Home »Uttar Pradesh »Allahabad» Man Plays His Seven Feet Long Flute Registered In World Records

इनके जुनून के दीवाने हैं लाखों लोग, बांसुरी की तान पर खिंची चली आएं गोपि‍यां

आशीष राय | Dec 21, 2012, 00:07 IST

  • इलाहाबाद.कुछ लोग दुनिया से अलग करने की चाह में कुछ ऐसा कर गुजरते है कि‍ वह बन जाता है अजब-गजब। ऐसा ही कुछ किया इलाहाबाद के एक बांसुरी वादक ने। सुर और संगीत का ऐसा जूनून सवार हुआ इस कलाकार पर कि‍ उसने संगीत के क्षेत्र में एक ऐसा वाद्य यंत्र बना डाला जो पुरी दुनिया में सब से अलग है। इस जुनूनी कलाकार ने बना डाली एक ऐसी बांसुरी जो करीब सात फुट की है और दुनिया की इकलौती सब से बड़ी बांसुरी है। यही नहीं इस कलाकार ने अपनी मेहनत और कार्य कुशलता के चलते 7 फीट की अद्भुत बांसुरी पर संगीत की वह महारथ हासिल जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इस बांसुरी वादक ने अपनी इस 7 फीट की सबसे बड़ी बांसुरी पर संगीत की मधुर धुन बजा कर लिम्‍का बुक ऑफ़ वर्ल्‍ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज़ करवाया है।
  • 7 फीट की विशालकाय बांसुरी में संगीत की मधुर झंकार डाल देने वाले इस कलाकार का नाम है सल्किन अहमद। साल्‍कि‍न इलाहाबाद की एक छोटे से इलाके करेली की रहने वाले है।सालकिन को बचपन से ही संगीत का शौख था और वह काफी छोटी उम्र से ही बाँसुरी बजाया करते थे।उम्र की बढ़ने की साथ संगीत का यह शौक जुनून बन गया और सालकिन ने महज 15 साल की उम्र में वह कारनामा कर दिखाया जिसकी कम लोगों को उम्मीद होती है।
    सालकिन ने अपनी छोटी सी उम्र में बनाडाला एक ऐसा वाद्य यंत्र जो न सिर्फ देखने में अद्भुत है बल्कि उस का संगीत उस से भी अद्भुत।जिस की एक तान को सुन कर हजारों लोग मंत्रमुगध हो जाते है।सालकिन की इस अद्भुत बाँसुरी को सुन कर लोग सालकिन को आधुनिक युग का कृष्ण भी कहने लगे है।सुनने मे यह अजीब ज़रूर है सालकिन वैसे तो साधारण बाँसुरी बजाने में पारंगत है ही, लेकिन अपनी इस 7 फुट की बाँसुरी से एक छोटी बांसुरी से ज्यादा मोहक संगीत निकाल लेते है। इनके इस अद्भुत हुनर के चलते देश के कोने कोने में इन के स्टेज शो हो चुके है और अब तक एक दर्जन से ज्यादा पुरस्कार के साथ लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी अपना नाम दर्ज़ करवा चुके है।
  • इस अद्भुत बाँसुरी को बनाने का सफ़र भी बेहद अद्भुत है।इस बाँसुरी को बनाने मे करीब एक साल का वक्त लगा गए।बांसुरी बनाने में सब से बड़ी दिक्कत थी एक ऐसे बांस की जो करीब 8 फीट का हो और उस में गाठे न हो।सालकिन ने इलाहाबाद और उस के आसपास ऐसे बाँस की तलाश की लेकिन इस तरह का बाँस उन्हे नहीं मिला।किसी ने उन्हे इस बाँस की तलाश असम जा कर करने की हिदायत दी।फिर क्या था सालकिन पहुँच गए असम और वह पर करीब एक हफ़्ते के कठिन परिश्रम के बाद सालकिन को एक ऐसा बाँस मिला जो करीब 7 से 8 फीट का था और जो बांसुरी बनाने के लिए एक दम उपयुक्त भी था।
    सालकिन ने असम से इलाहाबाद उस बाँस को लाकर काम शुरू किया इस अनोखी बांसुरी को बनाने का। सबसे पहले ऐसे औज़ार बनाए जो बांसुरी बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाते थे। इन औजारों के सहारे धीरे-धीरे कर के करीब एक साल के अंदर इस 7 फीट की अद्भुत बांसुरी का निर्माण हुआ।
  • बांसुरी तो बन गई लेकिन इस को बजाना इतना आसान नहीं था। सालकिन साधारण बांसुरी पर तो आसानी से बजा लेते थे, लेकिन इतनी बड़ी बांसुरी पर बजाना बेहद ही मुश्किल था। उसके लिए सालकिन ने योग का सहारा लिया और कई महीने की स्पेशल योग और संगीत की वि‍शेष क्लास के बाद सालकिन ने आखिरकार संगीत के इस अद्भुत वाद्य यंत्र पर पारंगत हो गए। सालकिन ने उसके बाद अपनी इस अद्भुत बांसुरी से कई शो किए। सालकिन की इस अद्भुत बांसुरी के सुर सुन कर लड़कों से ज्यादा लड़कियां दीवानी हो जाती है। जिसका नज़ारा सालकिन के शो में अक्सर देखने को मिलता है।

  • सालकिन की इस सात फुट की बांसुरी ने सालकिन को देश की सबसे बड़ी बांसुरी पर मधुर संगीत बजाने वाला वाला एक अनोखा कलाकार बना दिया। सालकिन वैसे तो हर धुन अपनी इस अनोखी बांसुरी से बाजा लेते हैं, लेकिन उनकी इस बांसुरी से निकलने वाले वन्दे मातरम की धुन लोगों को दीवाना बना देती है। इस धुन को हाल के दिनों में एक हिन्दी अलबम में डालने की भी इच्छा एक म्यूजिक कंपोजर ने जताई है। इस बांसुरी की विशालता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि‍ इसे उठाने में दो लोग लगते है।

  • सालकिन का कहना है कि‍ उनके मन में कुछ अलग करने की इच्छा थी और उसी को पूरा करने के लिए उन्हों ने इस अद्भुत वाद्य यंत्र का निर्माण किया।सालकिन अब चाहते है की उन के इस हुनर को सरकार की कुछ मदद मिल जाये ताकि वह एक ऐसा संस्थान खोले जहां पर बच्चों को मुफ्त में संगीत की शिक्षा दी जाएँ।सालकिन लिमका बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज़ करवाने के बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ करवाना चाहते है। जिस के लिए वह जल्द ही एक बड़ा कॉन्सर्ट करने जा रहे है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: man plays his seven feet long flute registered in world records
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Allahabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top