Home »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Live News Of Uttar Pradesh

UP LIVE: दामिनी के दोस्त को मिला यूपी सरकार की तरफ से 3.50 लाख का चेक

dainikbhaskar.com | Jul 12, 2013, 09:06 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
UP LIVE: दामिनी के दोस्त को मिला यूपी सरकार की तरफ से 3.50 लाख का चेक

यूपी की पल-पल की खबर, बस एक क्लिक पर

बीएचयू में रैगिंग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आज 18 सदस्यीय टीम बना दी गयी है। एंटी रैगिंग स्क्वायड टीम में कुल 12 सदस्य होंगे। इस टीम के हेड जीव विज्ञान के प्रो. एस के त्रिगुन होंगे। 6 सदस्यों को मानिटरिंग सेल में रखा गया है। इस टीम के कॉर्डिनेटर फैकल्टी ऑफ ला के डॉ. अखिलेंद्र कुमार पाण्डेय होंगे। रैगिंग मुक्त परिसर बनाने के लिए पुरे कैम्पस में बड़े बड़े होर्डिंग लगाये जा रहे हैं। साथ ही में एंटी रैगिंग स्क्वायड टीम के सदस्यों के फोन नंबरों को भी जगह जगह पोस्टर होर्डिंग के माध्यम से लगाया जा रहा है। विस्तृत खबर के लिए यहां क्लिक कीजिए
एनईआर के जीएम ने बीजी कैरेज एण्ड वैगन कोचिंग डिपो का निरीक्षण किया
एनईआर के जीएम केके अटल ने शुक्रवार को लखनऊ मण्डल के ऐशबाग स्थित बीजी कैरेज एण्ड वैगन कोचिंग डिपो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कैरेज एण्ड वैगन डिपो में प्रशिक्षणार्थियो के लिये विकसित माडल कोच में किये नए-नए इनोवेशन को देखा। जीएम ने डिपो में रखे 48 बायोटायलेट कोचेस भी देखे, जो पुष्पक एक्सप्रेस में चलाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि वातावरण और स्टेशन परिसर स्वच्छ रखने में बायोटायलेट की अहम भूमिका है । कोचेस में पेस्ट एवं रोडेन्ट कन्ट्रोल कार्यक्रम देखकर जीएम ने ख़ुशी जाहिर की। डिपो द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यो को बढ़ावा देने के लिए जीएम ने बीजी कोचिंग डिपो को पच्चीस हजार रूपये का नकद पुरस्कार भी दिया। इसके बाद जीएम केके अटल ने लखनऊ जंक्शन स्टेशन मैनेजर के चैम्बर में एनईआर मजदूर युनियन के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।
भाजपा की महिला कार्यकर्ताओं ने सीएम सचिवालय का किया घेराव
प्रदेश में बिगड़ते कानून व्यवस्था को लेकर भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने आज मुख्यमंत्री सचिवालय का घेराव किया। उनकी मांग है कि प्रतापगढ़ और इटावा में महिलाओं के साथ हुए अत्याचार की न्यायिक जांच करवाई जाये।
वकीलों का हंगामा
कन्नौज जी टी रोड पर वकीलों ने जाम लगाकर जमकर हंगामा किया, आक्रोशित वकीलों का आरोप है कि 10 जुलाई की रात कानपुर में मॉस कॉम की पढ़ाई कर रहे अभिजीत का शव उसके कमरे में मिला था, जो किदवई नगर में एक किराए के मकान में रह रहा था, वकीलों का आरोप है है की अभिजीत की हत्या हुई है, मगर कानपुर पुलिस इसे आत्महत्या बनाने में जुटी है, इस दौरान जाम को हटाने को लेकर वकीलों और पुलिस के बीच झडपे भी हुई।
दबंगों ने की मारपीट
उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र के चैनपुर गाँव में दंबगों ने श्रीबाबू के घर में घुसकर मारपीट की। साथ ही महिलाओं से छेडखानी करते हुए अपभ्रदता की। जिसकी शिकायत पीडितो ने थाना पुलिस से की तो पुलिस ने मेडिकल कराकर लाने को कहकर थाने से भगा दिया। पीडि़त मेडिकल कराने के उपरान्त थाने पहुचे तो पुलिस ने उन्हे फिर भगा दिया। यहीं नहीं दबंगो की पुनः शिकायत करने वाले श्रीबाबू को थाना पुलिस घर से ले गयी। पुलिस श्रीबाबू को थाने में चार दिन से बैठाले हुए हैं। वहीं पीडित के परिजन न्याय की मांग को लेकर थाना पुलिस सहित आलाधिकारियों के यहां चक्कर काट रहें हैं।
आठवीं के छात्र हुआ लापता
आगरा के सिकंदरा इलाके से सब्‍जी विक्रेता का बेटा लापता हो गया है। ट्यूशन पढ़ने निकला आठवीं का छात्र अनुज घर नहीं लौटा तो परिजनों ने खोजबीन शुरू की। दूसरी दिन शुक्रवार को परिवार ने थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। उसके पिता महेश का कहना है कि बेटे का अपहरण हुआ है।
डॉन के भाई के हत्या में विवेचना के दौरान मुख़्तार क्लीनचिट नहीं
तीन जुलाई को वाराणसी हुए माफिया डान बृजेश सिंह के चचेरे भाई सतीश सिंह की हत्या का खुलासा पुलिस ने बुधवार की देर शाम को एक अभियुक्त मनोज सिंह को गिरफ्तार कर किया था। खुलासा करते समय एसएसपी अजय कुमार ने षड्यंत्रकर्ता माफिया डान मुख़्तार अंसारी को क्लीनचिट देते हुए कहा था कि इनका इस हत्याकांड से अभी तक के जांच में कोई भी लेना देना नहीं पाया गया है। वहीं इस मुद्दे पर आईजी जोन ने कहा कि जब तक विवेचना चल रही है तब किसी को भी क्लीनचिट नहीं दिया जा सकता है। ऐसे में मुख़्तार अंसारी को क्लीनचिट नहीं दिया जा सकता।
