Home »Sports »Cricket »Cricket Celebrities» Yuvraj Singh Fast 72 Run Inning Win t20 Ind Vs Pak

PHOTOS: तीसरी ही गेंद पर दर्द से बेहाल हुए थे युवी, फिर निकाली भड़ास

Dainikbhaskar.com | Dec 29, 2012, 12:31 IST

  • खेल डेस्क. अहमदाबाद का मैदान एक बार फिर टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुआ। पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में पहला टी-20 गंवाने के बाद धोनी ब्रिगेड ने मोटेरा में मैदान मार लिया। भारत ने सीरीज के आखिरी टी-20 में पाकिस्तान को 11 रनों से हरा कर 1-1 से बराबरी कर ली।
    इस जीत के हीरो रहे खब्बू ऑलराउंडर युवराज सिंह। युवी ने 72 रन की विस्फोटक पारी से इंडिया की जीत की नींव रखी।
    युवी के लिए यह अर्धशतक बनाना आसान नहीं था। अपनी पारी की चौथी ही गेंद पर वे घायल हो गए थे, लेकिन उस चोट ने जैसे उनमें पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुनाई करने का जुनून भर दिया।
    आगे क्लिक कर तस्वीरों में देखिए, युवराज की तूफानी पारी का रोमांच...
  • तीसरी गेंद पर मिला दर्द
    युवराज सिंह सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद क्रीज पर आए थे। तब तक टीम इंडिया का स्कोर 53 रन पर 2 विकेट था। बल्लेबाजी की मुफीद मोटेरा की पिच पर बड़ा स्कोर बनाना जरूरी था। इसका पूरा दारोमदार युवराज और विराट कोहली जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों पर था।
    अपनी पारी के पहले ओवर में युवी का सामना पाकिस्तान के सबसे तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान से हुआ। आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर इरफान ने एक शानदार यॉर्कर डाल कर युवी को बेहाल कर दिया। 144 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आयी गेंद सीधे युवराज के जूते पर लगी। इरफान ने इस पर LBW की अपील भी की, लेकिन अंपायर टस से मस नहीं हुए।
    युवराज तुरंत ही जमीन पर गिर पड़े। उन्हें ट्रीट करने के लिए ड्रेसिंग रूम से फिजियो को आना पड़ा।
  • आफरीदी की गेंद पर पहला चौका
    यॉर्कर को झेलने के बाद युवी समझ गए कि जल्दबाजी दिखाने से काम नहीं चलेगा। अगले दो ओवर तो वे शांत रहे, लेकिन 11वें ओवर में उनके सब्र का बांध टूट गया। युवी ने शाहिद आफरीदी के ओवर की आखिरी गेंद पर बेहतरीन चौका लगाया।
  • फिर हुआ कोहली का रन आउट
    12वें ओवर की आखिरी गेंद पर युवराज ने लेग ग्लांस शॉट खेल कर गेंद को शॉर्ट फाइन लेग की ओर धका दिया। वहां सिंगल लेने का कोई चांस नहीं था, फिर भी विराट कोहली रन के लिए निकल लिए। सईद अजमल का थ्रो बिल्कुल सटीक लगा और कोहली 27 रन बना कर रन आउट हो गए।
    अब क्रीज पर थे कप्तान धोनी और युवराज सिंह।
  • कप्तान संग युवी ने पलटा मैच
    12वें ओवर की समाप्ति तक भारत का स्कोर 88 रन पर 3 विकेट था। ऐसा लग रहा था कि टीम 150-160 के बीच का स्कोर ही खड़ा कर सकेगी, लेकिन युवी ने बाजी पलट दी।
    13वें ओवर में उन्होंने चार्ज करते हुए आफरीदी की गेंद पर मैच का पहला छक्का लगाया। घुटनों के बल आ कर युवी ने गेंद को मिडविकेट बाउंड्री के पार पहुंचाया। यही नहीं, अगली ही गेंद पर उन्होंने बल्ले का मुंह खोलते हुए थर्ड मैन बाउंड्री की ओर चौका जड़ दिया।
  • ...पर हो गए आउट
    आखिरी ओवर में युवी लगातार छह छक्के लगाने का कारनामा करने की कोशिश में आउट हो गए। उमर गुल की गेंद पर वे शोएब मलिक को बाउंड्री पर कैच थमा बैठे।
    युवराज ने महज 36 गेंदों में मैच का माहौल बदल दिया। उन्होंने 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए। उनके और धोनी के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 97 रन की साझेदारी ने भारत को 192 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।
  • पचासे से पहले पूरी की हाफ सेंचुरी
    युवराज सिंह ने अपनी 72 रन की पारी के दौरान टी-20 इंटरनेशनल में छक्कों की हाफ सेंचुरी भी पूरी की। 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब उन्होंने छक्का लगाया, तो यह उनके करियर का 50वां सिक्स था। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। इंटरनेशनल टी-20 में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में नंबर 1 पर न्यूजीलैंड के ब्रेंडम मैक्कुलम हैं, जिन्होंने अब तक 68 छक्के लगाए हैं।
  • अजमल पर किया अटैक, लगातार छक्कों की बरसात
    युवराज जैसे अब पूरे फॉर्म में थे। उन्होंने 15वें ओवर की पहली गेंद पर अजमल की पिटाई करते हुए जोरदार छक्का लगाया। अजमल के बाद अगली बारी कप्तान मोहम्मद हफीज की थी। 17वें ओवर में उनहोंने हफीज की गेंदों पर दो चौके लगाए।
    18वें ओवर में युवी ने सोहेल तनवीर की गेंदों पर उन्होंने लगातार दो छक्के लगाए। यही नहीं, 19वें ओवर में उन्होंने वर्ल्ड के नंबर 1 ऑफ स्पिनर सईद अजमल की लगातार तीन गेंदों पर उन्होंने छक्कों की हैट्रिक लगा कर स्कोर 162 से 184 पर पहुंचा दिया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: yuvraj singh fast 72 run inning win t20 ind vs pak
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Celebrities

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top