Home »Sports »Record Book »Twenty 20» t20 Cricket 3 Special Records In World Cup 2012

2012 के तीन सबसे करारे RECORD, जो रच गए नया इतिहास

Dainikbhaskar.com | Dec 10, 2012, 12:37 IST

  • खेल डेस्क. साल 2012 टी-20 क्रिकेट के लिए सबसे खास रहा। इस साल खेल प्रेमियों को वेस्ट इंडीज टीम के रूप में नया टी-20 चैंपियन मिला। साथ ही इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बैट्समैन तूफानी बल्लेबाजी से तीन ऐसे रिकॉर्ड बना गए जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में एक नया अध्याय जोड़ दिया।
    श्रीलंका में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज की टीमों का जलवा रहा।
    बैटिंग के मामले में ब्रेंडन मैक्कुलम ने सभी को प्रभावित किया। वहीं इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स और लूक राइट नई सनसनी बन कर उभरे।
    आगे क्लिक कर जानिए, टी-20 क्रिकेट के इन तीन करारे रिकॉर्ड्स का पूरा लेखा-जोखा...
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • 58 गेंदों पर कर दिया ब्लास्ट
    न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज और टेस्ट टीम के नए कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम ने 21 सितंबर 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली। पल्लेकल में हुए ग्रुप मुकाबले में उन्होंने महज 58 गेंदों का सामना करते हुए 123 रन बनाए। इस आतिशी पारी में उन्होंने 11 चौके और 7 छक्के लगाए।
    न्यूजीलैंड वह मैच 59 रन से जीता था।
  • 7 महीने और 2 दिन में ही टूट गया रिकॉर्ड
    मैक्कुलम ने अपनी पारी से महज 7 महीने और 2 दिन पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। टी-20 में रिकॉर्ड्स की उम्र बहुत छोटी होती है। इसी साल 19 फरवरी को साउथ अफ्रीका के रिचर्ड लेवी ने न्यूजीलैंड के ही खिलाफ टी-20 मैच में नाबाद 117 रन बना कर सबसे बड़ी पारी का पांच साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ कर नया कीर्तिमान रचा था। उन्होंने क्रिस गेल द्वारा 11 सितंबर 2007 को बनाए 117 रन के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। नाबाद रहने के कारण वे गेल से आगे निकल गए थे।
  • इतिहास में पहली बार 99 पर आउट बल्लेबाज
    इस साल टी-20 में नर्वस नाइंटी का अनचाहा रिकॉर्ड भी बना। 24 जून को वेस्ट इंडीज के खिलाफ नॉटिंघम में हुए टी-20 में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स 99 रन पर आउट हुए थे। टी-20 मैचों में 99 के स्कोर पर आउट होने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। उस पारी में उन्होंने 68 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और 4 छक्के लगाए थे। 99 के नर्वस स्कोर पर उन्हें रवि रामपॉल ने क्लीन बोल्ड कर दिया था।
    हालांकि, आउट होने से पहले वे अपना काम कर चुके थे। इंग्लैंड वह मुकाबला 2 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से जीता था। हेल्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।
  • फिर से इंग्लैंड का बैट्समैन रहा सबसे अनलकी
    टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज एक बार फिर नर्वस नाइंटीज का एक अनोखा रिकॉर्ड बना गए थे। अफगानिस्तान के खिलाफ 21 सितंबर को हुए मैच में इंग्लैंड के लूक राइट 99 रन बना कर नाबाद रहे थे। इस स्कोर पर नॉटआउट रहने वाले वे खेल के इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं।
    राइट ने अपने पर्सनल रिकॉर्ड को ताक पर रख कर टीम के लिए बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया था। उन्होंने 55 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 99 रन बनाए थे। इंग्लिश इनिंग की आखिरी गेंद पर दो रन दौड़ कर वे 99 के स्कोर तक पहुंचे थे। दुर्भाग्यवश उन्हें तीसरा रन लेने का मौका नहीं मिला।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: t20 cricket 3 special records in world cup 2012
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Twenty 20

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top