इलाहाबाद में एक गांव के प्रधान के भाई की हत्‍या मामले में यूपी पुलिस के एक सिपाही को गिरफ्तार कर लिया है। यहां फाफामऊ के रंगपुरा गांव में प्रधान युवराज सिंह के 22 वर्षीय भाई हजारी लाल की हत्‍या कर दी गई थी। मामले में उनके परिजनों ने फाफामऊ चौकी पर तैनात राम सहाय यादव पर आरोप लगाया कि उसी ने भाड़े के हत्‍यारों की मदद से घटना को अंजाम दिया। गुस्‍साए परिजनो ग्रामीणों के साथ आज इलाहाबाद-लखनऊ हाइवे जाम कर दिया। बाद में पुलिस ने प्रधान की तहरीर पर सिपाही सहित तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया और सिपाही को गिरफ्तार कर लिया। बाकी के तीनों आरोपियों की जल्‍द गिरफ्तारी के दावे किए जा रहे हैं। विस्तृत खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
फिरोजाबाद में ट्रेन से गिरकर दो घायल
फिरोजाबाद में ट्रेन से गिरकर दो लोग घायल हो गए हैं। उन्‍हें जीआरपी ने जिला अस्‍पताल में भर्ती करवाया है। घायलों में महिला राजाबाई और एक बुजुर्ग शामिल है। बुजुर्ग बेहोशी की हालत में हैं। पुलिस को उनका नाम पता नहीं चल पाया है। जबकि महिला राजाबाई भिंड की रहने वाली है।
अचानक वाराणसी पुलिस लाइन पहुंचे डीआईजी
डीआईजी सतीश गणेश आज अचानक दोपहर पुलिस लाइन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय का मुआयना करने पहुंच गए। पुलिस की जिले भर की इकाई इन्ही जगहों से संचालित होती है। डीआईजी ने दोनों जगहों पर पुलिस से संबंधित सारी पत्रावलियों को बारी-बारी चेक किया। इसमें सबसे महत्वपूर्ण पुलिस विभाग के अवकाश रजिस्टर को चेक किया। डीआईजी ने एसएसपी ऑफिस में आंकिक शाखा और पत्रावली शाखा का निरीक्षण किया साथ ही में जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहीत कई अधिकारियो को जरुरी निर्देश भी दिए हैं।
6 सप्ताह में 3 जन सूचना अधिकारी दण्डित
डीजीपी कार्यालय के जन सूचना अधिकारी धर्मेन्द्र सचान पर यूपी के मुख्य सूचना आयुक्त रणजीत सिंह पंकज ने आईपीएस अमिताभ ठाकुर को सूचना नहीं दिये जाने के मामले में 25,000 रुपये का अर्थदंड लगाया है. ठाकुर ने रूल्स एवं मैनुअल्स विभाग में नियमों के विपरीत अपनी नियुक्ति के सम्बन्ध में आरटीआई में कुछ सूचनायें मांगी थी. पंकज ने जन सूचना अधिकारी को बार-बार सूचना दिये जाने के लिए निर्देशित किया था लेकिन उसका अनुपालन नहीं हुआ था. आज जब वे आयोग के समक्ष उपस्थित भी नहीं हुए तो बाध्य हो कर मुख्य सूचना आयुक्त ने धारा 20(1) के तहत 25,000 रुपये का अर्थदंड लगाया.
फ़ूड विभाग ने दूधियों से सैंपल लिए
दूध में मिलावट और गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर डीएम रविकुमार एनजी के निर्देश पर गोरखपुर के फ़ूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने शहर के विभिन्न इलाकों में छापा मारकर 4 दूधियों से सैंपल लिए हैं। एक-एक सैंपल मोहद्दीपुर और ट्रांसपोर्टनगर से और दो सैंपल हरिओमनगर इलाके लिए गए हैं।
भाटपाररानी में अज्ञात व्यक्ति का शव पेड़ से लटकता मिला
देवरिया के भाटपाररानी के चांदपुर रेलवे क्रासिंग के पास स्थित आम के बगीचे से एक अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद हुआ है। यह शव आम के पेड़ से लटकता मिला है। व्यक्ति की उम्र लगभग 35 वर्ष है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज मामले की जांच शुरू कर दी है।
आगरा में पकड़ी गई गुटका फैक्‍ट्री
आगरा के कमला नगर में पुलिस ने छापेमारी कर गुटका फैक्‍ट्री को सील कर दिया है। यूपी सरकार द्वारा प्रतिबंध के बावजूद यहां गुटका का निर्माण चल रहा था। कई पैकिंग मशीन से गुटके पैक हो रहे थे। पुलिस ने यहां से लाखों रुपए का सामान जब्‍त किया है।
राज्य कर्मचारियों ने शुरू की साइकिल यात्रा
उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना वापस लाने की मांग को लेकर लखनऊ से नई दिल्ली के जंतर-मंतर तक साइकिल यात्रा निकाली। साइकिल यात्रा में शामिल हजारों राज्य कर्मचारी लखनऊ से चलकर कानपुर के विकास प्राधिकरण कार्यालय परिसर पहुंचे। इसके बाद ये साइकिल सवार कानपुर देहात, औरैया और इटावा होते हुए नई दिल्ली में जंतर-मंतर पहुंचेंगे। वहां पहुंच कर ये सभी 22 जुलाई को प्रधानमंत्री को पुरानी पेंशन योजना वापसी की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपेंगे।

