Home »Sports »Record Book »ODI» Dhoni Hits Record 1900th Six In Indian ODI Cricket In Kochi

TOP 5: दनदनाता चला धोनी का हेलीकॉप्टर, टीम इंडिया ने रच दिया इतिहास

Dainikbhaskar.com | Jan 16, 2013, 15:41 IST

  • खेल डेस्क.कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 127 रन से हरा कर सीरीज में धमाकेदार वापसी की। जब शुरुआत में महज 18 रन के स्कोर पर टीम इंडिया ने अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए, तब ऐसा लग रहा था कि टीम को कोच्चि में भी हार ही नसीब होगी। लेकिन रवींद्र जडेजा ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के साथ मिल कर टीम को शानदार विक्ट्री दिलवा दी।
    कप्तान धोनी ने एक बार फिर आतिशी अंदाज दिखाते हुए अपने हेलिकॉप्टर शॉट्स की झड़ी लगा कर तेजी से रन बनाए। सुरेश रैना ने भी 55 रन की सधी हुई पारी खेली तो रवींद्र जडेजा ने करियर में पहली बार बल्ले का दम दिखा कर टीम को जीत दिलाई।
    राजकोट में महज 9 रन से पराजित होने के बाद धोनी ब्रिगेड काफी मायूस थी। पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज में मिली 1-2 की हार भी उसे काटने को दौड़ रही थी। लेकिन कोच्चि में तस्वीर बदल गई।
    इसी जीत के जुनून में टीम के खिलाड़ियों ने कई पर्सनल और वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किए।
    आगे क्लिक कर जानिए, कोच्चि वनडे से जुड़े टॉप फैक्ट्स...
  • धोनी के छक्के से इंडिया बना बादशाह
    कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोच्चि वनडे में खेली 72 रन की पारी के दौरान 7 चौके और 2 छक्के लगाए। भारतीय पारी के 46वें ओवर में जब धोनी ने जेड डर्नबैक की गेंद पर छक्का लगाया तो टीम इंडिया ने एक खास कीर्तिमान स्थापित कर दिया। वनडे क्रिकेट में धोनी ब्रिगेड 1900 छक्के लगाने वाली पहली टीम बन गई।
    धोनी ने राजकोट वनडे के दौरान करियर के 150 छक्के पूरे किए थे। अगले ही मुकाबले में उन्होंने पूरी टीम को नए मुकाम पर पहुंचा दिया। इंडिया के लिए वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है जिन्होंने अपने 23 साल लंबे करियर में 195 छक्के लगाए।
  • यहीं किया था आगाज
    कोच्चि का मैदान कप्तान धोनी के लिए एक और मायने में खास रहा है। इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2007 में हुए वनडे में उन्होंने बतौर कप्तान डेब्यू किया था। उस मुकाबले में धोनी ने 58 रन बनाए थे।
  • दूसरी सबसे बड़ी जीत
    टीम इंडिया ने कोच्चि में इंग्लैंड को 127 रनों से हराया। वनडे में रनों के अंतर के लिहाज से भारत की इंग्लैंड पर यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 14 नवंबर 2008 को राजकोट में हुए वनडे मुकाबले में भारत ने अंग्रेजों को 158 रन के अंतर से हराया था।
    दोनों टीमों के बीच हुए वनडे मुकाबलों में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही नाम है। 7 जून 1975 को लॉर्ड्स में हुए वनडे में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 202 रन के विशाल अंतर से हराया था।
  • इंग्लैंड की 8वीं सबसे बड़ी हार
    रनों के अंतर के लिहाज से कोच्चि वनडे में मिली पराजय इंग्लैंड की 8वीं सबसे बड़ी हार है।
  • भारत के खिलाफ बेस्ट अंग्रेज बने पीटरसन
    कोच्चि वनडे में 42 रन की पारी खेलने वाले केविन पीटरसन ने एक खास उपलब्धि हासिल की। भारत के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में वे सर्वाधिक रन बनाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अपनी पारी चौथा रन बनाते ही इस कीर्तिमान को स्थापित किया।
    पीटरसन ने भारत के खिलाफ खेले 25 वनडे मैचों में 47.22 की औसत से 1039 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं।
    वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ 1000 रन पूरे करने वाले वे वर्ल्ड के 41वें और इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज हैं।
    वनडे में भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 इंग्लिश बैट्समैन -
    केविन पीटरसन - 1039
    इयान बेल - 875
    पॉल कॉलिंगवुड - 866
    एंड्रयू फ्लिंटॉफ - 708
    मार्कस ट्रेस्कॉथिक - 614
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: dhoni hits record 1900th six in indian ODI cricket in kochi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From ODI

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top