Home »Sports »Record Book »ODI» Special ODI Record Of Ganguly Srikanth Yuvraj Singh

CHAMP: दबंग इंडियन का धांसू रिकॉर्ड, टूटने में लगे थे 12 साल

Dainikbhaskar.com | Dec 10, 2012, 11:30 IST

  • खेल डेस्क. वनडे और टी-20 क्रिकेट में ऑलराउंड परफॉर्मेंस की अहमियत होती है। 10 दिसंबर के दिन भारतीय क्रिकेट में ऐसे ही एक चमत्कारिक प्रदर्शन ने टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई थी।
    वह जांबाज खिलाड़ी थे कृष्णमाचारी श्रीकांत। 24 साल पहले आज ही के दिन श्रीकांत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम में हुए वनडे में अपने शानदार परफॉर्मेंस से टीम को धांसू जीत दिलाई थी।
    वनडे इतिहास में पांच विकेट और हाफ सेंचुरी का डबल परफॉर्मेंस सिर्फ 14 खिलाड़ी दे पाए हैं। भारत की ओर से कुल तीन क्रिकेटर इतना बेहतरीन प्रदर्शन कर पाए हैं।
    कैसे श्रीकांत ने किया था कमाल? कौन-कौन से धुरंधरों ने दोहराया उन जैसा परफॉर्मेंस?
    आगे क्लिक कर जानिए वनडे क्रिकेट का यह रोचक रिकॉर्ड...
  • कीवी टीम का किया कबाड़ा
    श्रीकांत ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से न्यूजीलैंड की टीम का बैंड बजा दिया था। 10 दिसंबर 1988 को विशाखापट्टनम में खेले गए उस वनडे मुकाबले में उन्होंने पहले गेंद से कमाल दिखाते हुए 5 विकेट चटकाए थे। उसके बाद बल्ले से धमाल मचाते हुए 70 रन की पारी खेली थी। भारत वह मुकाबला 4 विकेट से जीता था।
  • कौन-कौन बने श्रीकांत का शिकार
    उस समय टीम के कप्तान थे दिलीप वेंगसरकर। कपिल देव, मनिंदर सिंह जैसे फ्रंट लाइन बॉलर्स के फेल होने के बाद कप्तान वेंगी ने पार्टटाइम बॉलर श्रीकांत को अटैक पर लगाया था। श्रीकांत ने 7 ओवर की गेंदबाजी में महज 27 रन देकर केन रदरफोर्ड, ट्रेवर फ्रेंकलिन, इयान स्मिथ, जॉन ब्रेसवेल और क्रिस कग्लेजिन जैसे टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों को आउट किया था। उनके पंच से धराशायी हुई कीवी टीम 50 ओवरों में 9 विकेट पर 196 रन ही बना सकी थी।
  • छोटे टार्गेट को पाने में निकले थे पसीने
    टीम इंडिया के 197 रन के टार्गेट को हासिल करने में पसीने छूट गए थे। ओपनर श्रीकांत ने विकेटपतन के बीच एक छोर से पारी संभालते हुए 8 चौकों की मदद से 70 रन बनाए थे। उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ मिल कर चौथे विकेट के लिए मैच विनिंग 50 रन की पार्टनरशिप निभाई थी। अजहर 48 रन बना कर नाबाद रहे थे। टीम इंडिया ने 197 रन का टार्गेट 22 गेंदें शेष रहते 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था।
  • बने थे दुनिया के दूसरे खिलाड़ी
    वनडे क्रिकेट में हाफ सेंचुरी और पांच विकेट लेने का ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले श्रीकांत दुनिया के दूसरे क्रिकेटर थे। उनसे पहले सिर्फ वेस्ट इंडीज के विवियन रिचर्ड्स ऐसा प्रदर्शन कर पाए थे। रिचर्ड्स ने 18 मार्च 1987 को न्यूजीलैंड के ही खिलाफ डुनेडिन वनडे में 119 रन की पारी खेलने के बाद 41 रन देकर 5 विकेट भी झटके थे।
  • गांगुली और युवराज हैं ओनली अदर इंडियंस
    वनडे क्रिकेट में ऐसा हरफनमौला प्रदर्शन श्रीकांत के अलावा सिर्फ दो और क्रिकेटर कर पाए हैं। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 11 दिसंबर 2000 को जिम्बाब्वे के खिलाफ कानपुर वनडे में नाबाद 71 रन की पारी खेलने के साथ-साथ 34 रन देकर 5 विकेट भी चटकाए थे।
  • युवी का धमाल
    6 मार्च 2011 को आयलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में हुए वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबले में युवराज सिंह ने नाबाद 50 रन और 35 रन देकर 5 विकेट लेने का कारनामा किया था।
  • आफरीदी ने किया है दो बार
    वनडे क्रिकेट में ऐसा हरफनमौला प्रदर्शन दो बार करने का रिकॉर्ड सिर्फ शाहिद आफरीदी के नाम है। पाकिस्तान के इस शानदार ऑलराउंडर ने सबसे पहले 27 अक्टूबर 2000 को इंग्लैंड के खिलाफ लाहौर में हुए वनडे में 61 रन और 5 वितेट लेने का कारनामा किया था। इसके बाद 20 नवंबर 2011 को श्रीलंका के खिलाफ शारजाह में हुए वनडे में उन्होंने 75 रन की पारी खेलने के बाद 35 रन देकर 5 विकेट लेने का धमाल किया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: special ODI record of ganguly srikanth yuvraj singh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From ODI

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top