Home »Sports »Record Book »ODI» Shane Warne Special ODI Cricket Record

वनडे इतिहास में आजतक कोई दिग्गज नहीं दोहरा सका वार्न का यह कारनामा

Dainikbhaskar.com | Sep 13, 2013, 12:23 IST

  • खेल डेस्क.एक बल्लेबाज को मैच में 50 रन पूरे करने में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता। महज एक ही पारी में थोड़ी सावधानी के साथ खेलते हुए बैट्समैन हाफ सेंचुरी बना लेता है। लेकिन एक गेंदबाज को विकेट का पचासा पूरा करने में कड़ी मेहनत करनी होती है।
    गेंदबाज चाहकर भी एक वनडे मैच में 50 विकेट नहीं ले सकता।
    13 सितंबर को अपना 44वां बर्थडे मना रहे दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न के नाम वनडे का एक ऐसा ही खास रिकॉर्ड दर्ज है। वार्न वैसे तो स्वभाव से एक टेस्ट गेंदबाज रहे, लेकिन वनडे में उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया था, जिसे आजतक कोई नहीं दोहरा सका।
    आज हम आपको बता रहे हैं वार्न के उसी कारनामे का पूरा लेखा जोखा। आगे क्लिक कर जानिए, बर्थडे पर कौन सा स्पेशल पचासा लगा गए वार्न...
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ आगाज
    1992 में भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट से करियर का आगाज करने वाले वार्न को 1993 में पहला वनडे खेलने का मौका मिला। न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 मार्च 1993 को वेलिंगटन में खेलते हुए उन्होंने 2 विकेट चटकाए।
  • एक साल में बना डाला रिकॉर्ड
    13 सितंबर 1994 को अपने 24वें बर्थडे पर उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में हुए वनडे में 50 विकेट चटकाने का कारनामा किया।
    बर्थडे के दिन 50वां विकेट सबसे कम मैचों में चटकाने वाले वे दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं। वह उनका कुल 25वां मैच था।
    बर्थडे पर सबसे कम मैच खेलकर 50 विकेट लेने के साथ ही वे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी थे। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट पूरा करने के मामले में महज एक मैच से वे पीछे हो गए। तब यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही डेनिस लिली के नाम था, जिन्होंने 24वें मैच में विकेट का पचासा पूरा किया था।
    वार्न का 50वां शिकार बने थे श्रीलंका के अरविंदा डिसिल्वा। उन्होंने डिसिल्वा को विकेटकीपर इयान हीली के हाथों स्टंपिंग करवाकर आउट किया था।
  • फ्लॉप रहा वनडे करियर
    वार्न टेस्ट में जितने बड़े हिट थे, उतने ही बड़े वे वनडे में फ्लॉप भी थे। 194 वनडे मैचों में वे 25.73 के औसत से कुल 293 विकेट ही ले सके। करियर में महज एक बार उन्होंने वनडे में 5 विकेट चटकाए। 8 दिसंबर 1996 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ सिडनी वनडे में उन्होंने 33 रन के खर्च पर 5 विकेट झटके थे।
  • ऑस्ट्रेलिया में रहे हिट
    विदेशी पिचों पर वनडे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वे तीसरे स्थान पर हैं। करियर के 194 वनडे मैचों में से 109 उन्होंने विदेशी मैदानों पर ही खेले, जिनमें उन्होंने 27.03 की औसत से 157 विकेट लिए। विदेशी पिचों पर उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 29 रन देकर 4 विकेट लेने का रहा, जो कि उन्होंने 17 जून 1999 को साउथ अफ्रीका के विरुद्ध बर्मिंघम में हुए मैच में किया था।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: shane warne special ODI cricket record
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From ODI

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top