Home »Uttar Pradesh »Varanasi» Amazing Baba Can Broke Japanese Records

जापान का 'यह' कीर्तिमान तोड़ सकते हैं काशी के रहस्यमयी बाबा!

Amit Mukherjee | Sep 14, 2013, 10:42 IST

  • वाराणसी. भारत के नाम जल्द ही एक विश्व कीर्तिमान जुड़ सकता है, जो अब तक जापान के पास है। जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान होने के रिकार्ड की, जो अभी तक 116 के जिरोइमोन किमुरा के पास है। काशी के रहने वाले शिवानंद बाबा ने विश्व कीर्तिमान के लिए अपना दावा पेश कर दिया है। उनके पासपोर्ट के मुताबिक 117 की उम्र वह पार कर चुके हैं।
    इस रहस्यमयी बाबा के जीवन से जुड़ी कई विचित्र कहानियां हैं। इसे सुनकर सामान्यत: यकीन नहीं होता। बाबा केवल उबला हुआ चावल खाकर रहते हैं। गिनीज बुक आंफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए भी अप्लाई भी कर चुके हैं। इतना ही नहीं, वहां से स्वीकृति भी मिल गयी है। जल्द ही टीम बाबा से मिलने आयेगी। बाबा पढ़ाई में ब्रिलियंट होने के साथ ही कई भाषाओँ के अच्छे जानकार भी हैं।
    जानिए रहस्यमयी बाबा की दिलचस्प कहानी उन्हीं की जुबानी...
  • इंटरनेशनल पासपोर्ट के मुताबिक बाबा शिवानंद की जन्म तिथि 08.08.1896 है। उनका पासपोर्ट नं. J-0997766 है। उन्होंने विशेष बातचीत में बताया कि उनका जन्म बांग्लादेश के श्रीहट्ट जिला में एक भिखारी परिवार में हुआ है।
    मां-बाबा के भिखारी होने की वजह से बाल्यकाल में उनका पेट कभी नहीं भरा।
  • छह साल की आयु में इसी वजह से मां और बाबा ने मुझे गुरुदेव के चरणों में नवदीप (बंगाल) ले जाकर समर्पित कर दिया। 1903 में जब अपने गांव श्रीहट्ट गया तो पता चला भूख से मेरी बहन की मौत हो गयी है।
    कुछ ही दिनों बाद सुबह काल में मां का, फिर सूरज डूबने के बाद एक ही दिन में पिता जी का निधन हो गया।
  • वापस गुरुजी के आश्रम आ गया। 1907 में मुझे गुरुजी से दीक्षा मिली। गुरुजी की मौत के बाद मैं वृंदावन 1977 में आ गया। 1979 के बाद से काशी आ गया और तभी से यही पर हूं।
  • लाखों भक्त हैं, जो उनकी उम्र के बारे में जानकर अचंभित रह जाते हैं। दान लेना, फल खाना उनको पसंद नहीं है।

  • क्या हैं बाबा की दिनचर्या
    बाबा शिवानंद बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें भोर में तीन बजे उठने की आदत है। पानी पीकर घंटों प्राणायाम और पद्मासन करते हैं।
  • बाबा फल और स्वास्थ्यवर्धक चीजें नहीं खाते। केवल उबला हुआ चावल और सब्जियां वर्षों से खाते चले आ रहे हैं। जीवन में कभी बीमार नहीं हुए।

  • क्या कहते हैं डाक्टर
    बीएचयू आयुर्वेद विभाग के संज्ञाहरण डिपार्टमेंट के हेड डा. डीएन पाण्डेय ने बताया कि चावल और सब्जियों से बाबा को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी मिल जाती है।
  • शरीर की संरचना को उन्होंने इसी आहार पर ढाल लिया है। योग और ध्यान उनके लंबी उम्र के सबसे बड़े कारक हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Amazing baba can broke japanese records
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Varanasi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top