Home »Sports »Record Book »ODI» Dhoni Virat Kohli India Record Breaking Performance In Ranchi ODI

RECORD: कोहली का लगा टॉप गियर... और सबसे बड़ी जीत दर्ज कर गए धोनी

Dainikbhaskar.com | Jan 20, 2013, 09:40 IST

  • खेल डेस्क. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर रांची में धमाकेदार सात विकेट से जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली। माही के गलियारे में हुए मुकाबले ने सिर्फ मेजबान टीम को लीड नहीं दिलाई, बल्कि एक नए इतिहास की इबारत भी लिख डाली।
    रांची का मैदान पहले ही मुकाबले के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से लेकर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली तक ने यहां कुछ ऐसे कारनामे किए, जिनके ख्वाब हर क्रिकेटर देखता है।
    आगे क्लिक कर जानिए, रांची में टीम इंडिया की जीत से टूटे-बने कौन से रिकॉर्ड...
  • इतिहास की सबसे बड़ी जीत
    रांची में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मैच में 131 गेंदें शेष रहते हराया। दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के इतिहास में यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 15 अक्टूबर 2006 को जयपुर में हुए वनडे में मेजबान ने इंग्लैंड को 123 गेंदें शेष रहते पराजित किया। शेष गेंदों के आधार पर यह टीम इंडिया की इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत है।
  • धोनी ने की गांगुली की बराबरी
    कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अब वे भारत के सफलतम वनडे कप्तानों की लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर हैं। सिर्फ मोहम्मद अजहरुद्दीन (90) ने उनसे अधिक वनडे मैच भारत को जितवाए हैं।
    धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 76 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है। महज एक मैच और जीतते ही वे गांगुली को पीछे कर देंगे।
  • पीछा करने में धोनी अव्वल
    वनडे में सफलता पूर्वक टार्गेट का पीछा करते हुए बेस्ट बैटिंग एवरेज के मामले में कप्तान धोनी ने अनोखा सैकड़ा पूरा कर लिया। दूसरी पारी में अब धोनी की बैटिंग एवरेज सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने 101.90 की औसत से 2038 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के माइक बेवन (86.25), माइकल क्लार्क (85.24), पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक (84.33) और साथ खिलाड़ी विराट कोहली (79.53) को पीछे कर दिया।
  • आफरीदी, कैलिस को किया कोहली ने बोल्ड
    विराट कोहली ने 77 रन की पारी के दौरान वनडे में चार हजार रन भी पूरे किए। महज 24 साल और 75 दिन की आयु में यह उपलब्धि हासिल कर वे दुनिया के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे कम उम्र में सिर्फ सचिन तेंडुलकर ने चार हजारी बनने का गौरव हासिल किया था। तेंडुलकर ने 22 साल और 359 दिन की आयु में 4000 रन पूरे किए थे।
    कोहली ने यह कारनामा कर युवराज सिंह (24 साल 124 दिन), शाहिद आफरीदी (24 साल 202 दिन), जैक कैलिस (25 साल 87 दिन) और क्रिस गेल (25 साल 229 दिन) को पीछे कर दिया।
  • दिग्गजों को किया पीछे, बने सबसे तेज
    कोहली ने 100 से कम पारियों में 4000 रन पूरे करते ही वेस्ट इंडीज के गॉर्डन ग्रीनेज और ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स और भारत के सौरव गांगुली को पीछे कर दिया।
    24 साल के विराट कोहली ने रांची वनडे से पहले तक 95 वनडे मैचों की 92 पारियों में 3951 रन बनाए थे। JSCA स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक पूरा करते ही उन्होंने 4000 रन पूरे कर लिए। यह उनके करियर की 93वीं पारी थी। वे भारत के लिए सबसे तेज चार हजार वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे आगे सिर्फ वेस्ट इंडीज के विवियन रिचर्ड्स हैं जिन्होंने 88 पारियों में यह कारनामा किया था।
  • 87 रन पर गंवाए इंग्लैंड ने 9 विकेट
    रांची वनडे में इंग्लैंड की बल्लेबाजी कितनी लचर रही इसका प्रमाण रहे ये आंकड़े। इंग्लैंड ने अपने अंतिम 9 विकेट 27.4 ओवरों में महज 87 रन के योग पर गंवाए।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: dhoni virat kohli india record breaking performance in ranchi ODI
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From ODI

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top