Home »Sports »Cricket »Talking Pictures» Top 10 Scandals In Sports Asad Rauf Sex Scandal

TOP 10: इंडिया आ कर खेल को बदनाम कर गया ये पाकिस्तानी

Dainikbhaskar.com | Dec 22, 2012, 08:39 IST

  • खेल डेस्क. खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन खेल की शान होता है। प्लेयर्स मैदान पर पसीना बहा कर अपनी टीम को जिताने का प्रयास करते हैं। इस कोशिश में वे कामयाब हों या असफल, उनकी मेहनत देख कर उनके फैन्स का चेहरा खिल उठता है। लेकिन इस खेल के बीच कई बार खिलाड़ी अपने खराब बर्ताव से बखेड़ा खड़ा कर देते हैं। मैच फिक्सिंग, इन-फाइटिंग और धोखाधड़ी जैसे विवादों से खेल का मजा किरकिरा हो जाता है।
    
    साल 2012 में टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर लंदन ओलिंपिक तक खेल प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन हुआ। लेकिन इसी रोमांच के बीच कुछ विवाद भी हुए जो खेल का मजा खराब कर गए।
    
    dainikbhaskar.com आपके लिए लेकर आया इस साल स्पोर्ट्स वर्ल्ड में हुए टॉप 10 कॉन्ट्रोवर्सीज का लेखा-जोखा।
  • कप्तानी को लेकर किच-किच
    
    साल की शुरुआत देश के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट में हुए विवाद से हुई। ऑस्ट्रेलिया टूर पर गई टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में कप्तानी को लेकर हुई खींचतान जब सबके सामने आई, तो टीम का नाम बदनाम हो गया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सीनियर खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग खुद को बड़ा बताने की कोशिश में टीम का नाम डुबा बैठे। वीरू ने खुलेआम धोनी पर खेल के प्रति संजीदा न होने का संगीन आरोप लगाया, वहीं धोनी ने सहवाग के टीम में कमिंटमेंट पर ही सवाल खड़े कर दिए। बात इतनी बिगड़ गई कि खुद बोर्ड के अधिकारियों को बीच-बचाव कर मामले को शांत करना पड़ा।
    
    यह विवाद यहीं खत्म नहीं हुआ। श्रीलंका में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में धोनी ने सहवाग को बाहर बैठा कर झगड़े की आग में घी डाल दिया। जैसे तैसे बोर्ड ने दोनों में फिर से सुलह करवाई।
  • इंडिया में निकला फिक्सिंग का जिन्न
    
    इस साल मैच फिक्सिंग का जिन्न भारत में निकला था। एक निजी न्यूज चैनल ने स्टिंग ऑपरेशन के जरिए आईपीएल में हिस्सा ले रहे युवा क्रिकेटरों के फिक्सिंग में लिप्त होने का दावा किया था। मई में सामने आए उस स्टिंग ऑपरेशन के वीडियो ने बीसीसीआई को उन खिलाड़ियों को सस्पेंड करने पर मजबूर कर दिया था। मोहनीश मिश्रा, शलभ श्रीवास्तव, अमित यादव और टी सुधींद्र जैसे खिलाड़ियों को निलंबित किया गया था।
    
    इसके बाद उसी चैनल ने अंपायर नदीम गौहरी, अनीस सिद्दिकी, नादिर शाह, दिस्सानाएके, मॉरिस विन्स्टन और सागरा गलगे के भी फिक्सिंग में लिप्त होने का वीडियो जारी किया था। हालांकि, इन अंपायरों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।
  • पाक अंपायर की रास लीला
    
    वैसे तो अब तक पाकिस्तान के क्रिकेटर ही विवादों में फंसते आए थे, लेकिन इस साल पाकिस्तानी अंपायर असद राउफ भी सेक्स स्कैंडल में फंसे। मुंबई की एक मॉडल ने उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। लीना कपूर का दावा था कि राउफ ने उनके साथ शादी करने का वादा कर जिस्मानी संबंध बनाए थेष लेकिन बाद में वे मुकर गए। राउफ ने इन सभी आरोपों का सिरे से खंडन किया था।
  • शाहरुख का दंगा
    
    इस साल आईपीएल हंगामेदार रहा। खिलाड़ियों से अधिक टीमों के मालिक टूर्नामेंट को लेकर जोश में दिखे। शुरुआत में किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रिटी जिंटा एक फैसले को लेकर अंपायर से उलझ गई थीं। शाहरुख खान ने गले लगा कर उन्हें शांत किया था। 16 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरुख खान ने वानखेड़े स्टेडियम के स्टाफ के साथ गाली गलौंच की थी। इस मामले में उनके खिलाफ स्थानीय थाने में केस दर्ज भी हुआ था। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने उन पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे बाद में हटा लिया गया।
  • गेल के कमरे में खेल
    
