Home »Uttar Pradesh »Moradabad» Moradabad Traffic Police Started Gandhigiri For Following Traffic Rules

PIX: ये क्‍या कर दि‍या लोगों ने जो पुलि‍स को ही करनी पड़ी गांधीगीरी

dainikbhaskar.com | Dec 08, 2012, 12:03 IST

  • मुरादाबाद. बार बार ट्रैफिक के नियम समझाने और हेलमेट लगाने की गुहार लगाने की बाद जब यूपी के मुरादाबाद की लोग नहीं माने तो मुरदाबाद जिला प्रशासन ने वह किया जिस की किसी को उम्मीद नहीं थी।मुरादाबाद के पुलिस वाले और जिला प्रशासन से जुड़े अधिकारी हाथों में फूल लेकर खड़े हो गए शहर के सब से भीड़ भाड़ वाले चौराहे पर और शुरू कर दी गांधीगीरी।

  • उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद पुलिस का एक अलग ही चेहरा देखने को मिला। जो पुलिस कभी लोगों को ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर चालान करती थी, वही पुलिस लोगों कों ट्रैफिक नियम तोडने पर गुलाब के फूल बांटती नज़र आई। लोगों ने जब देखा कि‍ पुलिस भरे चौराहे पर आने जाने वाले लोगों को फूल बांट रही है तो चौराहे पर अच्छी ख़ासी भीड़ लग गई। उसके बाद लोगों को पता चला पुलिस की अनोखी पहल के बारे में।

  • नियमों को लागू करने के बावजूद जब लोग हेलमेट पहने को तैयार नहीं हुए तो पुलिस ने पहले बिना हेलमेट वालों पर चालान काटना शुरू किया। लेकिन चालान की रकम इतनी कम थी की लोग इसे आसानी से चुका कर बार बार नियम तोड़ रहे थे। इससे निपटने के लिए पुलिस ने अपनाया वही तरीका जो कभी बापू ने अपनाया था जिद्दी अंग्रेज़ो को देश से बाहर निकलने के लिए। पुलिस चौराहे पर खड़ी हो गई और दो पहिया वाहन पर बिना हेलमेट सवार लोगों को आते जाते फूल देने लगी और उन्हे समझाने लगी कि‍ हेलमेट न पहने से उन्हे किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

  • पुलिस वाले ना सिर्फ हेलमेट न पहने से होने वाली दुर्घटनाओ की विभीषिका समझा रहे थे बल्कि अगर नियम कानून आगे चल कर पालन न किया गया तो इसी तरह हर रोज आते जाते फूल देने की बात कर रहे थे। पुलिस पूरे दिन बिना हेलमेट वालों को फूल देती रही और इसका असर भी होता नज़र आया। बिना हेलमेट पहने लोगों ने अपनी गलती स्वीकार केरते हुए आगे इस तरह की गलती दोबारा न दुहराने की कसम खाई और पुलिस के अधिकारियों को आश्‍वासन दिया कि‍ आगे से वह बिना हेलमेट पहने गाड़ी नहीं चलाएंगे।

  • पुलिस के इस प्रयास में शहर के सिविल डिफ़ेंस के लोग भी सक्रिय रूप से जुड़ गए और आने जाने वाले हर लोगो को फूल देने लगे। शहर के कटघर इलाके के क्षेत्राधिकारी राकेश सिंह का कहना था कि‍ काफी समय से वह प्रयास कर रहे थे कि‍ लोग हेलमेट और सीट बेल्ट लगा कर अपनी गाड़ियां चलायें। जिसको लेकर कई बार चालान काटे गए और जब लोग नहीं माने तो यह तरीका अपनाना पड़ा।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: moradabad traffic police started gandhigiri for following traffic rules
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Moradabad

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top