Home »Sports »Other Sports »Tennis» Serena Williams Oldest Number 1 Tennis Player Facts

STAR FACTS: कभी स्कूल नहीं गईं दुनिया की नंबर 1 टेनिस स्टार सेरेना

Dainikbhaskar.com | Feb 16, 2013, 16:27 IST

  • खेल डेस्क. सेरेना विलियम्स जो भी काम करती हैं वह हमेशा धमाकेदार होता है। फिर चाहे टेनिस कोर्ट पर खेल की बात हो या फिर कमाई, उनकी हर चीज नंबर 1 ही होती है।
    दोहा में कतर ओपन का क्वार्रफाइनल मैच जीत कर सेरेना ने वर्ल्ड महिला टेनिस रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल किया। ढाई साल के अंतराल के बाद सेरेना एक बार फिर जब टेनिस क्वीन की कुर्सी पर लौटीं तो साथ में एक रिकॉर्ड भी लेते आईं।
    31 साल से अधिक की उम्र में नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी बनने वाली वे दुनिया की पहली प्लेयर हैं।
    सेरेना ने अपने टेनिस करियर में कई उतार चढ़ाव देखे हैं। कभी उनके फिगर को लेकर तो कभी उनके रंग को लेकर आलोचक फब्तियां कसते रहते हैं। कई चोटों से गुजरने के बावजूद सेरेना ने टेनिस वर्ल्ड में अपना रुतबा बना कर रखा है।
    कुछ दिन पहले ही पूर्व नंबर 1 महिला टेनिस प्लेयर कैरोलीन वोजनियाकी ने सेरेना की भद्दी नकल उतार कर उनका मजाक उड़ाया था। सेरेना ने बड़ा दिल दिखाते हुए कैरोलीन की हरकत को माफ कर दिया था।
    यह बात हैरान करने वाली है कि दुनिया भर में अपने दमदार खेल से सभी को दीवाना बनाने वाली सेरेना कभी स्कूल पढ़ाई करने नहीं गईं।
    सेरेना की टेनिस ट्रेनिंग से लेकर कमाई तक कई ऐसी बातें हैं जो हैरान करने वाली हैं।
    आगे क्लिक कर जानिए, रॉकस्टार प्लेयर सेरेना के करियर के टॉप 10 फैक्ट्स...
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • नंबर 1 पर लौट कर भी दो बार रचा इतिहास
    8 सितंबर 2008 को सेरेना जब वर्ल्ड नंबर 1 की रैंकिंग पर आयी थीं, तब उन्होंने 5 साल और 1 महीने के अंतराल के बाद यह कारनामा किया था। दोबारा नंबर 1 खिलाड़ी बनने में इतना लंबा अंतराल प्रोफेशनल टेनिस के इतिहास में किसी खिलाड़ी ने नहीं लिया।
    2013 में जब वे छठी बार नंबर 1 बन रही हैं, तब भी अव्वल रैंकिंग पर आने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया है।
  • नहीं गईं कभी स्कूल
    सेरेना विलियम्स का जन्म 26 सितंबर 1981 को अमेरिकी शहर मिशगन में हुआ था। उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स भी टेनिस की दिग्गज खिलाडी हैं।
    जब सेरेना बहुत छोटी थीं, तब उनका परिवार मिशिगन से कैलिफोर्निया शिफ्ट हो गया। उनके पिता रिचर्ड विलियम्स और मां ओरासीन प्राइस ने उन्हें कभी स्कूल नहीं भेजा। सेरेना और वीनस ने घर पर रहकर ही शिक्षा ग्रहण की। उनके माता-पिता ही उनके टेनिस कोच भी रहे।
  • 10 साल की उम्र में करना पड़ा रंगभेद का सामना
    सेरेना और वीनस को टेनिस की स्पेशल कोचिंग दिलवाने के लिए उनका परिवार वेस्ट पाल्म बीच पर रहने लगा। महान टेनिस प्लेयर रिक मैक्की की टेनिस अकादमी में सेरेना ने अपनी स्किल्स को और सुधारा।