    वेस्ट इंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल इस साल भी चर्चाओं का केंद्र रहे। उन्होंने अपने परफॉर्मेंस से सभी को प्रभावित तो किया, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान हुए एक विवाद ने उन्हें बैड ब्वॉय की उपाधि दिलवा दी। श्रीलंका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के बाद गेल अपने होटल के कमरे में कुछ अनजान लड़कियों के साथ पार्टी करते पाए गए थे। बिना इजाजत होटल पहुंची उन लड़कियों को श्रीलंकाई पुलिस ने हिरासत में भी लिया था।
  • कैंसर की जंग जीतने वाला हीरो बना जीरो
    
    साल का सबसे बड़ा विवाद रहा पूर्व साइकलिस्ट लांस आर्मस्ट्रॉन्ग पर लगे डोपिंग के आरोपों का सही साबित होना। अमेरिकी साइकलिस्ट लांस आर्मस्ट्रॉन्ग ने लगातार सात टूर डी फ्रांस रेस जीत कर इतिहास रचा था। लेकिन उस सफलता के बाद से ही उन पर परफॉर्मेंस एन्हांसिंग ड्रग्स लेने के आरोप लग रहे थे। 1999 में लगे आरोप 2012 में जा कर सही साबित हुए। यूएसडीए द्वारा करवाई जांच में सामने आया कि आर्मस्ट्रॉन्ग साथी साइकलिस्ट के साथ मिल कर डोपिंग कांड कर रहे थे। आरोप साबित होने के बाद उनसे सभी सात खिताब छीन लिए गए। कभी कैंसर से लड़ने के बाद खेल में वापसी करने वाले महान एथलीट कहलाने वाले आर्मस्ट्रॉन्ग अब खेल जगत के सबसे बड़े विलेन बन चुके हैं।
  • मिस्टर या मिस, गोलमाल में फंसी एथलीट
    
    बंगाल की स्टार एथलीट पिंकी प्रमाणिक पर उनकी रूम पार्टनर ने बलात्कार का आरोप लगा कर सनसनी मचा दी थी। एशियाई खेलों में मेडल जीत चुकी पिंकी प्रमाणिक पर पुरुष होने के संगीन आरोप लगे थे। जेंडर टेस्ट में यह बात सामने आई कि पिंकी एक बीमारी से ग्रसित हैं जिसके कारण उनमें पुरुषों वाले क्रोमोसोम हैं। लेकिन यह बात अब तक साबित नहीं हो सकी कि उन्होंने किसी का बलात्कार किया था या नहीं। इस कॉन्ट्रोवर्सी ने इंडियन स्पोर्ट्स को एक बार फिर बदनाम कर दिया।
  • ओलिंपिक संघ हुआ बर्खास्त
    
    साल के अंत में भारतीय खेल जगत पर सबसे बड़ा दाग लगा। चुनाव में धांधली के आरोपों के बाद इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने भारतीय ओलिंपिक संघ और बॉक्सिंग फेडरेशन को बर्खास्त कर दिया। दागी अभय चौटाला के संघ से जुड़ने के कारण हुए इस विवाद ने भारतीय खेलों की छवि को खराब किया।
  • भूपति और पेस के बीच पिस गईं सानिया
    
    लंदन ओलिंपिक से ठीक पहले भारतीय टेनिस जगत में विवादों का बवंडर उठा था। देश के सीनियर टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति और लिएंडर पेस के बीच हुए अहम के टकराव में सानिया मिर्जा बीच में फंस गई थीं। इसी कॉन्ट्रोवर्सी के कारण ओलिंपिक में भी भारतीय टेनिस खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। दरअसल, भूपति और पेस एकसाथ जोड़ी बना कर खेलने को राजी नहीं थे। इस विवाद को निपटाने के लिए भारतीय टेनिस संघ ने पेस के सामने सानिया के साथ मिश्रित युगल में जोड़ी बनाने का प्रस्ताव रखा था। खुद को एक लुभावन के रूप में इस्तेमाल होता देख सानिया भड़क गई थीं। युगल रैंकिंग में सातवें पायदान पर काबिज रहे पेस को जहां कम रैंकिंग वाले विष्णु वर्धन के साथ जोड़ी में रखा गया था। वहीं, महेश भूपति को उनके पसंदीदा खिलाड़ी रोहन बोपन्ना के साथ रखा गया था। टूर्नामेंट के बाद आईटा ने भूपति और रोहन बोपन्ना को डेविस कप टीम से बाहर कर दिया था।
  • रेव पार्टी में क्रिकेटरों की मौज-मस्ती
    
    टीम इंडिया के यंग स्टार राहुल शर्मा रेव पार्टी में पकड़े गए थे। लकवे से उबरने के बाद टीम में लौटे पंजाब के इस लेग स्पिनर ने अपनी इस हरकत से खेल की छवि बिगाड़ी थी। राहुल शर्मा मुंबई के जुहू स्थित ओकवुड प्रीमियर होटल में साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी वेयन पार्नेल के साथ धरे गए थे। ड्रग टेस्ट के पॉजिटिव आने के बाद उनका असली चेहरा सभी के सामने आया था।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: top 10 scandals in sports asad rauf sex scandal
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Talking Pictures

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top