Home »Uttar Pradesh »Allahabad» Mass Cheating In Allahabad

चीटि‍ंगबाजों को नहीं है कैमरे का डर, Whatsapp पर भेजे जा रहे जवाब

dainikbhaskar.com | Mar 20, 2017, 17:18 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
इलाहाबाद.यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम का सोमवार को तीसरा पेपर था। सुबह हाई स्कूल मैथ का एग्जाम हुआ, जिसमें शिक्षा विभाग और प्रशासन के नकल पर नकेल लगाने के सारे दावों की धज्जियां उड़ गईं। यहां छात्र परीक्षा केंद्र के अंदर पूरी गाइड लेकर बैठे मिले। चीटिंगबाजों को कैमरे का नहीं है डर...
- इलाहाबाद शहर से करीब 35 किलोमीटर दूर कौंधियारा स्थित मदन मोहन मालवीय इंटर कॉलेज में स्कूल के बाहर और अंदर दोनों जगह धुआंधार नकल होती मिली।
- यहां न कोई सीसीटीवी कैमरा था और ना ही शिक्षकों की निगरानी ही ऐसी थी, जिससे एहसास हो सके कि यहां पर यूपी बोर्ड का एग्जाम चल रहा है।
- छात्रों की नकल में शिक्षक भी सहयोग कर रहे थे। एक इंटर कॉलेज में हालत तो ये थी कि एक स्टूडेंट कैमरे के सामने भी पूरी गाइड टेबल पर रखे बैठा था और कक्ष निरीक्षक टहल रहे थे।
- ये हाल किसी एक स्कूल का नहीं लगभग सभी का है।
WhatsApp पर भेजे जा रहे हैं सवालों के जवाब
- UP बोर्ड एग्जाम में नकल के तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं, इन तरीकों में सोशल मीडिया जैसे WhatsApp का भरपूर उपयोग हो रहा है।
- स्टूडेंट को मोबाइल ले जाना भले ही मना हो, लेकिन टीचर मोबाइल लेकर जाते हैं और पेपर की फोटो खींचकर उसे WhatsApp के जरिए बाहर भेज देते हैं।
- इससे बाहर अलर्ट नकलचियों को सवालों के ढूंढने और हल कराने में मदद मिलती है। बाद में WhatsApp पर ही पेपर का हल भी रिप्लाई में आ जाता है। जो स्टूडेंट को सामूहिक रुप से बोल कर बता दिया जाता है।
आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Mass cheating in allahabad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Allahabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top