Home »Uttar Pradesh »Mahakumbh 2013 »News» Railways Has Special Arrangements For Mahakumbh

PICS: महाकुंभ के लिए भारतीय रेलवे ने की है खास तैयारी

महाकुंभ डेस्क | Jan 06, 2013, 13:06 IST

  • इलाहाबाद. महाकुंभ 2013 के दौरान रेलवे पर करीब 70 फीसदी श्रद्धालुओं के परिवहन की जिम्मेदारी रहेगी। लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए रेलवे ने खास तैयारी की है। इसके लिए न सिर्फ अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं, बल्कि एक विशेष कलर तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।
    तस्वीरों के जरिए जानिए कैसी है रेलवे की तैयारी...
  • उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अलोक जोहरी के मुताबिक, इस बार मेले में श्रद्धालुओं की हर संभव मदद का बीड़ा उठाया गया है। इसके लिए इलाहाबाद के रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से बदल दिया गया है। रेलवे ने एक विशेष कलर कोडिंग सिस्टम लॉन्च किया है। इलाहबाद जंक्शन के दोनों तरफ अलग- अलग रंग के अस्थाई वेटिंग रूम बनाए जायेंगे। अलग-अलग दिशा के लिए अलग-अलग रंग के बाड़े बनाएं जायेंगे।

  • विभिन्‍न दिशाओं के यात्रियों के लिए जंक्‍शन पर सिटी साइड में 4 आश्रय स्‍थल तथा सिविल लाइन्‍स साइड में इमरजेन्‍सी के लिए 2 अतरिक्‍त आश्रय स्‍थल बनाये गये हैं। इसी प्रकार, इलाहबाद के नैनी स्‍टेशन पर भी 3 आश्रय स्‍थल बनाये गये हैं। सभी आश्रय स्‍थलों की दिशावार कलर कोडिंग की गयी है-जैसे सतना की तरफ से आने और जाने वाले यात्रियों के लिए लाल रंग का बाड़ा बनाया गया है।

  • इसी तरह, झांसी की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हरे रंग का आश्रय स्थल का निर्माण किया गया है। मुगलसराय की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए पीले और कानपुर की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए नीले रंग का आश्रय स्थल बनाया गया है। सभी यात्रियों को उनकी दिशा में चलने वाली सभी नई-पुरानी जानकारी मिलेगी। यदि ट्रेन के आवागमन के संबंध में कोई परिवर्तन भी होता है तो उसे आसानी से बताया जाएगा।

  • उत्तर मध्य रेलवे इस बार मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 750 नई ट्रेन चलाने जा रही है। इसमें से काफी संख्‍या में गाडियों का टाइम टेबल जारी किया जा रहा है। शेष अन्‍य गाडियां यात्रियों की संख्‍या के अनुसार चलायी जायेंगी। मेला स्‍पेशल गाडियों हेतु लगभग 800 अतिरिक्‍त कोच मंगाए गए हैं।
  • मेला स्‍पेशल गाडियों के 37 रेक बनाये जा रहे हैं। विभिन्‍न गाडियों को कई प्रमुख स्‍टेशनों इटावा, इलाहाबाद, नैनी, छिवकी एवं विन्‍ध्‍याचल पर अतरिक्‍त ठहराव दिया जा रहा है। कई गाडि़यों में अतिरिक्‍त डिब्‍बे लगाये जा रहे हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Railways has special arrangements for Mahakumbh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top