मौका मिलेगा।

    साबित करने का होगा प्रयास

    बोर्ड अध्यक्ष एकादश में अभिनव मुकुंद, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, मनदीप सिंह, केदार जाधव, स्टुअर्ट बिन्नी, परवेज रसूल और अवाना जैसे खिलाड़ी इस मैच से खुद को साबित करने की कोशिश करेंगे।

    बड़े खिलाडिय़ों की कमी खलेगी

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान वेड ने कहा कि अभी कई बड़े खिलाड़ी यहां नहीं आए हैं इसलिए कल के मैच के लिए हमारे पास सिर्फ 11 खिलाड़ी ही मौजूद हैं। यह सिर्फ दो दिवसीय मैच है इसलिए इसे प्रथम श्रेणी का दर्जा मिलने की संभावना कम है। बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम में युवाओं को शामिल किया गया है जिनकी अगुआई अभिनव मुकुंद कर रहे हैं। फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज अंबाती रायुडू, पंजाब के मनदीप सिंह, आलराउंडर परवेज रसूल के अलावा तेज गेंदबाज शमी अहमद को भी टीम में शामिल किया गया है।

    दोनों टीमों को दिखाना होगा दम

    ईरानी कप में शतक जडऩे वाले रायुडू जेम्स पैटिनसन और पीटर सिडल जैसे स्तरीय तेज गेंदबाजों की मौजूदगी में अच्छी पारी खेलना चाहेंगे। वहीं दूसरी तरफ कोवान, मैक्सवेल, ख्वाजा और मोइसेस हैनरिक्स जैसे बल्लेबाज कमलेश मकवाना, रसूल और लेग स्पिनर सरबजीत लाड्डा जैसे स्पिनरों के खिलाफ अभ्यास के मौके का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। मैक्सवेल, हैनरिक्स और स्टीव स्मिथ के बीच आलराउंडर की जगह के लिए संघर्ष होगा और इस मैच से भावी संयोजन के बारे में काफी कुछ पता लग जाएगा।

    टीमें इस प्रकार हैं:
    ऑस्ट्रेलिया
    मैथ्यू वेड (कप्तान), एड कोवान, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हैनरिक्स, स्टीव स्मिथ, पीटर सिडल, जेम्स पैटिनसन, नाथन लियोन, जैकसन बर्ड, जेवियर्स डोहर्टी और एशटन एगर।
    बोर्ड अध्यक्ष एकादश
    अभिनव मुकुंद (कप्तान), उथप्पा, अंबाती रायुडू, मनदीप सिंह, केदार जाधव, पार्थिव पटेल, स्टुअर्ट बिन्नी, सरबजीत लाड्डा, परवेज रसूल, शमी अहमद, परविंदर अवाना और कमलेश मकवाना।

