Home »Travel »Travel News» Travel Advisory For Bhopal

भोपाल में है दुनिया की सबसे छोटी मस्जिद, जानें यहां की 17 फेमस जगहों के बारे में

dainikbhaskar.com | Dec 15, 2016, 12:24 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

सबसे छोटी मस्जिद 'ढाई सीढ़ी'

झीलों का शहर भोपाल। खूबसूरत होने के साथ-साथ ऐतिहासिक भी। यदि आप भोपाल जा रहे हैं तो यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है। हम आपको कुछ ऐसे स्पॉट्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपने 2 से 3 दिन का टूर प्लान कर सकते हैं। जानिए भोपाल का इतिहास और रहस्यमयी मंदिर की कहानी...
ऐसा है भोपाल का इतिहास...
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल। जिसे झीलों का शहर भी कहते हैं। इस शहर को राजा भोज ने साल 1000 - 1055 के बीच बसाया था। राजा भोज, परमार वंश से ताल्लुक रखते थे। बाद में शहर की आधुनिक नींव दोस्तर मुहम्मथद खान ने अठारहवीं सदी के दौरान रखी। इसके बाद इस शहर पर नवाबों का शासन था और हमीदुल्लावह खान, भोपाल के अंतिम शासक थे। यह शहर औपचारिक रूप से अप्रैल 1949 में भारत संघ में विलय कर दिया गया था।
दुनिया की सबसे छोटी मस्जिद...
एशिया की सबसे छोटी मस्जिद 'ढाई सीढ़ी' यहीं है। किला फतेहगढ़ के बुर्ज के ऊपरी हिस्से में करीब 300 साल पहले भोपाल शहर के संस्थापक दोस्त मोहम्मद खान ने बनवाई थी, ताकि बुर्ज पर मौजूद सिपाही पहरेदारी के दौरान ही नमाज पढ़ सकें। यहां दो बुर्ज थे, दोस्त मोहम्मद खान के कहने पर पहरेदारों ने छोटे बुर्ज पर छोटी सी मस्जिद बनाई। पहरेदार कुशल कारीगर नहीं थे, तो उन्होंने दो सीढ़ी तो सही बना दी लेकिन तीसरी सीढ़ी पर एक ईंट ही लग सकी। तब से इसका नाम ढाई सीढ़ी वाली मस्जिद पड़ गया।
ऐड्रेस- गांधी मेडिकल कॉलेज के पास, कोहेफिजा, भोपाल
आगे की स्लाइड्स में जानिए भोपाल और उसके आसपास के टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Travel advisory for bhopal
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Travel News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top