भीख मांग जताया विरोध

कानपुर के विकास प्राधिकरण में पचास के लगभग मुस्लिम परिवारों ने अजीबो गरीब प्रदर्शन किया। उस्मान पुर मलिन बस्ती के इन लोगों ने बच्चों सहित हाथ में कटोरा लेकर भीख मांग कर अपना विरोध जताया। इन लोगों का आरोप है कि पिछली मायावती की सरकार में इनको केशव नगर केडीए कालोनी में रहने के लिए मकान दिया गया था, मगर सपा की सरकार बनते ही भू माफियाओं और केडीए के अधिकारिओ की निगाहें उन मकान पर टेढ़ी हो गयी है। हर दिन भू-माफिया और केडीए के अधिकारी मकान खाली करने की धमकी दे रहे हैं। इसके विरोध में आज परिवार की मुस्लिम महिलाओं ने अपने बच्चों के साथ हाथों में कटोरा और तख्ती लिए प्रदर्शन किया। इन महिलाओं का कहना है कि एक तरफ़ सपा सरकार मुसलमानों की हितैषी बनती है और दूसरी तरफ उनके शासन काल में भू माफिया अपने दबंगई से जमीनों और मकानों पर कब्जा कर रहे हैं। इसके अलावा पुलिस मूक बधिर बन तमाशा देखती है।

