Home »Rajasthan »Jaipur »News» Poisonous Gas In Well Proves Fatal As Two Die In Udaipur

80 फीट गहरे कुएं में गिरे दो युवक, 19 घंटे बाद ऐसे निकाले शव

दिनेश वैष्णव | Apr 21, 2017, 10:19 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

शवों को ऐसे निकाला कुएं से।


घासा (उदयपुर)। उदयपुर के घासा में कुएं में जनरेटर ठीक करने उतरा मजदूर बैलेंस बिगड़ने से 80 फीट गहरे कुएं में गिर गया। उसे निकालने उतरा दूसरा युवक जहरीली गैस के कारण बेहोश होकर कुएं में गिर गया। दोनों के शव 19 घंटे बाद कुएं से निकाले गए। जानिए कैसे निकाला ....

- घासा थाना के दूगावतो का नौहरा में एक कुएं का जनरेटर खराब था। शभूंलाल गमैती (35) बुधवार शाम चार बजे को जनरेटर ठीक करने कुएं में उतरा। काम के दौरान बैलेंस बिगड़ गया और वह कुएं में जा गिरा।
- कुएं पर एक महिला भी खड़ी थी। शंभूलाल के गिरने से महिला के हाथ-पांव फूल गए। उसके हल्ला मचाने पर ग्रामीण वहां आए। शंभूलाल को बचाने के लिए गांव का ही मोतीलाल डांगी (38) कुएं में उतरा।
- ग्रामीणों ने उसकी कमर से रस्सी बांध दी और उसे कुएं में उतार दिया। उसे जरा भी आभास नहीं था कि मौत उसका इंतजार कर रही है। कुएं में जहरीली गैस थी सो वह दम घुटने से पानी में गिर गया।
- दो लोगों के कुएं में गिर जाने से वहां हड़कंप मच गया। बड़ी संख्या में लोग कुएं पर आ जुटे। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया तथा अपने स्तर पर दोनों को कुएं से निकालने के प्रयास शुरू किए।
रातभर कुएं पर डटे रहे ग्रामीण
- पूरी रात ग्रामीण कुएं पर डटे रहे, लेकिन दोनों को बाहर नहीं निकाला जा सका। रात को 12 बजे उदयपुर नगर निगम की टीम वहां पहुंची। टीम को कुएं में जहरीली गैस का पता नहीं था। टीम के पास ऑक्सीजन मास्क नहीं था सो किसी को कुएं में नहीं उतारा गया।
कुएं से नहीं आई कोई आवाज
- रात ऐसे ही मातम में गुजरी। कुएं से दोनों ने कोई आवाज भी नहीं लगाई इसलिए उनकी मौत होने का अंदेशा हो गया। उधर, सुबह ग्रामीणों ने गुरुवार सुबह उदयपुर-घासा मार्ग जाम कर दिया। प्रशासन ने वहां क्रेन मंगवाई।
ऐसे निकाले शव
- सुबह जैसे ही रेस्क्यू टीम वहां पहुंची ग्रामीणों ने रास्ता खोल दिया। गुरुवार दोपहर को हिंदुस्तान जिंक देबारी, दरीबा, नगर निगम उदयपुर की टीमों ने ऑक्सीजन का मास्क पहने क्रेन पर एक सहायता कर्मी को कुएं में उतरा।
- उसने शवों को अलग-अलग पैरों से रस्सी से बांधा और क्रेन से उन्हें ऊपर खीचं लिया गया। फिर क्रेन से उन्हें ऊपर खींच लिया गया। दोपहर एक बजे दोनों शवों को कुएं से निकाला गया।
- पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिए।
- वहां पहुंचे उपखंड अधिकारी जितेंद्र ओझा, तहसीलदार राजीव बडगूजर, पटवारी आरआई ने आर्थिक सहायता दिलाने का आश्वासन दिया।
आगे की स्लाइड्स में देखिए और फोटोज
फोटो : दिनेश वैष्णव
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Poisonous gas in well proves fatal as two die in Udaipur
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top