Home »Uttar Pradesh »Varanasi» IPS Officer Anurag Arya Interview To Dainik Bhaskar

पिस्टल के दम पर कोई लड़की को छेड़े तो क्या करेंगे, IPS से हुए थे ऐसे सवाल

dainikbhaskar.com | Apr 29, 2017, 09:42 IST

  • अनुराग आर्य 2013 बैच के IPS हैं।
    वाराणसी. यूपी के वाराणसी में सीओ ट्रैफिक और सीओ क्राइम ब्रांच का कार्यभार संभाल रहे अनुराग आर्य 2013 बैच के IPS हैं। dainikbhaskar.com आज IPS अनुराग की सक्सेज स्टोरी बता रहा है। बातचीत में अनुराग ने इंटरव्यू में पूछे गए उन सवालों को शेयर किया, जिनका जवाब देकर ये IPS बने।

    RBI में मैनेजर के पद पर रह चुके हैं अनुराग

    - बागपत जिले के छितरौली गांव के रहने वाले अनुराग के पिता रमेशचंद्र आर्य पेशे से डॉक्टर हैं। मां, पूनम भी डॉक्टर हैं।
    - अनुराग ने बताया- मेरी शुरुआती पढ़ाई बागपत शिशु मंदिर में हुई। स्पोर्ट्स का शौक था, इसलिए जिले के ही स्पोर्ट्स कॉलेज में एडमिशन ले लिया। बाद में मिलिट्री स्कूल, देहरादून चला गया। 2009 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन किया।
    - साल 2010 से सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी। 2012 में RBI ग्रेड बी मैनेजर की परीक्षा दी, जिसमें सिलेक्ट हो गया। RBI, कानपुर में पोस्ट‍िंग मिली। यहां इनडोर वर्किंग थी, लेकिन मुझे आउटडोर वर्किंग पसंद थी, इसलिए मैंने यह नौकरी छोड़ दी और सिविल सर्विस की दोबारा तैयारी शुरू कर दी। 2012 में सिविल सर्विस का एग्जाम दिया और पहली बार में ही क्वालीफाई कर लिया। 2013 में आईपीएस के लिए सिलेक्ट हुआ।
    - बचपन से मुझे आर्मी की वर्दी अच्छी लगती थी, इसलिए आर्मी स्कूल में भी पढ़ा। हालांकि, ग्रैजुएशन बाद मैंने सिविल सर्विस ज्वाइन करने का मन बना लिया।
    - ये बास्केट बॉल के नेशनल प्लेयर हैं। खाली समय में किताबे पढ़ने का शौक है।

    सिविल सर्विसेज के इंटरव्यू में इन बातों का रखें ख्याल

    - अनुराग आर्य कहते हैं- इंटरव्यू में पैनल ऐसे सवाल पूछते हैं, जिससे आप कन्फ्यूज हो जाएंगे। लेकिन आपको खुद पर विश्वास रखना होगा कि जो बोल रहे हैं, वही सही है।
    - जिन्हें ऐसा लगता हो कि वो पैनल के सामने बोलने में हिचकेंगे, तो उन्हें पहले से ही मॉक (इंटरव्यू की कोचिंग) कोर्स कर लेना चाहिए। इसके अलावा पब्लिक स्पीकिंग कोर्स जरूर करें।
    - एक बात का खास ख्याल रखें, जिनकी इंग्ल‍िश स्पीकिंग अच्छी न हो, वो इंटरव्यू में बिलकुल भी इंग्लिश में जवाब न दें। कॉन्फ‍िडेंस के साथ हिंदी में ही जवाब दें।

    आगे की स्लाइड्स में 13 इन्फोग्राफिक्स में पढ़ें इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और उनके जवाब...
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: IPS officer Anurag Arya interview to dainik bhaskar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Varanasi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top