Home »Uttar Pradesh »Meerut» UP ATS Arrest Terror Suspects

ISIS के 10 संदिग्ध आतंकी पकड़े गए; 5 राज्यों में चला ज्वाइंट ऑपरेशन

dainikbhaskar.com | Apr 20, 2017, 19:52 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

एटीएस आईजी असीम अरुण ने बताया कि इन सभी से पूछताछ की जा रही है। (फाइल)

नोएडा. यूपी एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने 5 राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर ज्वाइंट ऑपरेशन में ISIS के 10 संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा है। यूपी ATS के मुताबिक ISIS के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े 4 संदिग्ध आतंकियों को अरेस्ट किया गया। इन पर बड़े आतंकी हमले की साजिश का आरोप है। वहीं, 6 और लोगों को भी हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। गुरुवार सुबह मुंब्रा (महाराष्ट्र), जालंधर (पंजाब), नरकटियागंज (बिहार), बिजनौर और मुजफ्फरनगर (यूपी) में छापा मारा गया। दिल्ली स्पेशल सेल, यूपी और महाराष्ट्र ATS के अलावा आंध्र प्रदेश, पंजाब और बिहार की पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया। दो बिजनौर और एक मुंब्रा से अरेस्ट...
- यूपी ATS आईजी असीम अरुण ने नोएडा में कहा, "इन लोगों को आतंकी साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये लोग ISIS के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े थे और देश में बड़े आतंकी हमले करने की साजिश कर रहे थे। बिजनौर से मुफ्ती फैजान और तनवीर को अरेस्ट किया गया। बिजनौर के रहने वाले नाजिम शमशाद अहमद को मुंब्रा से अरेस्ट किए गए। मुज्जमिल नाम के शख्स को जालंधर से पकड़ा गया।"
- "6 लोगों को कस्टडी में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। अरेस्ट किए गए 4 आरोपियों को नोएडा कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां उन्हें लखनऊ ले जाने के लिए यूपी ATS उनकी ट्रांजिट रिमांड की डिमांड करेगी।"
इंटरनेट से कनेक्ट रहते थे संदिग्ध
- IG असीम अरुण ने कहा, "3 संदिग्ध आतंकियों के पास से ISIS से जुड़े अहम दस्तावेज मिले हैं। ये सभी एक-दूसरे के साथ इंटरनेट के जरिए संपर्क करते थे। इस पूरे ऑपरेशन में सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों का अहम रोल रहा है। ATS ने लखनऊ में हुए एनकाउंटर के दौरान कुछ अहम डॉक्युमेंट बरामद किए थे। इस ऑपरेशन में खुरासान मॉड्यूल का टेररिस्ट मारा गया था। इसके बाद पांचों राज्यों में जांच का दायरा फैल गया।"
5 राज्यों में नेटवर्क बना रहा है ISIS
- यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत चौधरी ने लखनऊ में कहा, "ATS को इन्फॉर्मेशन मिली कि ISIS यूपी, मुंबई, पंजाब और बिहार में अपना नेटवर्क बढ़ा रहा है। इन इलाकों के कुछ युवाओं ने आतंकी संगठन ज्वाइन किए हैं। अरेस्ट किए गए संदिग्धों की उम्र भी 18 से 25 साल के बीच है और वो अलग-अलग जगहों पर रह रहे थे। हमें ये भी पता लगा है कि इंटरनेट पर मौजूद सामग्री का उन पर काफी प्रभाव पड़ा है।"
- "जांच से पता चलता है कि एक शख्स ग्रुप को फाइनेंस करना चाहता था और ये सभी लगातार एक-दूसरे के संपर्क में थे। ये जल्द ही कुछ बड़े हमले करने की फिराक में थे। पुलिस और दूसरे स्टेट्स की एजेंसीज ने सर्विलांस की मदद से इन लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया।" ATS के मुताबिक, ये लोग बिहार, मुंबई और पंजाब में युवाओं को भर्ती करने की कोशिश भी कर रहे थे।
सेल्फ मोटिवेटेड हैं संदिग्ध- दलजीत चौधरी
- दलजीत चौधरी ने बताया, "ये लोग सेल्फ मोटिवेटेड हैं, किसी ग्रुप से इन्हें मदद नहीं मिली है। यह कार्रवाई बुधवार देर रात यूपी एटीएस की टीम ने पांच राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर की थी। यह गुरुवार सुबह तक चलती रही।"
- यूपी पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, बिजनौर से अरेस्ट किए गए तीन लोगों के पास से मैप मिला है। साथ ही एक डायरी भी मिली है, जिसमें साजिश से जुड़े लोगों के नाम हैं।
यूपी पुलिस के एनकाउंटर में मारा गया था संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह
- 7 मार्च की सुबह एमपी के शाजापुर में भोपाल-पैसेंजर ट्रेन में IED ब्लास्ट हुआ था। इसमें 10 लोग जख्मी हुए थे। ब्लास्ट के बाद दोपहर को एमपी पुलिस ने पिपरिया के एक टोल नाके से बस रोककर चार सस्पेक्ट पकड़े। इनकी गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस ने कानपुर से दो और इटावा से एक संदिग्ध को अरेस्ट किया था।
- इन संदिग्धों से मिली इन्फॉर्मेशन और इंटेलिजेंस इनपुट के बाद यूपी एटीएस ने लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई की थी। यह एक घर में छुपा हुआ था। एटीएस ने पहले सैफुल्लाह को सरेंडर करने के लिए कहा था। बाद में 11 घंटे चले एनकाउंटर के बाद उसे मार गिराया गया। उसके पास से 8 रिवॉल्वर, 650 कारतूस, कई बम और रेलवे का मैप मिला था।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: UP ATS arrest terror suspects
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Meerut

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top