Home »Sports »Other Sports »Tennis» Leander Paes Special Facts

9/11 को ट्विन्स टॉवर में थे पेस, कुछ घंटों के अंतर से टल गई थी अनहोनी

dainikbhaskar.com | Sep 08, 2013, 13:15 IST

  • क्या लिएंडर पेस और सचिन तेंदुलकर के बीच कोई तुलना हो सकती है? शायद कुछ लोग कहेंगे- नहीं। उनकी राय में सचिन दुनिया के सर्वकालीन सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं, जबकि लिएंडर को इस श्रेणी में नहीं रखा जा सकता।
    हालांकि डबल्स में कभी दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी रहे लिएंडर पेस में 40 साल की उम्र में भी खेल के प्रति जो जज्बा बरकरार है, वह उन्हें सचिन के समकक्ष खड़ा कर देता है।
    डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में 14 ग्रैंड स्लेम खिताब जीतना अपने आप में कोई छोटी उपलब्धि नहीं है लेकिन और भी खिताब जीतने की उनकी ललक बाकी है, वैसे ही जैसे सचिन में रन बनाने की भूख कभी खत्म नहीं होती।
    इसी ललक के कारण वे यूएस ओपन के सेमीफाइनल में विश्व की विख्यात और नंबर वन डबल्स जोड़ी ब्रायन ब्रदर्स (माइक और बॉब) को हराने के लिए अपने साथी के साथ पूरा दम लगा देते हैं और फाइनल जीत इतिहास रच देते हैं।
    कुछ समय पहले एक बड़ी ब्रेन सर्जरी होने के बाद लोग उनके हमेशा के लिए टेनिस कोर्ट से दूर होने की भविष्यवाणी कर रहे थे, उसी समय उन्होंने फिर से शानदार वापसी करके अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया।
    आइए आगे की तस्वीरों में जानें इंडियन टेनिस स्टार की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...
  • सफल जोड़ी, विवादित अंत
    आज भी तमाम भारतीयों को यह देखकर अफसोस होता है कि लिएंडर पेस और महेश भूपति की भारतीय जोड़ी अब साथ नहीं है। हालांकि उन्होंने सबसे ज्यादा डबल्स खिताब भूपति के साथ मिलकर ही जीते हैं। उन्होंने कुल 52 डबल्स जीते, जिसमें 26 में जोड़ीदार भूपति ही थे। हालांकि लंदन ओलिंपिक के पहले भूपति ने लिएंडर के साथ खेलने से इंकार कर दिया। इस विवाद के बाद लिएंडर और भूपति के बीच इतनी कड़वाहट पैदा हो गई कि दोनों ने अलग-अलग खेलने का फैसला किया।
  • माता-पिता दोनों बड़े खिलाड़ी
    लिएंडर के खून में ही खेल बहता है। उनके पिता वेस पेस स्वयं हॉकी के एक बड़े खिलाड़ी थे। वेस उस भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे, जिसने 1972 के म्यूनिख ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था। लिएंडर की मां जेनिफर ने 1980 में एशियाई बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में भारतीय टीम की अगुवाई की थी। हालांकि वेस और जेनिफर दोनों ने उन्हें हॉकी के बजाय टेनिस खेलने को प्रेरित किया।
  • मचा दिया तहलका
    1990 में लिएंडर पेस ने विम्बलडन में जूनियर वर्ग का खिताब जीतकर तहलका मचा दिया था। उसके बाद वे जूनियर वर्ग में नंबर वन रैकिंग पर भी पहुंच गए थे। 1999 में लिएंडरको सर्वोच्च रैंकिंग हासिल हुई थी डबल्स में। इस समय उनकी रैंकिंग नौ है।
  • बिग बी हैं फेवरेट
    लिएंडर पेस के सबसे पसंदीदा एक्टर अमिताभ बच्चन हैं। वे उनकी सभी फिल्में देखने की हरसंभव कोशिश करते हैं। हॉलीवुड एक्टर सीन कोनेरी की फिल्में भी उन्हें काफी पसंद हैं। मुक्केबाज मुहम्मद अली और मदर टेरेसा को वे अपने आदर्श मानते हैं।
  • महिमा से अफेयर
    लिएंडर पेस का बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी के साथ अफेयर काफी चर्चा में रहा। हालांकि कुछ समय के बाद रिश्ते में कड़वाहट आने से दोनों के बीच रिश्ता टूट गया। बाद मेंलिएंडर पेस ने अभिनेता संजय दत्त की तलाकशुदा पत्नी रिया पिल्लई से वर्ष 2005 में शादी रचाई। इनकी एक बेटी भी है।
  • बॉलीवुड में भी एंट्री
    देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल पुरस्कार से 1996 में नवाजे गए पेस ने इस साल राजधानी एक्सप्रेस मूवी से बॉलीवुड में भी डेब्यू किया है। यह फिल्म चार जनवरी को रिलीज हुई थी।
  • रसीद अब भी पास
    लिएंडर जब भी अमेरिका में होते हैं तो उनके जेहन में 2001 में ट्विन टॉवर्स पर हुए हमले की भयावह यादें ताजा हो जाती हैं। उस हमले के दस घंटे पहले वे उसी टॉवर की एक शॉप में कुछ शॉपिंग कर रहे थे। लिएंडर बताते हैं कि उस दिन उन्होंने एक खाकी पेंट खरीदी थी और उसकी रसीद (वाउचर) वे अब भी संभालकर रखे हुए हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: leander paes special facts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Tennis

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top