Home »Sports »Other Sports »Tennis» Us Open Winner Leander Paes Success Story

PAES SPCL: 8 साल से लिव-इन रिलेशनशिप में हैं लिएंडर पेस

Dainikbhaskar.com | Sep 09, 2013, 13:33 IST

  • खेल डेस्क. क्रिकेट वर्ल्ड में जैसे इंडिया का नाम सचिन तेंडुलकर ने रोशन किया है, वैसे ही टेनिस जगत में तिरंगा लहराने का काम कर रहे हैं लिएंडर पेस। टेनिस वर्ल्ड में सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लेम विनर का कीर्तिमान स्थापित करने वाले पेस उम्र को महज एक आंकड़ा मानते हैं।
    इंसान सफलता की कितनी ही ऊंची बुलंदियों पर क्यों न पहुंच जाए, दुख की घड़ी में वह हर पल अकेला ही रहता है। कुछ ऐसा ही हाल इंडियन टेनिस के लोह पुरुष पेस का भी है।
    पेस की इस उपलब्धि पर हम आपको बता रहे हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी 40 खास बातें।
    आगे क्लिक कर जानिए, किस मुश्किल दौर से गुजर रही है पेस की जिंदगी...
  • leander paes us open
    गोवा में हुआ जन्म, चेन्नई में पढ़ाई
    लिएंडर पेस का जन्म 17 जून 1973 को गोवा में हुआ था। उनके पिता वीस पेस और मां जेनिफर पेस मूलतः गोवा के ही रहवासी थे। लेकिन लिएंडर के जन्म के बाद वे कोलकाता शिफ्ट हो गए।
    कोलकाता की गलियों में लिएंडर का बचपन बीता। वहां के ला मार्टीनियेर में उन्होंने शुरुआती पढ़ाई की।
  • leander paes

    जल्द ही उनका परिवार कोलकाता से चेन्नई में जा कर बस गया। वहां के मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज हायर सेकंडरी से उन्हें बाकी स्कूली पढ़ाई की। उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए लिएंडर ने मद्रास यूनिवर्सिटी के लोयोला कॉलेज में दाखिला लिया।

  • leander paes mother

    खेल तो जैसे लिएंडर पेस के खून में था। पिता ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट थे तो मां जेनिफर भी भारतीय बास्केटबॉल टीम की पूर्व कप्तान थीं। 1980 के एशियन बास्केटबॉल चैंपियनशिप में जेनिफर ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी।

    लिएंडर पेस की मां जेनिफर बंगाली कवि माइकल मधुसुदन दत्त के परिवार से थीं।
  • leander paes
    लिएंडर पेस के पिता वीस पेस भी खिलाड़ी रहे। 1972 के ऐतिहासिक म्यूनिख ओलिंपिक में भारत को ब्रॉन्ज मेडल जिताने वाली हॉकी टीम में वीस भी शामिल थे।
  • leander paes olympics
    पेस की रुचि हॉकी या बास्केटबॉल में नहीं, बल्कि टेनिस में थी। उसी शौक को आगे बढ़ाने के लिए 1985 में उन्होंने चेन्नई स्थित ब्रिटानिया अमृतराज टेनिस एकेडमी में दाखिला लिया। पेस के टेनिस स्किल्स निखारने में उस अकादमी का बड़ा रोल रहा।
  • leander paes daughter
    कोच डेव ओ मियारा की देखरेख में टेनिस की बारीकियां सीखने वाले लिएंडर ने 1990 में विंबलडन का जूनियर खिताब जीता और जूनियर वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। टेनिस वर्ल्ड में यह लिएंडर का पहला धमाका था।
  • leander paes mahesh bhupathi
    दर्द से है पुराना नाता
    लिएंडर पेस को मुश्किल वक्त में बेहतर परफॉर्मेंस देने की जैसे आदत है। 1990 में विंबनडन के जूनियर चैंप बनने के बाद 1996 में उन्होंने ओलिंपिक में इतिहास रचा। अटलांटा में हुए खेलों में उन्होंने फर्नांडो मेलिगेनी को पराजित कर ब्रॉन्ज मेडल जीता था। टेनिस में यह भारत का इकलौता ओलिंपिक मेडल है। सिंगल्स इवेंट में भारत के लिए ओलिंपिक मेडल जीतने वाले लिएंडर दूसरे खिलाड़ी थे। उनसे पहले 1952 के हेल्सिंकी गेम्स में केडी जाधव ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।
  • leander paes us open
    1999 में ही पेस ने लीसा रेयमंड के साथ मिक्सड डबल्स का विंबलडन टाइटल भी जीता।
  • leander paes us open
    ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के लिए 1996 में उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • leander paes sania mirza
    पेस के नाम मैन्स डबल्स के सात ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं। साथ ही उन्होंने मिक्सड डबल्स में 6 टाइटल जीते हैं।
    2012 में लंदन ओलिंपिक में पहली बार पेस ने सानिया मिर्जा के साथ पार्नटनरशिप की थी। यह पहला मौका था जब वे किसी भारतीय महिला टेनिस प्लेयर के साथ खेले।
    2013 में पेस की महिला पार्टनर सर्बिया की जेलेना जांकोविच हैं।

