Home »Uttar Pradesh »Agra» Thousands Of Couples Are Taking Divorce In Their Early Marriage Life

PICS: मि‍यां-बीवी में ''ना जी'' अब क्‍या करेंगे काजी

Sanmay Prakash | Jan 08, 2013, 00:04 IST

  • आगरा. जिस शहर में पत्‍नी के प्‍यार के लिए पति ने ताजमहल बनवा दिया, वहां अब प्रेम के रिश्‍ते बिखर रहे हैं। पति पत्‍नी के बीच खटास बढ़ रही है। विश्‍वास की डोर टूटने लगी है। बिगड़े हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले चार साल में 4371 रिश्‍तों में दरार आ गई। यह आंकड़ा तो पुलिस तक पहुंचे मामलों का है। छोटे-बड़े विवाद घर की चारदीवारी से निकलकर महिला थाने और पु‍लिस अधिकारियों की चौखट तक पहुंच रहे हैं। आगरा पुलिस के परिवार परामर्श केंद्र रिश्‍तों को संभालने लगा है, तभी तो 1602 परिवार समझौता हुआ और वे एक हो सके।
  • आगरा शहर ताजमहल के लिए मशहूर है। बेगम मुमताज मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में इस अजूबे को बनवाया था। इसे पति पत्‍नी के बीच प्रेम का नायाब उदाहरण माना जाता है। लेकिन वक्‍त के साथ पति पत्‍नी के रिश्‍ते की मजबूती खत्‍म हो रही है। परिवार परामर्श केंद्र के नोडल अधिकारी और एसपी ग्रामीण अशफाक अहमद ने बताया कि परिवारों में बढ़ते विवाद की वजह से 24 अक्‍तूबर 2008 को परिवार परामर्श केंद्र की स्‍थापना की गई थी। यहां काउंसलिंग कर दोनों के बीच मनमुटाव खत्‍म करने की कोशिश होती है। तब से 24 दिसम्‍बर 2012 तक केंद्र में 4371 मामले आ चुके हैं। ये मामले पति पत्‍नी के बीच विवाद के हैं।

  • 80 फीसदी मामलों में पत्‍नी ने पति पर दहेज का आरोप लगाया, लेकिन असलियत में ऐसा नहीं था। एसपी अशफाक अहमद कहते हैं कि अकसर देखा गया है कि दहेज उत्‍पीड़न की शिकायतों के पीछे पतियों की शराबखोरी की लत, बेराजगारी, अवैध संबंध आदि होते हैं, इसकी वजह से पति-पत्‍नी के बीच आए दिन झगड़े होते हैं। दोनों के बीच मनमुटाव ने झगड़ा पैदा किया और विवाद पुलिस तक पहुंचा।

  • एसपी अशफाक अहमद के मुताबिक कुल 4371 मामलों में से 3186 प्रकरणों में कार्रवाई पूरी हो चुकी है। काउंसलिंग के जरिए 1602 मामलों में समझौता हुआ। मतलब कि अब इतने परिवार एक साथ रह रहे हैं। जबकि 452 झगड़े इतना बढ़ गया कि उसका मुकदमा दर्ज करना पड़ा। दूसरी ओर 1132 विवाद कोर्ट में चल रहे हैं। बाकि विवादों का निपटारा करने की कार्रवाई चल रही है। परिवार परामर्श केंद्र में पति पत्‍नी के परिवारों को एक साथ बैठाकर विवाद खत्‍म करवाने की कोशिश होती है।

  • मनोचिकित्‍सक डॉ. केसी गुरनानी का मानना है कि जेनरेशन गैप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में सास और बहू के बीच सामन्‍जस्‍य नहीं बन पा रहा है। आर्थिक असमानता और उच्‍च स्‍तरीय जीवन जीने की चाहत में पति पत्‍नी के बीच विवाद उत्‍पन्‍न हो रहा है। यह एक बड़ी सामाजिक समस्‍या बनकर उभर रही है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: thousands of couples are taking divorce in their early marriage life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Agra

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top