Home »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Uttar Pradesh Officers Making Fun In Abroad

PICS: विदेशों में ‘मौज’ कर रहे यूपी के ये अफसर!

अजयेंद्र राजन | Dec 08, 2012, 10:16 IST

  • लखनऊ. कोई ओलिंपिक के नाम पर लंदन घूम आया तो तो कोई स्टडी लीव लेकर अमेरिका में है। कोई कार्यक्रम में हिस्सा लेने के नाम पर विदेशों में सरकारी मेहमान है तो कोई ट्रेनिंग के लिए अमेरिका, इंग्लैंड दौरे कर रहा है। यूपी में आईएएस अफसरों की पोस्टिंग करने में सरकारें भले ही 'करीबी' और 'विरोधी' खेमे का ध्यान रखती हों लेकिन विदेश जाने की अनुमति देने के मामले में यहां पूरा ‘समाजवाद’ दिखता है।
    आईए जानते हैं इस साल कितने अफसर विदेश दौरों पर गए...
  • मायावती शासन काल में वरिष्ठ आइएएस कुंवर फतेहबहादुर के नाम का डंका बजता था। सपा सरकार में वह राजस्व परिषद में भेज दिए गए। खेल में भी हमेशा उनका दखल रहा और वह यूपी एथलेटिक संघ के अध्यक्ष हैं। इसी नाते उन्हें लंदन ओलिंपिक्स जाने का मौका सपा सरकार ने दिया।

    फोटो- फतेह बहादुर

  • इसी कड़ी में दूसरा नाम नवनीत सहगल का है, जो बसपा सरकार में 'पावरफुल अफसर' माने जाते थे। अब धर्मार्थ कार्य विभाग में सचिव के रूप में दिन काट रहे हैं। नवनीत यूपी टेनिस संघ के अध्यक्ष हैं। ये भी फतेहबहादुर के साथ लंदन गए। ओलिंपिक्स में विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारियों को इस सोच के साथ भेजा जाता है कि वे वहां जाकर खेलों में हो रहे विकास और सुधार का अध्यंयन करेंगे और अपने प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए योजना तैयार करेंगे। लेकिन आज तक ऐसा कोई भी कार्य उत्तर प्रदेश में देखने को नहीं मिला। अफसरों के लिए ओलिंपिक्स किसी उत्सव और एंज्वायमेंट से बढ़कर नहीं दिखता।

    फोटो- मुकेश मेश्राम

  • मुख्यमंत्री की सचिव अनीता सिंह और वरिष्ठ‍ आईएएस अराधना शुक्ला एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए कुछ अफसरों के साथ विदेश दौरे पर गईं। इसी तरह यूपीएसआईडीसी के एमडी मनोज सिंह, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर अतुल कुमार गुप्ता और सेक्रेटरी संजय प्रसाद फॉरेन टूर पर गए। केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग इंग्‍लैंड और अमेरिका में हर साल ट्रेनिंग के लिए देश के ब्यूरोक्रैट्स भेजता है। ये ट्रेनिंग एक हफ्ते, दो हफ्ते, एक महीने, तीन महीने, छह महीने और साल भर की होती है।
    फोटो- अमृत अभिजात
  • इसी क्रम में पिछले दिनों साल भर की ट्रेनिंग के लिए स्टडी लीव पर सीएम अखिलेश यादव ने यूपी के चार वरिष्ठ आईएएस अफसरों को रिलीव किया। इनमें एनआरएचएम में मिशन डायरेक्टर मुकेश मेश्राम और उनकी आईएएस पत्नीं अनीता मेश्राम, सूचना सचिव एवं व्यावसायिक शिक्षा सचिव अमृत अभिजात शामिल हैं। अमृत अभिजात ससेक्‍स, यूके में गवर्नेंस एंड डेवलपमेंट में मास्‍टर प्रोग्राम अटैंड कर रहे हैं।

    फोटो- अनीता सिंह

  • यही नहीं सितंबर में ही 15 दिनों की ट्रेनिग के लिए सरकार ने 12 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को हरी झंडी दी। ये सभी अमेरिका गए। विदेश में ट्रेनिंग पर जाने वाले अफसरों में प्रिंसिपल सेक्रेटरी पिछड़ा वर्ग कल्याण और ग्रामीण अभियंत्रण सेवा अशोक कुमार, प्रिंसिपल सेक्रेटरी नियुक्ति, कार्मिक और सतर्कता राजीव कुमार, प्रिंसिपल सेक्रेटरी वाणिज्य कर वीरेश कुमार, प्रिंसिपल सेक्रेटरी कृषि राजीव कपूर शामिल हैं।

    फोटो- पत्नी के साथ मुकेश मेश्राम

  • इनके अलावा वाराणसी के कमिश्न्र चंचल कुमार तिवारी और प्रमुख सचिव समाज कल्याण सदकांत भी ट्रेनिंग लेने अमेरिका गए। अन्यत अधिकारियों में नोएडा के सीईओ संजीव शरण, गन्ना विकास और चीनी उद्योग के प्रमुख सचिव राहुल भटनागर, राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव किशन सिंह अटोरिया, प्रिंसिपल सेक्रेटरी होमगार्ड दुर्गाशंकर मिश्र, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी संजय अग्रवाल और चित्रकूट धाम के कमिश्नर ललित वर्मा शामिल हैं।

    फोटो- अराधना शुक्ला

  • फोटो- मनोज सिंह

  • फोटो- नवनीत सहगल

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: uttar pradesh officers making fun in Abroad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top