गोरखपुर में मिस्त्री ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ बैठक शुरू की
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने गोरखपुर शहर के देवरिया बाइपास स्थित तारामंडल क्षेत्र में स्व.महाबीर प्रसाद सेवा संस्थान में गोरखपुर जोन के नए कार्यालय का उद्घाटन किया। इसके बाद मिस्त्री गोरखपुर और आजमगढ़ मंडलों के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बलिया, आजमगढ़ और मऊ जिलों से आये पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से इस क्षेत्र में कांग्रेस को मजबूत बनाने की रणनीति पर विचार विमर्श कर रहे हैं। इस बैठक में प्रदेश प्रभारी के साथ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निर्मल खत्री, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता प्रदीप माथुर, विधान परिषद में कांग्रेस के नेता नसीब पठान और पडरौना से कांग्रेस के संसद व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह भी भाग लेंगे।

पुलिस मित्र रखेंगे सावन और रमज़ान महीनों में संदिग्धों पर नज़र

वाराणसी में सावन के महीने में रोज हज़ारों श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन को आते हैं। ऐसे में पुलिस की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी सुरक्षा को लेकर होती है। इस बार एसएसपी के आदेश पर पुलिस मित्र बनाये जा रहे हैं जो संदिग्धों पर नज़र रखेंगे। एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि 23 जुलाई से सावन शुरू होगा। साथ में रमजान का महीना भी शुरू हो चुका है। सुरक्षा के लिहाज से हर थाने को आदेश दिया गया है कि हर मोहल्ले, कॉलोनी और गांव से पांच-पांच पुलिस मित्र तलाशे जाएं जो पुलिस का सहयोग करेंगे। यह लोग अपने इलाके में ठहरने वालों पर नज़र रखेंगे। साथ ही पुलिस को किसी भी अप्रिय घटना की जानकारी तुरंत देंगे। एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि पुलिस मित्र समाज का वही व्यक्ति होगा जिसकी छवि इलाके में अच्छी होगी। डॉक्टर, वकील, छात्र, आदि कोई भी पुलिस मित्र हो सकता है। इनकी पूरी सूची जल्द ही हर थानों से मंगवाई गई है।

दरोगा भर्ती प्रक्रिया का रास्ता साफ़
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दरोगा भर्ती प्रक्रिया पर लगी रोक के आदेश को संशोधित कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि प्रदेश सरकार के लिए यह छूट है कि वह पुराने नियम के मुताबिक दरोगा भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर सकती है। साथ ही यह भी कहा कि यदि सरकार नए संशोधित नियम के अनुसार भर्ती करना चाहती है तो इसके लिए उसे नये सिरे से अधिसूचना जारी करनी होगी।
पूर्व विधायक की मौत मामले में दोषी डाक्टरों पर होगी कार्यवाही
स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने बहराइच के जिला अस्पताल में इलाज में लापरवाही के कारण हुई पूर्व विधायक भगौती प्रसाद की मौत की घटना को गंभीरता से लिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि इस मामले में दोषी डाक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उधर, स्वास्थ्य महानिदेशालय को अभी तक मामले की जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। बहराइच के जिला अस्पताल में डाक्टरों ने पूर्व विधायक भगौती प्रसाद का इलाज समय पर नहीं किया था जिससे उनकी मौत हो गयी थी।

गंदगी के अंबार से लोगों में आक्रोश, आंदोलन की चेतावनी

रमज़ान का पवित्र महीना शुरू हो गया है। ऐसे में शहर के कई इलाकों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नई सड़क इलाके में लंगड़ा हाफ़िज़ मस्जिद मार्ग पर भी कूड़े का ढेर दिखायी पड़ रहा है। स्थानीय जनता ने इसको लेकर नगर निगम को अवगत भी कराया था लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। लोगों ने चेतावनी दी है कि अगर आज दोपहर तक सफ़ाई नहीं कराई गई तो लोग सड़कों पर उतर आयेंगे। स्थानीय निवासी परवेज़ ने बताया लोगेों को नमाज़ के लिए गंदगी में से होकर आना पड़ता है।
महाबोधि मंदिर की सुरक्षा के लिए आगरा में प्रदर्शन
गया के महाबोधि मंदिर में आतंकी हमले के विरोध में बुद्ध विहार प्रबंध समिति कलक्‍ट्रेट में विरोध प्रदर्शन करने पहुंची है। समिति के सदस्‍यों ने मंदिर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त करने की मांग की है। समिति ने इस संबंध में राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

