Home »Uttar Pradesh »Mahakumbh 2013 »News » Amazing Story Of Mysterious Saint Devraha Baba

सैकड़ों साल जीने वाले रहस्यमयी बाबा की अद्भुत कहानी, तस्वीरों की जुबानी

Mukesh K Gajendra | Jan 16, 2013, 02:02 AM IST

कुंभ कैंपस.विचित्रता के लिए मशहूर भारत को साधु-संतों के लिए जाना जाता है। अपनी साधना, अलौकिक शक्ति और चमत्कार के लिए कई संत पूरी दुनिया में मशहूर हैं। प्रयाग में हो रहे महाकुंभ में इन दिनों एक दिगवंत बाबा भी चर्चा का विषय बने हुए हैं। उनके शिष्य उनके नाम का अलख जा रहे हैं। इस बाबा का नाम देवराहा बाबा है।
वह यूपी के देवरिया जिले के रहने वाले थे। मंगलवार, 19 जून सन् 1990 को योगिनी एकादशी के दिन अपना प्राण त्यागने वाले इस बाबा के जन्म के बारे में संशय है। कहा जाता है कि वह करीब 900 साल तक जिन्दा थे। (बाबा के संपूर्ण जीवन के बारे में अलग-अलग मत है, कुछ लोग उनका जीवन 250 साल तो कुछ लोग 500 साल मानते हैं।)
कुंभ कैंपस में संगम तट पर धुनि रमाए बाबा की करीब 10 सालों तक सेवा करने वाले मार्कण्डेय महराज के मुताबिक, पूरे जीवन निर्वस्त्र रहने वाले बाबा धरती से 12 फुट उंचे लकड़ी से बने बॉक्स में रहते थे। वह नीचे केवल सुबह के समय स्नान करने के लिए आते थे। इनके भक्त पूरी दुनिया में फैले हैं। राजनेता, फिल्मी सितारे और बड़े-बड़े अधिकारी उनके शरण में रहते थे।
तस्वीरों में देखिए बाबा का अद्भुत चमत्कार...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: amazing story of mysterious saint Devraha baba
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top