Home »Uttar Pradesh »Allahabad» Noble Prize Winner Scientists Are Coming To Allahabad

PIX: आज उठ सकता है कई बड़े रहस्‍यों से पर्दा, नोबेल वि‍नर साइंटि‍स्‍ट आए हैं यहां

आशीष राय | Dec 08, 2012, 14:52 IST

  • इलाहाबाद. महाकुंभ 2013 से ठीक पहले इलाहाबाद में हो रहा है "विज्ञान का महाकुंभ"। आज शुरू होने जा रहे इस महाकुंभ में कल्पवास करने और अपने ज्ञान को बांटने के लिए वि‍ज्ञान के क्षेत्र में डंका बजाने वाले नोबेल प्राइज वि‍नर वैज्ञानि‍क पहुंच रहे हैं। इसके अलावा देश-वि‍देश से दर्जनों वैज्ञानि‍क इस महाकुंभ में हि‍स्‍सा लेने पहुंच रहे हैं। सात दिन तक चलने वाले इस साइन्स कॉन्कलेव में पांच ऐसे महान साइंटिस्ट पहुंच रहे है, जिन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है।
  • इन में सब से पहला नाम आता है जर्मनी नि‍वासी और फ़िज़िक्स के "क्वांटम हाल इफैक्ट'' के जनक प्रोफेसर क्लाउस ओलफ वॉन क्लिटजिंग का। उसके बाद वैज्ञानिक समागम में रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार जीतने वाले अमेरिका के प्रो.राबर्ट एफ कर्ल व प्रो.जोहान डीजेन होफर, जर्मनी से बायोफिजिक्स में नोबल विजेता वैज्ञानिक प्रो.इरविन नेहर तथा फ्रांस के प्रो. सिफाकिश शामिल होंगे।
    (फोटो- प्रो. सि‍फाकि‍श-नीचे और ऊपर प्रो.होफर।)
  • कांक्लेव में साइंटिस्ट्स के साथ इंटरेक्शन करने को स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी के 1700 पार्टिसिपेंट्स शामिल होंगे। इनमें से 1500 यूजी, पीजी व रिसर्च स्कॉलर शामिल होंगे। बाकी के पांच सौ स्टूडेंट स्कूलों से होंगे। ये स्टूडेंट यहां आने वाले साइंटिस्ट व नोबेल लॉरेट्स से अपनी क्वेरी तो पूरी करेंगे ही, साथ ही उनका प्रो.कोहेन व प्रो.क्रोटो से ऑनलाइन इंटरेक्शन भी होगा।
    (फोटो- प्रो. इरवि‍न नेहेर।)
  • इस बार कांक्लेव में ओसियान व सार्क देशों के स्टूडेंट शामिल होंगे। ओसियान से 50 व सार्क देशों से 20 स्टूडेंट्स के आने की उम्मीद है। इसके अलावा अफ्रीकन देशों के लोगों को भी इस प्रोग्राम में इंटरेक्शन का मौका मिलेगा। इन्हें देशों से आने वाले पार्टिसिपेंट्स को लैग्वेज प्रॉब्लम न हो, इसके लिए उन्हें इंस्टीट्यूट के फैकल्टी मेंबर्स व स्‍डेंट्स को लगाया गया है।
    (फोटो- प्रो.रॉबर्ट)
  • दिन में जहां साइंटिस्ट के लेक्चर व इंटरेक्शन जैसे प्रोग्राम होंगे, वहीं शाम को उनके इंटरटेनमेंट की व्यवस्था भी की गई है। डॉ.अनुरिका के मुताबिक फेमस फिल्म स्टार ग्रेसी सिंह दूसरे दिन की फर्स्‍ट कल्चरल नाइट की खास अट्रैक्शन होंगी।
    (फोटो- प्रो. क्‍ लि‍टजिंग)
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: noble prize winner scientists are coming to allahabad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Allahabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top