Home »Sports »Other Sports »Others » Wrestling Dropped From Olympics Indian Medal Hopes Crushed

PICS: जब तेल लगा कर उतरती है हसीना, देखने वालों का निकलता है पसीना

Dainikbhaskar.com | Feb 13, 2013, 10:00 AM IST

खेल डेस्क.प्रतिद्वंद्वी पहलवान को धोबी पछाड़ और फितली पैंतरे के साथ ही सुशील कुमार ने रच दिया ओलिंपिक में इतिहास। दो ओलिंपिक में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हमारे सुशील कुमार। भारत की मेडलों की संख्या बढ़ कर हुई 6। सभी भारतवासियों को अपने इन दो पहलवानों पर गर्व हो रहा होगा।
इन लाइनों को अखबार में छपे अभी एक साल भी नहीं गुजरा। 2012 में हुए लंदन ओलिंपिक में भारतीय दल को जिन दो शूरवीरों ने बुलंदी पर पहुंचाया, वे दोनों पहलवानी के धुरंधर थे। लेकिन अब 2020 में होने वाले ओलिंपिक खेलों में भारत की मेडल जीतने की उम्मीद सात साल पहले 2013 में ही खत्म हो गई। आईओसी ने पूरे खेल जगत को चौंकाते हुए ओलिंपिक खेलों से रेस्लिंग को बाहर कर दिया।
ओलिंपिक की सबसे बड़ी बॉडी आईओसी के इस फैसले ने भारतीय उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया है। सिर्फ भारत ही नहीं, अमेरिका, जापान, चीन और कनाडा जैसे देश पहलवानी से मेडल जीतने की भरपूर कोशिश करते हैं। लेकिन अब धोबी पछाड़ और फितली जैसे पैंतरे ओलिंपिक खेलों के दौरान नहीं देखने को मिलेंगे।
पहलवानी में भारत ने मेडल जीते हैं यह बात तो देश का बच्चा-बच्चा जानता है, लेकिन दुनियाभर में पहलवानी के कौन-कौन से प्रकार हैं, इनसे बहुत कम ही लोग रूबरू हैं।
dainikbhaskar.com लेकर आया है पहलवानी की दुनिया की कुछ ऐसी ही रोचक जानकारी।
आगे क्लिक कर देखिए, कौन-कौन सी स्टाइल में पहलवान आजमाते हैं अखाड़े में अपना जोर...
Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
Web Title: wrestling dropped from olympics indian medal hopes crushed
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Comment Now

    Most Commented

        More From Others

          Trending Now

          Top