Home »Sports »Cricket »Cricket Classic» World Cup Winning Performance Of Shane Warne

जब सिर चढ़ कर बोली वार्न की फिरकी, खूब उड़ी थी पाकिस्तानियों की खिल्ली

dainikbhaskar.com | Sep 13, 2013, 11:52 IST

  • क्रिकेट वर्ल्ड के लिए आज का दिन बेहद खास है। ऑस्ट्रेलिया के महानतम स्पिनर शेन वार्न आज (13 सितंबर) को अपना 44 वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपनी घूमती गेंदों से दुनिया के अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों को चकमा दे चुके वार्न ने मैदान पर अपना जलवा खूब दिखाया।
    बात चाहे टेस्ट क्रिकेट की हो या वन-डे की वॉर्न का जादू मैदान पर जमकर चला। यहां तक कि वार्न अपनी कप्तानी में पहले आईपीएल में कमजोर कही जा रही सिताराविहीन राजस्थान रॉयल्स को खिताबी जीत दिला क्रिकेट के फटाफट संस्करण में भी अपनी धाक जमाई।
    वैसे तो शेन वार्न के क्रिकेट करियर में कई लम्हे ऐसे आए जब वे ऑस्ट्रेलियाई जीत के नायक बने लेकिन एक लम्हा ऐसा भी था जब वार्न ने अपनी फिरकी में फंसा पाकिस्तानियों की खूब किरकिरी कराई थी और ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड चैंपियन का खिताब दिलाने में अहम रोल निभाया था।
    जी हां इंग्लैंड में खेले गए 1999 विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने जिस अंदाज में पाकिस्तान को हराया था उसने वार्न को हीरो और पाकिस्तानी दिग्गजों को जीरो साबित कर दिया था।
    आइए आगे की तस्वीरों में जाने क्रिकेटवर्ल्ड की एक महाजंग में किस तरह पाकिस्तानियों की वार्न ने उड़वा दी थी खिल्ली...
  • क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले इंग्लैंड के लॉर्डस के मैदान पर आईसीसी वर्ल्डकप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तानी टीम आमने-सामने थीं। पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम ने टॉस जीत बड़ा स्कोर खड़ा करने की मंशा से पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया।
    पांचवे ओवर में ही ग्लेन मैक्ग्रा ने ओपनर वजातुल्लाह वास्ती को पवेलियन लौटा दिया। मार्क वॉ ने खूबसूरत कैच लेकर वास्ती की पारी का अंत किया। इस स्कोर पर सईद अनवर भी डेमियन फ्लेमिंग का निशाना बन गए।
  • खराब शुरुआत के बाद जिम्मेदारी पाकिस्तानी मिडिल ऑर्डर की थी लेकिन पाक के मिडिल ऑर्डर पर शेन वार्न की फिरकी भारी पड़ गई। वार्न ने सबसे पहले एजाज अहमद को 22 के स्कोर पर बोल्ड किया। एजाज का यह स्कोर पाकिस्तानी पारी में सबसे बड़ा निजी टोटल रहा।

  • इसके बाद वार्न ने मोइन खान, शाहिद आफरीदी और कप्तान वसीम अकरम के विकेट लेकर पाकिस्तानी पारी का पुलिंदा बांध दिया और देखते ही देखते ही पाकिस्तान 40 वे ओवर में केवल 132 के स्कोर पर सिमट गया।

    वार्न ने 9 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट लिए।
  • छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को एडम गिलक्रिस्ट ने धमाकेदार शुरुआत दी। केवल 36 गेंदों पर गिली ने आठ चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन कूट डाले। उनके जोड़ीदार मार्क वॉ ने भी 37 रनों की पारी खेल पाकिस्तानियों के अरमानों पर पानी फेर दिया।

  • 21 वे ओवर की पहली गेंद पर डैरेन लीमेन ने चौका लगा ऑस्ट्रेलिया को खिताबी जीत दिला दी लेकिन इस जीत के हीरो थे शेन वार्न जिनकी फिरकी का पाकिस्तानियों के पास कोई जवाब नहीं था। वार्न को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

  • इस जीत के साथ ही जहां ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड क्रिकेट में धाक और बढ़ गई। वहीं वार्न की फिरकी के आगे घुटने टेकने वाली पाकिस्तानी टीम को जबर्दस्त आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। वर्ल्डकप इतिहास का यह सबसे नीरस फाइनल माना जाता है जहां 100 ओवर के खेल का फैसला केवल 60 ओवर में ही हो गया।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: World cup winning performance of shane warne
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Classic

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top