Home »Uttar Pradesh »Mahakumbh 2013 »News» Controversial Poster Of Rahul And Sonia Gandhi Maha Kumbh

राहुल बने 'नीलकंठ' और सोनिया बनी 'रानी लक्ष्मी बाई', देखिए तस्वीरें

आशीष राय | Feb 05, 2013, 17:34 IST

  • कुंभ कैंपस.आस्था की नगरी में इन दिनों धर्म से ज्यादा नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की चर्चा ज़ोरों पर है। इसी बीच कुंभ क्षेत्र में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के दो विवादित पोस्टरों ने मामले को और गरम कर दिया। कांग्रेस के कुछ स्थानीय कार्यकर्ताओं ने कुंभ क्षेत्र में दो विवादित पोस्टर लगाए हैं। एक पोस्टर पर राहुल गांधी की तुलना नीलकंठ महादेव से की गई है तो दूसरे में सोनिया गांधी को रानी लक्ष्मी बाई के रूप में दर्शाया गया है। दोनों ही पोस्टरों को मेले क्षेत्र में प्रशासन की अनुमति के बिना लगाया गया है।
    वहीं बुधवार को महाकुंभ मेला परिसर से राहुल गांधी और सोनिया गांधी की विवादास्पद होर्डिंग हटाने का यूपी सरकार ने आदेश दि‍या है। इन होर्डिंगों के लगाये जाने से साधू संत से उद्वेलित हो उठे थे।
    तस्वीरों में देखिए महाकुंभ में पोस्टर वार...
    5फरवरी की प्रमुख खबरें

    नरेंद्र मोदी की राह में रोड़ा बने शिवराज सिंह?

    यात्रीगण ध्‍यान दें, टिकट बुकिंग करते वक्‍त IRCTC डाल रहा है आपकी जेब पर डाका

    कलमाड़ी ने शिल्पा शेट्टी को दिलवाए 72 लाख रुपये!

    दिल्ली: नाबालिग को बंधक बना 7 दिन तक करते रहे बलात्‍कार, प्रेमी ने प्रेमिका को गर्भवती करा छोड़ा

    PHOTOS: राजनाथ और राहुल गांधी पर भी पड़ी मौसम की मार

    गैंगरेप की धमकी के बाद फतवा, 'प्रगाश' बैंड बंद, धमकाने वालों पर केस

    धारा 144 तोड़ने वाले अरविंद और उनके साथियों को राहत

    6 फरवरी की प्रमुख खबरें

    विवादों के संत: नेताओं की मेहरबानी से आसाराम हरपालानी कैसे बन गए आसाराम बापू, जानिए पूरी कहानी

    दिल्ली में जारी हैवानियत : दुष्कर्म में असफल युवक ने लड़की के मुंह में डाली रॉड

    बर्बादी से आगाह करने वाले इन 7 संकेतों को विजय माल्‍या ने किया नजरअंदाज

    पीएफ पर मिलेगा 8.5 फीसदी रिटर्न

    फिर से रेड:वन विभाग के अफसर के पास 42 करोड़ की संपत्ति

    दिल्‍ली में नरेंद्र मोदी को लेकर तकरार, छात्रों के दो गुट दो-दो हाथ करने को तैयार

  • संगम क्षेत्र में प्रवेश करते ही अखाड़ों के प्रवेश द्वार पर इलाहाबाद के स्थानीय कार्यकर्ताओं ने एक पोस्टर में राहुल गांधी को भगवान शंकर का रूप दे दिया है। इसमें एक तरफ राहुल नज़र आ जायेंगे, दूसरी तरफ भगवान शिव की तस्वीर है। उनके माथे पर तीसरी आंख बनाई गई है। उनके गले के हिस्से को नीले रंग से दर्शाते हुए उनकी तुलना नील कंठ भगवान से की गई है। तस्वीरों के ठीक नीचे लिखा गया है कि सत्ता में जहर है, ठीक है और जो जहर पीता है 'वही नीलकंठ होता है'। आगे लिखा है कि "उठा लो हलाहल और शंकर हो जा"।

  • इस होर्डिंग को लगाने वाले कांग्रेस के स्थानीय नेता बाबा अभय अवस्थी का कहना है कि जिस तरह से बिना मतलब के पिछले तीन दिन से बीजेपी के लोग धर्म क्षेत्र को राजनैतिक अखाड़े में तब्दील कर रहे हैं उसी तरह हम भी चाहते हैं कि राहुल गांधी जन कल्याण के लिए प्रधानमंत्री का पद स्वीकार करें और यहां कुंभ क्षेत्र में आएं।

  • कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने एक और छोटा होर्डिंग मेला क्षेत्र में लगाया है। इसमें सोनिया को झांसी की रानी के रूप में दिखाया गया है। उनके पीछे एक बच्चा बंधा हुआ है। इसमें राहुल की तस्वीर लगाई गई है। होर्डिंग के दूसरी तरफ झांसी की रानी की वीरता को दर्शाने वाली कुछ लाइनें लिखी गई हैं।
  • पोस्टर पर लिखा गया है कि खूब लड़ी मर्दानी वह तो दस जनपथ वाली रानी है। पोस्टर लगाने वाले कांग्रेसी कार्यकर्ता इसे अपनी कांग्रेस के प्रति निष्ठा बता रहे हैं। धर्म क्षेत्र में लगे इस तरह के विवादित पोस्टर ने एक बार फिर से कुंभ क्षेत्र को राजनैतिक अखाड़ा बना दिया है। गौरतलब है कि जल्द ही कुंभ में कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के आने की चर्चा है।

    इससे पहले भी लगे हैं विवादित पोस्टर, पढिए आगे की स्लाइड में...

  • इलाहाबाद में कांग्रेस समर्थकों की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को देवी दुर्गा के रूप में और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी और जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी को असुरों के रूप में दिखाया गया था। इलाहाबाद शहर के सिविल लाइंस इलाके में सुभाष चौराहे के पास लगाए गए इस पोस्टर में इंडिया अगेंस्ट करप्शन के सदस्य अरविंद केजरीवाल और योग गुरु बाबा रामदेव को रावण के रूप में दिखाया गया था। बताया गया कि पोस्टर कांग्रेस की छात्र इकाई भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के पूर्व जिला अध्यक्ष सिरीश चन्द्र दुबे और युवक कांग्रेस के सचिव हसीब अहमद ने लगाया था। पोस्टर के नीचे इनकी तस्वीरें भी लगाई गई थी।

  • गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोध में और संजय जोशी के समर्थन में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एकाएक भारी संख्या में पोस्टर-बैनर लगाये जाने की घटना से भाजपा में खलबली मच गई थी। मुंबई के प्रेस क्लब के बाहर ‘दाढ़ी तेरी क्या औकात, संजय जोशी जिंदाबाद’ के नारे वाला बड़ा सा लगा बैनर पूरे दिन चर्चा का विषय बना रहा। क्योंकि जिस स्थान पर मोदी विरोधी बैनल लगा था। उससे कुछ ही दूरी पर मुंबई कांग्रेस का कार्यालय है। लिहाजा भाजपा के नेता इस करतूत के पीछे कांग्रेस का हाथ होने का शक जताए थे। ‘कहो दिल से संजय जोशी फिर से’ इस नारे के पोस्टर-बैनर जब दिल्ली और गुजरात में लगे थे। तो भाजपा की अंदरूनी कलह खुल कर सामने आ गई थी।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: controversial poster of Rahul and Sonia gandhi maha kumbh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top