Home »Uttar Pradesh »Mahakumbh 2013 »Religion News» Baba Can Pull Hair And Heavy Wheecles.. Mahakumbh 2013

OMG!!! : इन जटाओं में 21 साल से ना तो तेल लगा है ना साबुन

प्रयाग से आशीष राय | Jan 18, 2013, 10:23 IST

  • इलाहाबाद में संगम की रेती पर शुरू हो चुके सदी के महाकुंभ में रोज कुछ न कुछ अनोखा और अद्भुत देखने को मिल रहा हैं। सुबह होते ही संगम तट पर ॐ के उचारण के साथ श्रद्धालु संगम की पावन धारा में डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना कर रहे हैं वहीँ अद्भुद और अनोखे अंदाज में साधू संत भी अपने कारनामों से देश-विदेश से आये श्रद्धालुओं के बीच अपनी चर्चा के विषय बने हुए हैं।
    संगम तट पर पाहुचने वाले अजान गज़ब बाबाओं में एक बाबा है बैरी बाबा। बाबा को बैर है साबुन और शैम्पू से। बाबा की 3 फीट से ज्यादा लंबी जाता है। बाबा की इन जटाओं पर पिछले 21 साल से न तो कोई कंघी लगी है और न ही इन में कोई तेल लगाया गया है। जिस के चलते बाबा की यह जटाएँ अद्भुत रूप ले चुकी है। अब बाबा किसी को भी अपने हाथ से नहीं बल्कि इन जटाओं से ही आशीर्वाद देते है।
  • सुबह होते ही स्नान करने के बाद बैरी बाबा के नाम से चर्चित ये लम्बी जटाओं वाले बाबा खुद संगम पर पहुँच जाते हैं और पहले संगम पर घूम-घूम कर लोगो का ध्यान आकर्षित करते हैं फिर संगम के रेती पर घंटों
    बैठकर तपस्या करते हैं।
    इनकी तपस्या को देखकर कुंभ में आये श्रद्धालु भी बाबा की इन जटाओं से आशीर्वाद ग्रहण करते है और इस के बदले बाबा भक्तों को वरदान और आशीर्वाद देते है। बाबा की इन जटाओं को संभालने के बाबा को ख़ासी मेहनत करनी पड़ती है। खुद बैरी बाबा बताते हैं कि उनकी इस तरह की वेश-भूषा और लम्बे बाल यानी जटाएं इनकी 21 साल की कठोर तपस्या का परिणाम हैं और उनकी यह तपस्या मां गंगा को समर्पित हैं।
  • अपने इन बालों के माध्यम से बाबा सादा जीवन उच्च विचार की सीख जनता के बीच रखना चाहते हैं। संगम पर पहुंचे इन बाबा को देखने के लिए हर रोज सैंकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ रही है। बाबा का दावा है कि उनके यह बाल अब इतने मजबूत हों चुके है कि अब वह रस्सी का काम कर सकते हैं और वह इन की सहायता से एक गाड़ी को भी खींच सकते हैं।
    बाबा हर रोज गंगा में अपने बालों को भीगा कर अपने बालों को मजबूत करते है। बाबा का कहना है कि यह सिर्फ बाल नहीं है बल्कि यह बाबा की धरोहर है जिसें बाबा अपनी मृत्यु के बाद आने वाले साधु संतो को दे कर जाना चहाते हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Baba can pull hair and heavy wheecles.. mahakumbh 2013
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Religion News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top