Home »Union Territory »New Delhi »News » Crime Against Women In Delhi New Record

हर दिन दिल्ली में 34 महिलाएं हो रही अपराध का शिकार, 1034 आपराधिक मामले दर्ज हुए

Bhaskar news | Dec 02, 2016, 07:42 AM IST

हर दिन दिल्ली में 34 महिलाएं हो रही अपराध का शिकार, 1034 आपराधिक मामले दर्ज हुए
नई दिल्ली.दिल्ली में हर दिन 34 महिलाएं अपराध की शिकार होती हैं। यह स्थिति तब है जब दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस की ओर से हिम्मत एप के अलावा कड़ी सुरक्षा के दावे किए जाते हैं। महिलाओं के प्रति अपराध रोकने पर उपराज्यपाल नजीब जंग प्राथमिकता जताते हैं।
दिल्ली महिला आयोग भी अपने को जरूरत से ज्यादा सक्रिय जाहिर करता है। दिल्ली पुलिस की ओर से आए ताजा आंकड़ों से यह स्थिति जाहिर हो रही है। इसमें 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच महीने भर में 1034 आपराधिक मामले दर्ज हुए, जिसमें पीड़िता महिलाएं रहीं। इन आंकड़ों का औसत निकालने पर यह आभास होता है कि देश की राजधानी में हर दिन 34 महिलाओं के साथ आपराधिक वारदात होती हैं। घर हो या घर से बाहर हर दिन 5 महिलाएं दुष्कर्म का शिकार बनती हैं। जबकि 9 महिलाओं की निजता भंग करने की कोशिश रोज होती है। दहेज के लिए देश की राजधानी में रोजाना 19 महिलाओं की हत्या हो रही है।
बता दें कि दिल्ली के एलजी नजीब जंग ने सितंबर में पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा सहित सभी जिलों के डीसीपी के साथ बैठक की थी। इसमें उन्होंने महिला अपराध पर शून्य सहनशीलता की नीति लागू करने के साथ क्षेत्रीय समितियों को जगाने के आदेश दिए थे। सभी थानाध्यक्षों को निर्देश जारी हुए थे कि महिलाओं के लिए काम करने वाली सभी एनजीओ के साथ मिलकर काम करें।
अपने क्षेत्रों में गश्त बढ़ाएं, लेकिन ताजा आंकड़ों से ऐसा जाहिर होता है कि एलजी के निर्देश को थाने लेवल पर गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। अगर ऐसा होता तो आंकड़ों में ऐसी स्थिति न दिखाई पड़ती। सितंबर में ही पुलिस ने पांच महिला पीसीआर वैन लगाई हैं। जिससे महिला पुलिसकर्मियों को पीड़ित महिलाएं अपनी शिकायत आसानी से बता सकें। इन पीसीआर वैन में ट्रेंड महिला पुलिसकर्मी तैनात की गई हैं, इसके बाद भी महिला अपराधों में कमी नहीं आना चौंकाता है। हालांकि पुलिस की ओर से ऑपरेशन निर्भीक, ऑपरेशन शिष्टाचार, ऑपरेशन भरोसा, जनसंपर्क, पहचान और आप का अपडेट जैसे कई अभियान चलाए गए हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Crime Against Women In Delhi New Record
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top