Home »Uttar Pradesh »Varanasi» Rajdhani Express Robbers Arrested

1 रु. के सिक्के से रोक दी राजधानी Exp, पढ़ें कैसे दिया लूट को अंजाम

dainikbhaskar.com | Apr 21, 2017, 10:58 IST

  • 9 अप्रैल सुबह 3 बजे राजधानी एक्सप्रेस की 4 बोगियों में लूट हुई थी। जिसका खुलासा 5 दिन बाद हुआ।
    चंदौली.नई दिल्ली-पटना राजधानी एक्सप्रेस में 9 अप्रैल को हुए लूट का खुलासा 13 अप्रैल को हुआ। मुगलसराय जीआरपी ने इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनके पास से लूटे गए सामान भी बरामद किए गए हैं।
    एक रुपए के सिक्के से रोक दी राजधानी एक्सप्रेस
    9 अप्रैल की तड़के 3 बजे मुगलसराय-बक्सर के बीच गहमर स्टेशन के पास राजधानी एक्सप्रेस में लूट हुई। चोरों ने पटरियों के ज्वाइंट में एक रुपए का सिक्का फंसाया, जिससे सिग्नल लाल हो गया। इसके बाद ट्रेन रुक गई और चोरों ने 4 कोचों में यात्रियों का सामान लूट लिया।
    सिक्के से सिग्नल लाल करने का मास्टर है गिरोह का मुखिया
    गिरोह के मुखिया का नाम राजा है। उसे 1 रुपए के सिक्के से सिग्नल लाल करने में महारत हासिल है। वो गिरोह में नए लड़कों को शामिल कर बिहार के बक्सर के पास ट्रेनिंग देता था। राजा ने बताया, ''गिरोह के लड़कों को एक महीने की ट्रेनिंग दी गई। उन्हें ट्रेंड किया गया कि कैसे ट्रेन रुकते ही दो बोगियों के बीच बने फुट प्लेट (एक बोगी से दूसरे बोगी में जाने के लिए जो रास्ता होता है, उसको फुट प्लेट कहते हैं।) को हटाकर बोगियों में एंट्री करनी है और यात्रियों का सामान लेकर फरार हो जाना है।''
    ''ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद पटना राजधानी को निशाना बनाने की बात फिक्स हुई। 9 अप्रैल को नई दिल्ली-पटना राजधानी जब मुगलसराय से निकली तो गहमर के पास मैंने रेलवे ट्रैक के ज्वाइंट में एक रुपए का सिक्का फंसा दिया, जिससे सिग्नल लाल हो गया। इसके बाद, ट्रेन रुक गई और हमने चार बोगियों का फुट प्लेट हटाया और अंदर दाखिल हो गए। उस समय सुबह के 3 बज रहे थे, यात्री गहरी नींद में थे और हमारे पास अच्छा मौका था। हमने सामान लूटा और फरार हो गए।''
    एक साल पहले भी इसी मामले में गिरफ्तार हुआ था राजा

    रेलवे पुलिस अधीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह ने बताया, आरोपि‍यों को पकड़ना आसान नहीं था। घटना के मुखिया राजा को एक साल पहले भी मिर्जापुर में सिक्के से सिग्नल लाल कर ट्रेन लूटने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। उसी कड़ी ने हमें इस लूट केस को सॉल्व करने में मदद की। राजा सहित 3 आरोपी और लूट का सामान खरीदने वाले दुकानदार को भी अरेस्ट कर लिया गया है।
    आगे की 3 स्लाइड्स में देखें पुलिस की गिरफ्त में लुटेरे और उसने पास से बरामद सामान...
  • मुगलसराय जीआरपी ने लूट में शामिल सभी 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
  • एक महीने की ट्रेनिंग के बाद इन लोगों ने वारदात को अंजाम दिया था।
  • पुलिस ने आरोपियों के पास से लूट और चोरी का सामान बरामद किया है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: rajdhani express robbers arrested
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Varanasi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top