  • ऑस्‍ट्रेलिया से टेस्‍ट मैच से पहले जहां माइंडगेम शुरू हो गया है, वहीं टीम से बाहर रखे गए गौतम गंभीर ने तल्‍ख टिप्‍पणी की है। खराब फॉर्म के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों से बाहर किए गए ओपनर गौतम गंभीर ने कहा है कि उन्हें किसी की हमदर्दी नहीं चाहिए और वह अपने प्रदर्शन के दम पर फिर से टीम में अपनी जगह वापस हासिल करेंगे।
    मुंबई के वसीम जाफर को टीम में जगह नहीं मिलने से भले ही सभी को हैरानी हुई हो लेकिन 34 साल के इस सलामी बल्‍लेबाज पर तो जैसे फर्क ही नहीं पड़ा हो। जाफर ने कहा, 'मुझे इसकी जानकारी उस वक्‍त मिली जब मैं टीम के लिए आया। मैं क्‍या कर सकता हूं। मैं उस वक्‍त 74 के स्‍कोर पर बैटिंग कर रहा था। फिर मैंने शतक भी जड़ा। मैं जो कर रहा हूं, वही करता रहूंगा। मैं इस उम्‍मीद के साथ रन बनाता रहूंगा कि एक न एक दिन नेशनल टीम में मेरे लिए भी जगह बनेगी।'
    दिल्ली के 31 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज गंभीर को 15 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने ट्वीट किया ‘कृपया हमदर्दी मत जताइए। अभी मेरा ध्यान ट्रेनिंग और फिर भारत-ए के मैच पर है।’
    तीन सालों से शतक नहीं
    गंभीर ने अपने पहले 29 टेस्टों में 57.50 के प्रभावशाली औसत और नौ शतकों की मदद से 2760 रन बनाए थे लेकिन अगले 25 टेस्टों में वह 29.32 के मामूली औसत से १२६१ रन ही बना पाए जिसमें कोई शतक शामिल नहीं है। उन्होंने पिछले तीन सालों में एक भी टेस्ट शतक नहीं बनाया है।
  • भारत में गेंदबाजी करना पसंद है जॉनसन को
    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने कहा है कि उन्हें भारत में गेंदबाजी करना बेहद पसंद है। अपनी नपी-तुली गेंदबाजी, अनुभव और मौजूदा फॉर्म के लिहाज से जॉनसन भारत दौरे पर आने वाले ऑस्ट्रेलियाई टीम के अहम सदस्य होंगे। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 22 फरवरी से 26 मार्च के बीच चार टेस्ट मैच खेले जाने हैं। भारत में टेस्ट मैच एसजी गेंदों से खेले जाते हैं और जॉनसन को एसजी गेंदों से गेंदबाजी करना पसंद है। जॉनसन ने कहा, मुझे एसजी गेंदों से गेंदबाजी पसंद है। सीम पर यह थोड़ी पतली है, लेकिन इसके बावजूद मुझे यह काफी पसंद है। मैंने सीखा है कि भारत में गेंद स्विंग नहीं करती, ऐसे में सीम की मदद से विकेट लेने का प्रयास करना बेहतर होता है।

  • दशमलव की गणना में भारत से पिछड़ा इंग्लैंड
    ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज का 5-0 से क्लीनस्वीप कर दिया लेकिन आईसीसी वनडे रैंकिंग में वे अब भी चोटी की टीम भारत से तीन अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं। अपनी घरेलू सीरीज में इंग्लैंड को 3-2 से हराने वाले भारत का चोटी का स्थान कायम है। भारत के 119 अंक हैं, इंग्लैंड के भी 119 अंक हैं लेकिन वह दशमलव के बाद की गणना में भारत से पिछड़कर दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।
    अन्य क्रम इस प्रकार है- 4. दक्षिण अफ्रीका (112), 5.श्रीलंका (110), 6.पाकिस्तान (107), 7.वेस्टइंडीज (84),8.न्यूजीलैंड (79),9. बांग्लादेश (78) 10. जिम्बाब्वे (50)।

  • बोर्ड के निलंबन से प्रवीण कुमार निराश
    कॉरपोरेट ट्रॉफी में कथित रूप से अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार पर लगाए गए प्रतिबंध से इस खिलाड़ी के साथ यूपी क्रिकेट संघ भी दुखी है। प्रवीण कुमार ने इस मामले पर ज्यादा कुछ बोलने से इंकार कर दिया वहीं यूपीसीए में भी इस निलंबन से हड़कंप मच गया है और उनका कहना है कि उनका एक होनहार गेंदबाज महत्वपूर्ण विजय हजारे ट्रॉफी नहीं खेल पाएगा। पिछले एक साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज ने टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि मैं इस प्रतिबंध के बारे में मीडिया से कुछ बात नही करना चाहता हूं, मैं बहुत दुखी और परेशान हूं प्लीज मुझे और परेशान मत करियें। मेरी खामोशी हर बात का जवाब देगी।
  • सुरेश रैना को मिली यूपी की कप्तानी
    भारतीय टेस्ट टीम से नजरअंदाज किए गए मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना इन्दौर में १३ फरवरी से होने वाले विजय हजारे सेंट्रल जोन लीग वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में यूपी की कप्तानी करेंगे। यूपी की टीम इस प्रकार है - सुरेश रैना कप्तान, मो.कैफ, पीयूष चावला, तन्मय श्रीवास्तव, मुकुल डागर, अली मर्तुजा, प्रशांत गुप्त, आरिश आलम, एकलव्य द्विवेदी, अंकित राजपूत, अमित मिश्रा, आकाशदीप नाथ, उमंग शर्मा, इम्तियाज अहमद और राज बहादुर।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: sports news
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bhaskar Special

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top