Home »Sports »Cricket »Off The Field» Youngest Cricketer Of Kanga League Musheer Khan

सिक्सर किंग युवराज को भी शर्मसार कर चुका है आठ साल का ये नन्हा चैंप

dainikbhaskar.com | Sep 14, 2013, 12:33 IST

  • कहा जाता है प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर तो इस कहावत को क्रिकेट जगत में साबित कर चुके हैं। केवल 16साल की उम्र में अब्दुल कादिर जैसे दिग्गज स्पिनर के छक्के छुड़ा मासूम सचिन ने दुनिया को अपनी प्रतिभा दिखा दी थी।
    अब सचिन की ही मुंबई का एक और नन्हा चैंप क्रिकेटवर्ल्ड की सुर्खी बना हुआ है। जिस उम्र में बच्चे स्कूल और कार्टून में बिजी रहते हैं इस चैंप ने क्रिकेट जगत का एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
    यही नहीं इसकी प्रतिभा तो टीम इंडिया के सिक्सर किंग युवराज सिंह तक पर भारी पड़ चुकी है।
    आइए जानें कौन ये नन्हा चैंप और किस तरह युवी को इसने किया शर्मसार...
  • यह नन्हा चैंप है आठ साल का मुशीर खान। हाल ही में मुशीर मुंबई की प्रतिष्ठित कांगा लीग में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले मुशीर ने छह साल और दस महीने की उम्र में जाइल्स शील्ड में डेब्यू कर बीसीसीआई द्वारा अधिकृत किसी टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होने का गौरव हासिल किया था।

  • कांगा लीग में मुशीर ने अपने पहले ही मैच में दिलेरी दिखाते हुए एक घंटे से ज्यादा समय तक अपने से दो गुना उम्र तक के गेंदबाजों का सामना किया बल्कि 20 रन देकर तीन विकेट भी झटके। मुशीर के पापा नौशाद मुंबई में जाने माने कोच हैं।

  • मुशीर का नाम उस समय सुर्खियों में आया था जब जाइल्स शील्ड में अंडर-14 केलिए खेलते हुए इस चैंप ने आठ ओवर में 11 रन देकर छह विकेट झटक लिए थे।

  • मुशीर से पहले कांगा लीग में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड उनके ही बड़े भाई सरफराज के नाम है। सरफराज ने 10 साल की उम्र में कांगा लीग में पर्दापण कर लिया था। सरफराज ने ही हैरिस शील्ड में सचिन के बनाए 326 रनों के कीर्तिमान को तोड़ते हुए 439 रनों की पारी खेली थी।

  • क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विजडन पत्रिका ने भी अपने 2012 के एल्मेनक में मुशीर के जाइल्स शील्ड में छह विकेट और सरफराज के हैरिस शील्ड में बनाए 439 रनों की पारी को पेज नंबर 1550 पर स्थान दिया था।

  • मुशीर तो अपनी गेंदबाजी से टीम इंडिया के सिक्सर किंग युवराज को भी शर्मसार कर चुके हैं। एक मैत्री मैच में मुशीर की फिरकी पर युवी चकमा खाकर बोल्ड हो चुके हैं। मैच के बाद युवी ने अपने ऑटोग्राफ वाली बॉल देकर मुशीर का हौसला बढ़ाया था।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Youngest cricketer of Kanga League Musheer Khan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Off The Field

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top