यूपी के 13,942 शिक्षकों को मिली मनचाही तैनाती

यूपी के 13,942 शिक्षकों को मनचाही तैनाती दे दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद ने अंतरजनपदीय ट्रांसफर्स किए हैं। इसके तहत ट्रांसफर होने वाले शिक्षकों को नए जिलों में 20 जुलाई तक कार्यभार ग्रहण करना होगा। इस साल भी अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए। इसमें करीब 32 हजार शिक्षकों ने आवेदन किए थे। इन ट्रांसफर्स में बड़े शहरों लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा, कानपुर, इलाहाबाद, गौतमबुद्धनगर, जैसे जिलों में कम तैनाती दी गई है। शिक्षकों की सूची विभागीय वेबसाइट www.upbasiceducationboard.in पर देखी जा सकती है। इससे पहले यूपी सरकार ने पिछले साल 19 हजार शिक्षकों का ट्रांसफर किया था।

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय की बिजली काटी गई

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय की बिजली काटी गई। पता चला है कि विश्‍वविद्यालय प्रशासन पर बिजली का बकाया एक करोड़ रुपए हो चुका है। काफी समय से भुगतान नहीं होने के कारण बिजली विभाग ने आखिरकार बिजली काटने का ये कदम उठाया है।

सपा महासचिव रामगोपाल के नाम से अनजान कर रहा है अफ़सरों को फोन

सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव द्वारा मैनपुरी के कई प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को भेजा गया एसएमएस चर्चा का विषय बना हुआ है। पता चला है कि प्रो. यादव ने खुद अधिकारियों को एसएमएस भेजकर अपने नाम से काम करने की बात कहने वाले की बातों में न आने की हिदायत दी । उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी काम को करने से पहले उनसे उस बात की पुष्टि कर ली जाए।

दामिनी के दोस्त को मिला यूपी सरकार की तरफ से 3.50 लाख का चेक

दिल्ली के बहुचर्चित दामिनी रेप मामले में चश्मदीद गवाह और दामिनी के दोस्त अवनींद्र पाण्डेय को यूपी के सीएम की तरफ से 3.50 लाख रुपये का चेक भेजा गया है। यूपी गवर्नमेंट की तरफ से यह चेक लेकर गुरुवार को देर शाम गोरखपुर के एडीएम (इ) गौरव वर्मा तुर्कमानपुर स्थित अवनीन्द्र के घर पहुंचे। अवनींद्र अपने काम के सिलसिले में गोरखपुर से बाहर है, इसलिए एडीएम ने उसके पिता भानु प्रताप पांडेय को यह चेक सौंपा। बीते साल दिसम्बर में दिल्ली में हुए इस काण्ड के बाद यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने अवनींद्र को इलाज के लिए आर्थिक मदद और गवर्नमेंट जॉब देने की बात कही थी।

मथुरा के जय गुरुदेव मेले के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

मथुरा में लगने वाले जयगुरूदेव मेला के अवसर पर होने वाली भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए, एनई रेलवे मेला यात्रियों की सुविधा के लिए 20 जुलाई से 24 जुलाई तक कासगंज से मथुरा के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इस बात की जानकारी एनई रेलवे के सीपीआरओ अलोक सिंह ने दी। यह स्पेशल ट्रेन 05314 कासगंज-मथुरा मेला स्पेशल कासगंज से रात 10 बजे प्रस्थान कर रात में ही 12 बजकर 45 बजे मथुरा पहुंचेगी । इसी तरह वापसी में 05313 मथुरा-कासगंज मेला स्पेशल ट्रेन रात 1 बजकर 55 मिनट पर प्रस्थान करेगी और सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर कासगंज पहुंचेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Live news of uttar pradesh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top