Home »Rajasthan »Jaipur »News » Various Organisations Demand For Dry Day On EID, Submit Memorandum

ईद पर ड्राइ डे घोषित करने को सीएम के नाम खून का अंगूठा लगा ज्ञापन सौंपा

Tanveer khan | Dec 02, 2016, 09:53 AM IST

ईद मीलादुन्नबी पर सूखा दिवस घोषित करने की मांग को लेकर कई संगठनों ने खून का अंगूठा लगाकर तैयार किया ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा।

जयपुर। ईद मीलादुन्नबी पर सूखा दिवस घोषित करने की मांग को लेकर राजस्थान मुस्लिम परिषद, कायमखानी युवा महासभा, शाह समाज सहित कई संगठनों ने गुरुवार को अनोखा ज्ञापन दिया। इन संगठनों के पदाधिकारियों ने खून का अंगूठा लगाकर तैयार किया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन जयपुर जिला कलेक्टर को सौंपा। जानिए अन्य कलेक्टरों को भी सौंपा ज्ञापन ...
- गुरुवार को ही इन संगठनों ने इस तरह का रक्त पत्र अन्य जिलों के कलेक्टरों को भी सौंपा है। - - संगठनों का कहना है कि वे तीन साल से पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्म दिवस ईद मीलादुन्नबी पर सूखा दिवस घोषित करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार का कोई सकारात्मक रवैया नहीं दिखा।
- इस बार भी सरकार लापरवाही बरतती है तो प्रदेशभर के करीब 100 संगठन आंदोलन को उग्र रूप दे सकते हैं।
- रक्त पत्र के ज्ञापन में राजस्थान मुस्लिम परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री आसिफ शाह, कायमखानी युवा महासभा के प्रदेशाध्यक्ष आफताब गौराण, शाह समाज के जिला अध्यक्ष जुम्मन शाह, परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष आमिर पठान व हाजी जहूर अहमद, प्रदेश सचिव हाजी मक्की गैसावत, जिला महासचिव फैज खान, छात्र नेता जावेद अली सहित करीब डेढ़ दर्जन युवाओं ने हस्ताक्षर के बजाय अपने खून से अंगूठा लगाकर आंदोलन में उपस्थिति व मांग में सहमति जताई।
- गौरतलब है कि राजस्थान मुस्लिम परिषद सहित कई संगठन व संस्थाओं की ओर से अब तक 11 जिलों में कलेक्टरों को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर ईद मीलादुन्नबी पर ड्राई डे की मांग की जा चुकी है, जल्द ही अन्य जिलों में भी ज्ञापन दिए जाने की रणनीति तैयार की जा चुकी है।
क्यों है ऐसी मांग
- इन संगठनों का कहना है कि ईद मिलादुन्नबी के मौके पर पूरे देश में मुस्लिम समाज की ओर से धार्मिक जुलूस निकाले जाते हैं जबकि त्योहार के दिन शराब के नशे मे चूर असामाजिक तत्व माहौल खराब करते हैं।
- साथ ही इस्लाम धर्म के आखिरी पैगंबर के जन्म दिवस को देश का हर मुसलमान बड़ी शिद्दत और आत्मीयता के साथ मनाता है। इस दिन कोई भी सामाजिक खराबी व उत्पात बर्दाश्त करने लायक नहीं है।

पिछली सरकार ने की पहल, यह सरकार क्यों पीछे
- मुस्लिम समाज की ओर से बार-बार सरकार से विभिन्न तरीकों से मांग व जयपुर में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने आदेश जारी कर ईद मिलादुन्नबी के मौके पर राजस्थान में सूखा दिवस घोषित किया था।
- सरकार बदलने के साथ ही फैसला भी बदल दिया गया और सूखा दिवस समाप्त कर दिया गया। - पिछले तीन साल से पूरा समाज मौजूदा सरकार से भी पुरजोर मांग कर रहा है, लेकिन सरकार अपने फैसले पर अडिग है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: various organisations demand for dry day on EID, submit memorandum
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From News

      Trending Now

      Top