Home »Union Territory »New Delhi »News » International Day Of Happiness 2017: India Ranks 122nd, Norway Is The World Happiest Country

खुशहाली में पाकिस्तानी हमसे आगे; भारत 4 स्थान गिरकर 122वें पर पहुंचा, नॉर्वे सबसे खुशहाल

Bhaskar news | Mar 21, 2017, 13:21 IST

नई दिल्ली.संयुक्त राष्ट्र ने 2017 के लिए वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक खुशहाली के मामले में पाकिस्तानी लगातार दूसरे साल हमसे आगे हैं। 155 देशों की सूची में भारत 4 पायदान फिसलकर 122वें स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान ने 12 स्थान की छलांग लगाई है। 3 साल से अव्वल रहे डेनमार्क को पछाड़ नॉर्वे दुनिया का सबसे खुशहाल देश बनकर उभरा है। सोशल सपोर्ट और भ्रष्टाचार में कमी के कारण नॉर्वे को सबसे ज्यादा स्कोर मिला है। यह पिछले साल चौथे स्थान पर था। रिपोर्ट में सभी देशों को अपने यहां आपसी भरोसा व मदद, समानता और लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए काम करने की सलाह दी गई है।
इन पैमानों के आधार पर हुई रैंकिंग

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, स्वतंत्रता, उदारता, सामाजिक समर्थन और सरकार या व्यापार में भ्रष्टाचार की स्थिति। इन पैमानों के आधार पर देशों को शून्य से लेकर 10 तक के अंक दिए गए।
पाक ने भूटान तक को पछाड़ा
भूटान के हैप्पीनेस इंडेक्स को दुनिया अपना रही है। पर वह इस बार पाकिस्तान से भी पीछे है। भारत व पड़ोसी देशों में सिर्फ चीन पाकिस्तान से 1 स्थान ऊपर है। नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका भी भारत से आगे हैं।
ट्रंप की नीतियों से अमेरिका में हालात बिगड़े- रिपोर्ट

अमेरिका की जीडीपी तो बढ़ी है, लेकिन हैप्पीनेस के मामले में यह एक पायदान गिरकर 14वें स्थान पर आ गया है। रिपोर्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में कहा गया है कि ट्रंप की नीतियों की वजह से हालात और खराब हुए हैं। अमेरिका में असमानता, अविश्वास और भ्रष्टाचार की वजह से खुशहाली घटी है। हालांकि अमेरिका बड़े देशों में ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस से आगे है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: International Day Of Happiness 2017: India Ranks 122nd, Norway Is the World Happiest Country
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top