Home »Sports »IPL 2017 »Analysis» IPL 10 Gain 40 Percent More Viewership Over Last Year

आईपीएल-10: 15% बढ़ गए दर्शक, व्यूअरशिप में भी 40% का इजाफा

Agency | Apr 15, 2017, 11:20 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
आईपीएल-10: 15% बढ़ गए दर्शक, व्यूअरशिप में भी 40% का इजाफा, sports news in hindi, sports news
नई दिल्ली. क्रिकेट अब भी भारतीयों के दिल पर राज करता है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के टीवी दर्शकों की संख्या और व्यूअरशिप में इजाफा होना इसका सबूत है। आईपीएल-10 के पहले तीन दिनों में हुए मैचों को 18.6 करोड़ दर्शकों ने देखा। यह पिछले साल पहले तीन दिनों के दर्शकों की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा है। 2016 में पहले तीन दिनों में 16.07 करोड़ लोगों ने आईपीएल के मैच देखे थे। इसी टाइम पीरियड में आईपीएल मैचों में 8.83 करोड़ इंप्रेशन दर्ज किया गया। यह पिछले आईपीएल की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। इंप्रेशन किसी टीवी शो की व्यूअरशिप को मांपने का पैमाना है। ये आंकड़े भारत में टेलीविजन व्यूअरशिप मैनेजमेंट एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) इंडिया ने जारी किए हैं। टेस्ट क्रिकेट के लंबे सीजन का मिला फायदा...
- इस बार आईपीएल के दर्शक और व्यूअरशिप में बढ़ोतरी के पीछे टीम इंडिया के लंबे टेस्ट सीजन को बड़ा कारण बताया जा रहा है। भारतीय टीम ने सितंबर, 2016 से आईपीएल की शुरुआत तक 13 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान वनडे सिर्फ आठ और टी 20 सिर्फ तीन खेले। इस तरह लगातार क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप के मैच देख रहे दर्शकों के लिए आईपीएल रिफ्रेशिंग साबित हो रहा है।
- वहीं, पिछले साल वर्ल्ड कप टी20 के ठीक बाद आईपीएल का आयोजन हुआ था। इस तरह तब लोग आईपीएल से पहले टी 20 फॉर्मेट के कई मैच देख चुके थे। आईपीएल-10 शुरू होने से पहले के सप्ताह में टॉप-10 से बाहर चल रहा सोनी मैक्स चैनल सीधा नंबर दो पर पहुंच गया। तमिल भाषा का इंटरटेनमेंट चैनल सन टीवी ही इस दौरान सोनी मैक्स से ज्यादा देखा गया। सोनी मैक्स पिछले 10 सालों से आईपीएल का आधिकारिक ब्रॉडकास्टर है। हालांकि, इस सत्र के बाद ब्रॉडकास्टिंग राइट्स फिर से बेचे जाने हैं।
एक दर्शक ने औसतन 76 मिनट देखा मैच
इस सत्र में टीवी पर आईपीएल मैच देखने के समय में भी इजाफा हुआ है। बार्क के मुताबिक इस बार पहले तीन दिनों में हर दर्शक ने औसतन 76 मिनट तक आईपीएल मैच देखा है। पिछले सत्र में इसी टाइम पीरियड में यह आंकड़ा 46 मिनट का ही था। सोनी नेटवर्क ने 2016 में आईपीएल से 1020 करोड़ रुपए एडवरटाइजिंग रेवेन्यू जुटाया था। इस बार उसने 1300 करोड़ रुपए का लक्ष्य रखा था। कंपनी ने इस आईपीएल के सभी एड स्लॉट बेच दिए हैं और 1300 करोड़ रुपए का लक्ष्य भी पार हो गया है।
Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
Web Title: IPL 10 gain 40 percent more viewership over last year
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Analysis

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top