Home »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Additional Commissioner Of Commercial Tax Department Keshav Lal Suspend

वाण‍िज्यकर व‍िभाग के एड‍िशनल कम‍िश्नर केशव लाल सस्पेंड, IT की रेड में म‍िली थी करोड़ों की प्रॉपर्टी

dainikbhaskar.com | Apr 21, 2017, 23:33 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

कानपुर के वाणिज्य कर विभाग के एडिशनल कमिश्नर केशव लाल अपनी पत्नी के साथ। (फाइल)

लखनऊ.वाणिज्यकर विभाग के अरबपति अफसर एड‍िशनल कम‍िश्नर केशव लाल को शुक्रवार को सीएम योगी ने सस्पेंड कर द‍िया। बता दें, बुधवार को उनके घर इनकम टैक्ट ने रेड की थी, ज‍िसमें 10 करोड़ रुपए बरामदगी के साथ करीब 2 किलो ज्वैलरी और कई अघोषित सम्पतियों के दस्तावेज भी मिले थे। जांच के दौरान बाथरूम के फ्लस में भी रुपए मिले थे। आगे पढ़‍िए पूरा मामला...
- आयकर निदेशालय ( जांच ) जॉइन्ट कमिश्नर अमरेश कुमार तिवारी के निर्देश पर डिप्टी डायरेक्टर वेदप्रकाश की अगुवाई में छापेमारी की गई। आयकर विभाग को एडिशनल कमिश्नर ( ग्रेड 2 ) केशव लाल के नोएडा स्थित आवास पर कैश, ज्वेलरी और दस्तावेज मिले।
- केशव लाल के बताने पर उनके नोएडा स्थित आवास पर नोटों का जखीरा बरामद होने शुरू हुआ जो बुधवार देर रात तक मिलना जारी रहा। करीब एक बजे रात तक उनके नोएडा स्थित आवास पर 10 करोड़ रुपए बरामद हो चुके थे। जिसके बाद भी आयकर उनके आवास को खंघालने में जुटी रही।
- बुधवार को जब आयकर विभाग की टीम एडिशनल कमिशनर ( ग्रेड - 2 ) के यहां पहुंची तो उस समय केशव लाल वाणिज्य कर अधिकारियों के अधिवेशन में लखनऊ में मौजूद थे। जिन्हें फोन पर सूचना देकर कानपुर उनके आवास पर बुलाया गया।

कानपुर में किराए के मकान में रहते हैं केशव लाल
- सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग द्वारा केशव लाल के कानपुर निवास से करीब 4 करोड़ रुपए की बरामदगी हुई थी, जबकि बाकी बरामदगी इनके नोएडा आवास से हुई। केशव लाल कानपुर के लखनपुर इलाके में एक किराए के मकान में रहते थे।
- केशव लाल जिस किराए के मकान में रहते हैं, उसका किराया करीब 10 हज़ार रुपए है। जिसमें दो कमरे, दो बाथरूम, किचेन और एक डाइनिंग स्पेस है। हांलाकि, केशव लाल यहां ज्यादातर अकेले ही रहते हैं, उनका परिवार नोएडा में रहता है।
- केशव लाल के दो बच्चे में एक लड़का और एक लड़की है। लड़की की शादी बीते दिसंबर 2016 में नोएडा से किया था।

बाथरूम के फ्लस, गद्दे और आलमीरा में मिले थे करेंसी
- आयकर विभाग को छापेमारी के दौरान केशव लाल के घर से जब नए करेंसी बरामद होने शुरू हुए तो अधिकारी भी दंग थे। सूत्रों के मुताबिक, नोएडा स्थित घर के बाथरूम में लगे फ्लस में करीब 2 करोड़ रुपए बरामद हुए। इसके अलावा गद्दे के भीतर, पूजा रूम और आलमीरा के अंदर से नए करेंसी बरामद हुई।
- उनके आवास से जो भी करेंसी बरामद हुई। उसमें 500 और 2 हज़ार के साथ सौ-सौ की भी गड्डियां थीं। आलमारी के भीतर कपड़ों के बीच से व शर्ट की जेब से भी नोट मिले थे। इतना ही नहीं, केशव लाल के बैडरूम में 3 ऐसे डब्बे मिले, जिसमें नोट भरे हुए थे।
- जानकारी के मुताबिक, केशव लाल के कानपुर और नोएडा आवास से अभी तक जीतनी करेंसी बरामद हुई उसका कोई जवाब केशव लाल ने नहीं दिया। माना ये जा रहा है कि ये नए करेंसी नोटबंदी के दौरान पुराने करेंसी से बदले गए होंगे।
- अब ये करेंसी कहां से आई, इसकी जानकारी केशव लाल से पूछताछ के बाद ही पता चलेगा।
आगे की स्लाइड्स में देख‍िए योगी सरकार की ओर से जारी सस्पेंड का लेटर...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Additional Commissioner of Commercial tax department Keshav Lal Suspend
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top