Home »Sports »Record Book »Twenty 20» Manpreet Gony t20 World Record Of Maiden Overs Punjab

CHAMP: गबरू गोनी के नाम है सबसे अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Dainikbhaskar.com | Feb 04, 2013, 18:22 IST

  • खेल डेस्क.टी-20 क्रिकेट का खेल जितना तेज और रोमांच पैदा करने वाला है, उतने ही अनोखे और बिरले इसके रिकॉर्ड्स हैं। गेंदबाजों के लिए सबसे चैलेंजिंग फॉर्मेट में किसी भी प्रकार का रिकॉर्ड बनाना वाकई अद्भुत है।
    किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन ऐसे ही एक कारनामे को देख कर पंजाबी जाट मनप्रीत गोनी पर फिदा हो गईं। चेन्नई के फाइव स्टार होटल में हुई आईपीएल-6 की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने इस स्टार फास्ट बॉलर को 5 लाख डॉलर (लगभग 2.66 करोड़ रुपए) में खरीदा।
    मनप्रीत गोनी इससे पहले डेक्कन चार्जर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए अपना जलवा बिखेर चुके हैं। इस साल वे झप्पी देने के लिए मशहूर प्रिटी जिंटा की टीम के लिए जी जान लगाएंगे।
    महज 37 फर्स्ट क्लास मैचों में 121 विकेट चटका चुके मनप्रीत गेंद के नाम टी-20 क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसका इस बॉलर्स के लिए सबसे चैलेंजिंग फॉर्मेट में दुनिया का कोई अन्य गेंदबाज नहीं कर पाया है।
    आगे क्लिक कर जानिए, मनप्रीत गोनी के ऐसे 4 कारनामे जो बना गए उन्हें प्रिटी जिंटा का फेवरेट...
  • सबसे ज्यादा मेडन
    टी-20 क्रिकेट में बिना रन दिए पूरा एक ओवर डालने से बड़ी एक गेंदबाज के लिए कोई उपलब्धि नहीं होती। जहां बल्लेबाज हर गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने की फिराक में होता है, वहां बिना एक भी रन खर्च किए 3 ओवर डालने का कारनामा पंजाब के मनप्रीत डोमेस्टिक क्रिकेट में कर चुके हैं।
    मध्यप्रदेश के खिलाफ 25 मार्च 2012 को मुंबई में हुए टी-20 मैच के दौरान गोनी ने 4 ओवर की गेंदबाजी में से 3 ओवर मेडन डाले थे। उस मैच में उन्होंने महज 5 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए थे।
    टी-20 क्रिकेट में 2 मेडन ओवर डालने का काम तो कई बॉलर्स ने किया है, लेकिन 3 मेडन फेंकने वाले गोनी दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं।
  • आतिशी बल्लेबाजी से बने हीरो
    साल 2008 में गोनी महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स टीम से आईपीएल में खेले थे। दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ एक अहम मुकाबले में उन्होंने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से चेन्नई को जीत दिलाई थी।
    उस मैच के निर्णायक ओवर में चेन्नई टीम को जीत के लिए 15 रनों की दरकार थी। दिल्ली के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने अपने स्पिनर शोएब मलिक को मोर्चे पर लगाया।
    मलिक को सामने देखते ही गोनी के चेहरे पर मुस्कान आ गई। उन्होंने पहली ही गेंद पर जोरदार छक्का लगाया। इस शॉट से दबाव में आए मलिक ने अगली गेंद वाइड डाल दी। अब चेन्नई के पास एक एक्स्ट्रा रन के साथ अतिरिक्त गेंद भी थी। अगली बॉल पर गोनी ने बेहतरीन चौका जड़ा। इन दो बाउंड्रीज ने मैच चेन्नई की झोली में डाल दिया था।
  • तोड़ा धोनी का अंगूठा
    मनप्रीत गोनी को हाल ही में संपन्न हुई इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया को प्रैक्टिस करवाने का मौका मिला था। अपने पुराने कप्तान धोनी को उन्होंने प्रैक्टिस सेशन के दौरान घायल कर दिया थ।
    गोनी की रफ्तारभरी गेंद धोनी के अंगूठे पर लगी थी, जिसके बाद वे दर्द से तिलमिला उठे थे। गोनी ने उन्हें यह ऐहसास करवा दिया था कि टीम इंडिया में दोबारा एंट्री करने के लिए वे पूरी तरह तैयार हैं।
  • चोटिल श्रीसंथ की जगह मिला मौका
    मनप्रीत गोनी को महज दो वनडे मैच खेलने का भी मौका मिल पाया है। जून 2008 में चोटिल एस श्रीसंथ के रिप्लेसमेंट के तौर पर उन्हें बांग्लादेश में हुई ट्राइएंगुलर वनडे सीरीज के लिए चुना गया था। हांगकांग के खिलाफ उन्होंने करियर का पहला वनडे खेला। करियर के दूसरे मैच में उन्होंने 65 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: manpreet gony t20 world record of maiden overs punjab
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Twenty 20

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top