  • leander paes navratilova
    1996 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले पेस ने 1992 से 2012 तक लगातार ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लिया है। लगातार 20 सालों तक भारत की नुमाइंदगी ओलिंपिक में करने वाले वे एकमात्र खिलाड़ी हैं।
  • leander paes bhupathi
    1999 में पेस ने महेश भूपति के साथ मिल कर दो ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। सबसे पहले दोनों ने फ्रेंच ओपन पर कब्जा जमाया। यह उनके करियर का पहला ग्रैंड स्लैम भी था। फ्रेंच ओपन के बाद उन्होंने विंबलडन का डबल्स खिताब जीता।
  • leander paes us open
    2010 में विंबलडन का मिक्सड डबल्स खिताब जीत कर पेस ने एक और रिकॉर्ड बनाया। तीन अलग-अलग दशकों में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले वे इकलौते भारतीय टेनिस स्टार हैं। उन्होंने 1999 में 4, 2000 के पहले दशक में 7 और 2010 के दशक में अब तक 3 खिताब जीते हैं।
  • leander paes mahima chaudhary

    लिएंडर पेस जैसे-जैसे टेनिस में चमके, ऑफ द कोर्ट भी उनके किस्से मशहूर होने लगे। बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी के साथ उनके अफेयर के चर्चे काफी आम थे, लेकिन बाद में दोनों ने अलग-अलग साथी चुना।

  • leander paes wife
    2005 में लिएंडर ने अपनी निजी जिंदगी में नया चैप्टर शुरू करते हुए आर्ट ऑफ लिविंग की इंस्ट्रक्टर रिया पिल्लई से शादी की। 2006 में रिया ने लिएंडर की बेटी आयाना को जन्म दिया।
  • leander paes rhea pillai
    इन दिनों पेस की शादी खटाई में दिख रही है। तलाक की बात मीडिया में आने के बाद लिएंडर पेस के प्रवक्ता ने यह कहकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया कि रिया पेस के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में थीं। दोनों के बीच कभी शादी हुई ही नहीं।
    2005 में रिया ने एक विवाहसमारोह आयोजित जरूर किया, लेकिन वह गैरकानूनी था।
  • leander paes us open
    विंबलडन में पेस मैन्स से ज्यादा मिक्सड में सफल रहे। उन्होंने 1999, 2003 और 2010 में विंबलडन का मिक्सड डबल्स टाइटल जीता। मैन्स में वे कुल एक (1999) बार चैंपियन बन सके।
    पेस के नाम 4 यूएस ओपन खिताब दर्ज हैं। 2006, 2009 और 2013 में वे मैन्स डबल्स टाइटल जीते तो 2008 में मिक्सड डबल्स के चैंपियन बने।
  • leander paes us open
    फ्रेंच ओपन के जैसे वे इंडियन बादशाह हैं। 1999, 2001 और 2009 में पुरुष डबल्स टाइटल जीतने के अलावा वे 2005 में मिक्सड डबल्स के फाइनलिस्ट भी रहे।
  • leander paes us open
    ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्होंने 2003 में मिक्सड डबल्स खिताब जीता था। 2010 में फिर से मिक्सड डबल्स जीतने के बाद 2012 में उन्होंने पहली बार मैन्स डबल्स खिताब जीता।
    लिएंडर पेस ने अपने करियर में 94 खिलाड़ियों को पार्टनर बनाया। इसके अलावा उन्होंने मिक्सड डबल्स में 21 महिलाओं को अपना पार्टनर बनाया।
    लीसा रेयमंड (1999 2000 2001 2002), मार्टीना नवरातिलोवा (2002 2003 2004 2005) और कारा ब्लैक (2008 2009 2010 2011) पेस की सर्वाधिक बार पार्टनर रहीं।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: us open winner leander paes success story
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Tennis

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top