Home »Uttar Pradesh »Varanasi» Girl Burn Died By Man Case Of Varanasi Reached United Nations Uttar Pradesh

पीएम के संसदीय क्षेत्र में लड़की को जिंदा जलाने का मामला पहुंचा संयुक्त राष्ट्र संघ

dainikbhaskar.com | Dec 31, 2014, 16:31 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

शबीना के लिए जननीग्रामी समिति द्वारा बैठक करते लोग।

वाराणसी.पीएम नरेंद्र के संसदीय क्षेत्र में बीते 18 दिसंबर को लल्लापुरा की रहने वाली छात्रा शबीना को छेड़खानी का विरोध करने पर तीन मनचलों ने जिंदा जला दिया था। इसके बाद 26 दिसंबर को उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद से उसे न्याय दिलाने के लिए समाजसेवी संस्था लगातार प्रयास कर रही है। मानवाधिकार जन निगरानी समिति द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ के ह्यूमन राइट काउंसिल में पूरे घटना की शिकायत तर्ज कराई गई है। इसके प्राप्त होने की सूचना भी काउंसिल द्वारा संस्था को दे दी गई है।

लहुराबीर स्थित एक होटल में इस बाबत एक प्रोग्राम आयोजित गया। इस दौरान मृत युवती 'संघर्षरत पीड़िता शबीना' की मां कुरैशा बीबी और पिता अमीन बाबा भी मौजूद रहे। शबीना के लिए न्यायिक संघर्ष में सहायता के लिए मानवाधिकार जन निगरानी समिति, सावित्री बाई फूले महिला पंचायत और डिग्निटी संस्था द्वारा संयुक्त रूप से 20 हजार की आर्थिक सहायता भी दिया गया।

गुनहगारों को सजा दिलाने के लिए किया जा रहा है प्रयास

यश भारती से सम्मानित पंडित विकास महाराज, सुप्रसिद्ध समाजसेवी बल्लभाचार्य पांडेय, शबीना के माता-पिता को न्यायिक संघर्ष को जारी रखने और शबीना के गुनहगारों को सजा दिलाने में सहायता प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर मानवाधिकार जन निगरानी समिति के निदेशक डॉ. लेनिन रघुवंशी ने बताया कि घर से दूर स्कूल पढ़ने जाने वाली लड़कियों को 100 साईकिल दिया जाएगा। यह शबीना के संघर्ष को स्मृतियों में जिंदा रखेंगी। डॉ. लेलिन ने बताया कि भारतीय मूल की स्वीडिश नागरिक पारुल शर्मा और 200 स्वीडीश नागरिकों द्वारा धन इकठ्ठा किया जा रहा है।
संयुक्त राष्ट्र संघ तक पहुंचा मामला

डॉ. लेलिन ने बताया कि पुलिस के मुखबिरों द्वारा सरेआम शबीना को जिंदा जलाए जाने की घटना के संदर्भ में मानवाधिकार जन निगरानी समिति द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ के ह्यूमन राइट काउंसिल में शिकायत दर्ज करा दिया गया है। इसकी सूचना काउंसिल द्वारा संस्था को दी गई है । 27 दिसंबर, 2014 को समिति द्वारा अर्जेंट अपील जारी करके मृतका के परिवार को न्याय दिलाने की अपील वाराणसी क्षेत्र के सांसद और पीएम नरेंद्र मोदी, यूपी सीएम अखिलेश यादव, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, सोशल जस्टिस ऑफ़ इंपावरमेंट मिनिस्ट्री, यूपी के पुलिस महानिदेशक, जिलाधिकारी वाराणसी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी से की गई थी।
आगे देखिए संबंधित तस्वीरें...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Girl burn died by man case of Varanasi reached United Nations Uttar Pradesh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Varanasi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top