Home »Uttar Pradesh »News» Student Take Class With Snakes In Uttar Pradesh

PIX: यहां लगती है अनूठी पाठशाला, 'सांपों' संग पढ़ते हैं बच्चे

अनुराग सिंह | Dec 09, 2012, 00:10 IST

  • चंदौली. पूर्वी यूपी के नक्सल ग्रस्त चंदौली जिले के गौरैया गांव में बच्चों की अनूठी पाठशाला लगती है। यहां उनके सहपाठी होते हैं ज़हरीले सांप। इस गांव में बच्चे ना तो स्कूल जाते है और ना ही ट्यूशन, बल्कि उनकी रोज़ की पाठशाला लगती है उनके अपने घर के सामने।
    देखिए हैरतअंगेज तस्वीरें...
  • इस क्लास को गाव के बड़े-बुज़ुर्ग लेते हैं, जिसमें ना तो कलम होती है नहीं पेन्सिल। ना होती है चाक और ना ही ब्लैक बोर्ड। बस होते है तो वो सांप जिनको देख कर अच्छे-अच्छों के होश उड़ जाते हैं। इस पाठशाला में बच्चों को सबसे ज़हरीली सांप जैसे काला नाग और करइत को खिलौनों के तरह पकड़ना सिखाया जाता है।

  • सांप पकड़ना सिखाने वाले एक बुज़ुर्ग संपेरा सत्तार के मुताबिक़ पिछली कई पीढ़ियों से उनके घरों के चूल्हे गांवों और शहरों में लोगों को परेशान कर रहे ज़हरीले सांपो को पकड़ कर ही जलते रहे है। काला नाग हो या फिर करइत, दूसरों के लिए वो भय और मौत का कारण बनते होंगे पर हमारे लिए तो यही सर्प अन्नदाता हैं।

  • इनको पकड़ कर ही हमको दूसरों से पैसे और रूपये मिलते हैं। इसीलिए हमारे ज्यादातर बच्चे स्कूल नहीं जाते बल्कि गाँव में ही ज़हरीले सांप पकड़ना सिखतें हैं।

  • गांव की इस पाठशाला में सांपों के साथ खेल रहे दो बच्चे आरिफ (8) और इरफ़ान (12) कहते हैं कि यह ज़हरीले सांप हमारे खिलौने और दोस्त हैं। हम तो बचपन से इन्हीं के साथ खेल और पढ़ रहे हैं क्योंकि यही हमारे परिवार का पेट पालते हैं।

  • गांव की महिला सकीना का कहना है कि हमें हमेशा डर लगा रहता है कि खेल ही खेल में बच्चों को सांप ना काट लें जैसा कि कई साल पहले गांव के कुछ युवकों के साथ हुआ था। वे बरसात में सांप पकड़ने में अपनी जान गवां बैठे, लेकिन क्या करें यही सांप हमारा पेट भी तो पालते हैं इसलिए और कुछ भी नहीं कर सकते।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: student take class with snakes in uttar pradesh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top