    जब सेरेना 10 साल की थीं तो नेशनल जूनियर टेनिस टूर्नामेंट्स के दौरान उन्हें रंगभेद का सामना करना पड़ता था। श्वेत खिलाड़ियों के माता-पिता पीठ पीछे उन पर फब्तियां कसते थे। इसी बात से परेशान हो कर उनके पिता रिचर्ड्स ने दोनों बहनों को टूर्नामेंट्स में भेजना छोड़ दिया। उन्होंने सेरेना और वीनस को अकादमी से भी बाहर करवा लिया और घर पर ही ट्रेनिंग दी।
  • 13 की उम्र में खेला पहला प्रोफेशनल टूर्नामेंट
    सेरेना ने सितंबर 1995 में करियर का पहला प्रोफेशनल टूर्नामेंट खेला। तब वे महज 13 साल की थीं। क्यूबेक सिटी में हुए बैल चैलेंज में उन्हें पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा। वे वर्ल्ड नंबर 149 एनी मिलर से एक घंटे के भीतर ही हार गईं। उस मैच में खेलने के उन्हें 240 डॉलर मिले थे।
  • 1997 में किया धमाका
    नवंबर 1997 में हुए आमेरीटेक कप में वे 309 की वर्ल्ड रैंकिंग के साथ खेली थीं। शिकागो में हुए उस टूर्नामेंट में उन्होंने वर्ल्ड नंबर 7 मैरी पियर्स और नंबर 4 मोनिका सेलेस को हराया।
    दो टॉप 10 प्लेयर्स को एक ही टूर्नामेंट में हराने वाली वे ओपन ऐरा की सबसे कम रैंकिंग वाली खिलाड़ी बनी थीं। सेमी फाइनल में उन्हें नंबर 5 की खिलाड़ी लिंडसे डेवनपोर्ट के हाथों पराजित होना पड़ा।
    साल 1997 के अंत तक वे 309 से उठ कर वर्ल्ड रैंकिंग में 99वें पायदान पर पहुंच गई थीं।
  • 1999 में मारी टॉप 10 में एंट्री
    सेरेना ने 5 अप्रैल को टॉप 10 टेनिस रैंकिंग में डेब्यू करते हुए 9वां स्थान हथियाया था।
  • करियर में 6 बार बनीं वर्ल्ड नंबर 1 प्लेयर
    सेरेना विलियम्स अपने अब तक के करियर में 6 बार नंबर 1 की कुर्सी पर बैठ चुकी हैं। सबसे पहले 8 जुलाई 2002 को नंबर 1 WTA खिलाड़ी बनी थीं।
    18 फरवरी 2013 को वे छठी बार नंबर 1 बनेंगी।
  • स्लैम का ग्रांड रिकॉर्ड
    सेरेना विलियम्स ने फरवरी 2013 तक 30 ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किए हैं।
    उन्होंने सिंगल्स में 15, डबल्स में 13 और मिक्सड डबल्स में 2 टाइटल्स जीते हैं।
    उन्होंने 2000, 2008 और 2012 में टेनिस के डबल्स वर्ग में ओलिंपिक गोल्ड मैडल भी जीते हैं।
    2012 के लंदन ओलिंपिक में वे सिंगल्स गोल्ड मैडल भी जीतीं।
  • NFL में भी रखती हैं हिस्सेदारी
    सेरेना विलियम्स ने 2009 में अमेरिकी नेशनल फुटबॉल लीग की टीम मियामी डॉल्फिन्स इंवेस्टमेंट किया था। सेरेना एकमात्र ऐसी ऐफ्रो-अमेरिकन खिलाड़ी हैं जिनका NFL की फ्रेंचाइजी में शेयर है।
  • प्राइज मनी भी है रिकॉर्ड तोड़, नेटवर्थ 486 करोड़ रुपए
    टेनिस वर्ल्ड में 40 मिलियन डॉलर से अधिक इनामी राशि पाने वाली वे दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी हैं।
    सेरेना ने अब तक 42,242,272 डॉलर की इनामी राशि प्राप्त की है।
    फोर्ब्स के मुताबिक सेरेना विलियम्स की 2012 तक नेट वर्थ 90 मिलियन
    डॉलर है। वे अकेली
    485,8,945,303 रुपए की मालकिन हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: serena williams oldest number 1 tennis player facts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Tennis

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top