Home »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Uttar Pradesh Dream Laptop Features

कुछ ऐसा होगा यूपी की जनता का ड्रीम लैपटॉप!

अजयेंद्र राजन | Feb 13, 2013, 07:00 IST

  • लखनऊ.अगर सब कुछ ठीक रहा तो यूपी सरकार अपना बजट पेश करने के बाद से ही यूपी में इंटरमीडिएट पास स्‍टूडेंट्स को लैपटॉप बांटना शुरू कर देगी। वैसे तो एचपी कंपनी के इन लैपटॉप में कई खासियतें हैं लेकिन इन पर यूपी सरकार का ही पेटेंट होगा, यानी इस तरह के दूसरे लैपटॉप बाजार में उपलब्‍ध नहीं होंगे।
    बैग और लैपटॉप पर उत्‍तर प्रदेश सरकार के लोगो के साथ ही जैसे ही आप इस लैपटॉप को ऑन करेंगे तो पाएंगे कि इसमें विंडोज की बजाए सीएम अखिलेश यादव की तस्‍वीर उभर कर सामने आएगी। थोड़े समय अखिलेश को देखिए उसके बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की तस्‍वीर स्‍क्रीन पर उभरेगी और लिखकर आएगा 'पूरे होते वादे'। इसके बाद लैपटॉप योजना से जुड़े उत्‍तर प्रदेश के विभागों के नाम दिखाएगा, तब जाकर होम स्‍क्रीन पर आप पहुंचेंगे।
    तस्वीरों के जरिए जानिए लैपटॉप के फीचर के बार में...
  • यही नहीं लैपटॉप की बॉडी पर भी यूपी सरकार का लोगो चमकता दिखाई देगा। साथ ही उस पर प्रेजेंटेड बाय ऑनरेबल चीफ मिनिस्टिर के साथ ही डिपार्टमेंट का नाम भी अंकित किया गया है। ये सारी व्‍यवस्‍था अनुबंध के तहत कंपनी की तरफ से ही दी गई है। यही नहीं लैपटॉप बैग की बात की जाए तो अन्‍य लैपटॉप बैग की तरह इसमें भी सभी खूबिया होंगी। साथ ही इस बैग के अगली पॉकेट पर यूपी सरकार की इमेज और स्‍कीम का लोगो, स्‍कीम का नाम आदि अंकित रहेगा।
  • यूपी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के एमडी प्रभात मित्‍तल कहते हैं कि एचपी के साथ पेपर एग्रीमेंट तैयार कराया जा रहा है। बैंक गारंटी आदि की जांच चल रही है। एक से दो दिन के अंदर पूरी तैयारी कर ली जाएगी। उम्‍मीद है कि फरवरी के अंत या मार्च के पहले हफ्ते से लैपटॉप बांटने का प्रॉसेस शुरू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक सारी कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद एचपी की लैपटॉप की पहली खेप में दो महीने में 75 हजार लैपटाप की सप्लाई की जानी है। दो महीने के बाद के महीने में 75 हजार, उसके अगले महीने 3 लाख 75 हजार, उसके अगले महीने फि‍र 3 लाख 75 हजार और 3-3 लाख कर 7 महीने में पूरे 15 लाख लैपटाप की सप्लाई की जाएगी।

  • अब बात कर अगर कंफीग्रेशन की करें तो गवर्नमेंट ने छात्रों की तमाम जरूरतों का पूरा ध्‍यान रखते हुए लैपटाप डिजाइन कराया है। ये लैपटाप ग्रे और ब्‍लैक दो रंगों में होगा। लैपटाप में डुअल कोर का प्रोसेसर या इसके बराबर का एएमडी प्रोसेसर 2 गीगा हर्ट्ज की स्पीड के साथ होगा। इसमें 2 जीबी डीडीआर रैम होगी, जो 4 जीबी तक एक्स्पैंड हो सकेगी. लैपटाप की साइज भी आम लैपटाप की तरह 14 इंच की एलईडी हाईडेफि‍निशन होगी। इसमें 1024 इनटू 768 का रिजोल्‍यूशन होगा।

  • स्टूडेंट को इसमें डेटा स्टोर करने में कोई कमी ना हो, इसके लिए 500 जीबी की साटाहार्ड डिस्क लगाने का आर्डर किया गया है। इनबिल्ट स्‍पीकर्स, वेब कैम, वाईफाई, ब्लूटूथ, डीवीडी समेत सभी कंफीग्रेशन इस लैपटाप में मौजूद होंगे। इसमें इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड भी लगा होगा। साथ ही तीन यूएसबी पोर्ट होंगे। आपरेटिंग सिस्टम रिकवरी डिस्क के साथ प्रिलोडेड डुअल बूट होगा। प्राइमरी बूट विंडोज 7 स्टार्टर एडीशन या इससे हायर, विंडोज सिक्योरिटी एसेंशियल एंटी वायरस, हिंदी और उर्दू यूनिकोड फांट कीबोर्ड इंटरफेस के साथ होगा। सेकेंड्री बूट लाइनेक्स होगा।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: uttar pradesh dream laptop features
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top