Home »Uttar Pradesh »Mahakumbh 2013 »News » Basant Panchami Royal Bath At Mahakumbh

बसंत पंचमी के शाही स्नान पर दिखा अलग नजारा, देखिए तस्वीरें

Maha kumbh Team | Feb 15, 2013, 08:07 AM IST

कुंभ कैंपस. इलाहाबाद में महाकुंभ के दौरान बसंत पंचमी के मौके पर कड़ी सुरक्षा के बीच शाही स्नान संपन्‍न हुआ। इस दौरान सबसे बड़े संन्यासी अखाड़े जूना अखाड़े के स्नान के दौरान दिल्ली के सोने वाले बाबा बिट्टू भगत उर्फ गोल्डन बाबा आकर्षण का केंद्र बने रहे। ग्लैमरस इतालवी मॉडलों से घिरे और सोने के आभूषणों से लदे बाबा के विदेशी भक्तों ने हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ शाही स्नान किया। नागा संन्यासी और अखाड़े के साधु-संत स्नान कर रहे हैं। संगम तट पर रिमझिम बारिश भी हुई लेकिन इसके बाद धूप खिल गई। (संगम क्षेत्र से मुंह पर तौलिया रख कर भागे लखनऊ के डीआईजी)
शुक्रवार की सुबह 6.15 बजे महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा के जुलूस के साथ शुरू हुए शाही स्नान पर मौनी अमावस्या के दौरान मची भगदड़ की छाया साफ देखी गई। अखाड़े के साधु-संतों ने सादगी के साथ स्नान किया। इलाहाबाद के कमिश्‍नर देवेश चतुर्वेदी के मुताबिक अभी तक करीब 70 लाख श्रद्धालुओं ने स्नान कर लिया है। (ऐसे होती है महाकुंभ की महागिनती)
कमिश्‍नर का कहना है कि मेला प्रशासन पता करेगा कि क्‍या बारिश के चलते अखाड़ों में पानी तो नहीं भरा। अगर पानी भरा होगा तो 26 स्‍कूलों को रिजर्व रखा गया है जहां अखाड़ावासियों को शिफ्ट किया जा सकता है। कमिश्‍नर ने यह भी बताया कि सेक्‍टर 4 में आग की वजह से जिस साधु की मौत हुई है उनकी पहचान झूंझनू, राजस्‍थान निवासी महावीर प्रसाद के रूप में की गई है। उनकी पत्‍नी की जख्‍मी हुई हैं। सरकार ने आग में मरने वालों को दो लाख रुपये तथा घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। (बसंत पंचमी पर्व पर हो रहे शाही स्नान की लाइव अपडेट के लिए क्लिक कीजिए)
तस्वीरों की जुबानी, महाकुंभ के शाही स्नान की कहानी....
महाकुंभ टीम-
फोटो: प्रभात वर्मा और श्याम वर्मा
महाकुंभ की अन्य बड़ी खबरें-
उत्‍तर प्रदेश की 18 फरवरी की प्रमुख खबरें-

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Basant Panchami Royal Bath at mahakumbh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top