Home »Sports »Record Book »ODI» Virat Kohli Behind Afridi Tendulkar In ODI Record

FACTS: सचिन तो दूर की बात, आफरीदी भी हैं कोहली से आगे

Dainikbhaskar.com | Nov 06, 2012, 16:12 IST

  • खेल डेस्क. टीम इंडिया के राइजिंग स्टार विराट कोहली कोहली के लिए उनका 24वां जन्मदिन खुशी और गम से भरा रहा। एक ओर जहां उनका इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए सेलेक्शन हुआ, तो वहीं दूसरी ओर उनकी टीम दिल्ली को रणजी के पहले मुकाबले में उत्तर प्रदेश के हाथों 6 विकेट से पराजय झेलनी पड़ी।
    विराट कोहली की प्रतिभा को देखते हुए उन्हें अगले 'सचिन तेंडुलकर' के रूप में देखा जा रहा है। उनके टेलेंट को देखते हुए सेलेक्टर्स ने भी उन्हें टेस्ट टीम में शामिल कर बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी। हाल ही में उन्होंने सबसे कम पारियों में 13 वनडे शतक लगाने का कारनामा भी किया, लेकिन यदि बड़े पर्दे पर तस्वीर देखा जाए तो कोहली अभी पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी से भी पीछे हैं।
    आइए, आंकड़ों के आइने में जानते हैं वर्ल्ड क्रिकेट में आखिर कहां खड़े हैं यंगस्टार विराट कोहली...
  • 24 साल की उम्र में रन मशीन थे सचिन
    विराट कोहली का बल्ला वनडे क्रिकेट में जम कर रन उगल रहा है। महज 87 पारियों में वे वनडे के चार हजारी बनने के करीब पहुंच गए हैं। लेकिन सचिन तेंडुलकर 24 साल की उम्र में कोहली से बहुत आगे थे। हां, उन्हें रफ्तार पकड़ने में समय जरूर लगा, लेकिन एकबार लय में आने के बाद वे रन मशीन बन कर उभरे। सचिन 24 साल की उम्र में सर्वाधिक वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 24 साल की आयु में 5 हजार वनडे रन पूरे कर लिए थे।
  • आफरीदी भी हैं कोहली से आगे
    पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने 24वां जन्मदिन मनाने तक करियर में 3887 वनडे रन पूरे कर लिए थे। विराट कोहली उनसे महज एक रन पीछे 3886 पर रह गए।
  • एवरेज और शतक में कोहली अव्वल
    विराट कोहली ने अभी तक वनडे करियर में 51.81 की औसत से 3886 रन बनाए हैं। सचिन तेंडुलकर ने 24 साल की उम्र में 39.99 की एवरेज से 5079 रन बनाए थे। सेंचुरी लगाने के मामले में भी कोहली सचिन से बेहतर रहे हैं। सचिन ने 5,000 वनडे रन पूरे करने में जहां कुल 11 शतक लगाए, वहीं कोहली ने 3886 के आंकड़े तक पहुंचने में 13 शतक लगा दिए।
  • युवराज रह गए पीछे
    टीम इंडिया के युवराज सिंह ने 24वें जन्मदिन तक 3437 रन बनाए थे। वे विराट कोहली से 449 रन पीछे रह गए।
  • बांग्लादेश के दो सितारे सबसे आगे
    कम उम्र में ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाड़ियों का दबदबा है। नंबर 1 पर जहां सचिन तेंडुलकर हैं, वहीं सातवें स्थान पर पाकिस्तान के अब्दुल रज्जाक (2753) हैं। टॉप 8 बैट्समैन में वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल एक मात्र गैर-एशियाई खिलाड़ी हैं। उन्होंने 24 साल की उम्र तक महज 2746 रन बनाए थे। बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल नंबर 1 पर हैं। उन्होंने 24वां बर्थडे मनाने से पहले वनडे में 3368 रन पूरे किए थे। बांग्लादेश के ही शाकिब अल हसन 2976 के साथ टॉप 8 में छठे स्थान पर हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: virat kohli behind afridi tendulkar in ODI record
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From ODI

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top