Home »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Its Amazing Bike Will Run From The Air

SPL PICS: महज 5 रुपये में 40 किमी. दौड़ेगी यह खास बाइक!

आशीष राय | Dec 17, 2012, 00:10 IST

  • लखनऊ. वह दिन दूर नहीं जब लखनऊ की सड़कों पर हवा से गाड़ियां दौड़ेंगी। शहर के रहने वाले एक वैज्ञानिक ने ऐसा इंजन तैयार किया है जो पेट्रोल नहीं, हवा से चलेगा। इस इंजन को बकायदा भारत सरकार द्वारा पेटेंट भी करा दिया गया है। कई देशी-विदेशी कंपनियों ने इस इंजन को अपनी गाड़ी में लगाने की इच्छा भी जताई है।
    इस अनोखे इंजन से ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या से तो निपटा ही जाएगा, साथ ही महंगे होते पेट्रोल का सस्ता और सुलभ विकल्प मिल जाएगा। इसमें महज 5 रुपये लगाकर 40 किमी की यात्रा की जा सकती है। फिलहाल यह इंजन दो पहिया वाहनों के लिए तैयार किया गया है। भविष्य में चार पहिया वाहनों के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।
    तस्वीरों में देखिए इस अनोखे शोध की पूरी यात्रा...
  • लखनऊ के एक कालेज में एसोसिएट डाइरेक्टर डा. बी आर सिंह देश में फैली ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से इस कदर आहत हुए कि उन्होंने इस इंजन बनाने की सोची। यह बिल्कुल भी धुआं नहीं देता है। करीब 5 साल की अथक मेहनत के बाद डॉ सिंह ने वह कारनामा कर दिखाया जो वाकई अचंभित कर देता है। उन्होंने एक ऐसे इंजन का निर्माण किया जो पेट्रोल से नहीं बल्कि सिर्फ हवा से चलता है।

  • इस इंजन में 4 इंच का एयर टरबाईन लगा हुआ है जो हवा के सहारे इस इंजन को गतिमान होने में मदद पहुचाता है। जिस गाड़ी में यह इंजन लगाया जाएगा उसमें पेट्रोल टैंक की जगह हवा के दो टैंक लगेंगे। इस शोध में करीब 5 से 6 लाख रुपए का खर्च आया है। इंजन का निर्माण तो हो गया लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत उसके टेस्टिंग की थी।
  • सबसे पहले इस इंजन को उन्होंने अपनी मोटर साइकल में इस्तेमाल किया। उनका प्रयोग सफल हो गया। वह मोटर साइकल इस इंजन के सहारे आसानी से चलने लगी। बाद में इसे टेस्ट करवाने के लिए कानपुर के एचबीटीआई टेस्टिंग इंस्टीट्यूट में भेजा। यहां करीब 4 महिने के टेस्टिंग काल में इस इंजन को सफल माना गया। इसको लिखित रूप से प्रमाणित किया गया।

  • कानपुर के एचबीटीआई से प्रमाण पत्र मिलने के बाद उनकी उम्मीदों को पंख लग गए। उन्होंने इसको पेटेंट करवाने के लिए भारत सरकार के पेटेंट विभाग को भेजा। यहां से कई जांच के बाद इसे पेटेंट कर दिया गया है। फिलहाल यह इंजन दो पहिया वाहनो के लिए निर्माण किया गया है।

  • डा. बी आर सिंह का कहना है कि इस इंजन की खास बात यह है की इस इंजन को चलाने के लिए मजह 5 रुपए लगेंगे। गाड़ी में ही एक एयर टैंक लगाया जायेगा। इसको एक बार भर देने पर आसानी से 40 किलोमीटर तक चल जा सकता है। हवा से चलने पर इसकी स्पीड में भी कोई खास असर नहीं पड़ेगा। इससे गाड़ी को 70 से 80 की स्पीड से आराम से चलाया जा सकेगा। इस इंजन को बनाने में खर्च भी बहुत कम आएगा। इसे आसानी से आम गाड़ियों मे रिप्लेस कर लगाया जा सकता है।

  • इस इंजन से प्रदूषण न होने के कारण गोलबल वार्मिंग की समस्या भी नहीं होगी। इसको अपनी गाड़ियों में लगाने के लिए विश्व के तीन देश कनाडा, ताइवान और जर्मनी की तीन मोटर बाइक निर्माता कंपनियो ने डा.सिंह से संपर्क किया है। यहीं नहीं उनके इस इंजन को अपनी गाड़ी में लगाने के लिए गुजरात से भी एक कंपनी ने इच्छा जताई है। वह इस अविष्कार को और अधिक बड़े रूप में करना चाहते हैं। उनका उद्देश्य इसको चार पहिया वाहनों के लिए भी तैयारा करने का है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: its amazing Bike will run from the air
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top